खेलकूद

नाम....मोहम्मद शमी, काम...क्रिकेट मैदान पर रिकॉर्ड तोड़ना

Shiv Kumar Mishra
2 April 2023 4:49 AM GMT
नाम....मोहम्मद शमी, काम...क्रिकेट मैदान पर रिकॉर्ड तोड़ना
x

मोहम्मद शमी ने IPL 2023 का पहला विकेट हासिल करते ही इस लीग में 100 विकेट पूरे कर लिए। शमी के दूसरे ओवर की तीसरी गेंद और सामने डेवॉन कॉन्वे। राउंड द विकेट डाली गई फुल लेंथ की इस गेंद ने टप्पा खाने के बाद अंदर की तरफ मूवमेंट किया और कॉन्वे के 2 स्टंप हवा में लहरा गए। जब-जब शमी लेफ्ट हैंडर बल्लेबाजों के खिलाफ राउंड द विकेट आते हैं, अक्सर यह नजारा देखने को मिलता है। आईपीएल के पहले मुकाबले में मोहम्मद शमी ने 4 ओवर डाले और इनमें सिर्फ 29 रन देकर 2 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए। आप चाहे मानिए या ना मानिए, मोहम्मद शमी फिलहाल तीनों फॉर्मेट में भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज हैं।

मोहम्मद शमी इंडियन टीम का कोहिनूर क्यों हैं, उसकी बानगी आगे देखिए। चेन्नई सुपर किंग्स के 19वें ओवर की दूसरी गेंद शमी ने शॉर्ट पिच डाली और शिवम दुबे ने लंबा छक्का जड़ दिया। अक्सर गेंदबाज इस सिचुएशन में फुल लेंथ बॉल डालने की कोशिश करते हैं, लेकिन मोहम्मद शमी ने दोबारा शॉर्ट पिच बॉल डाली। अबकी बार शिवम दुबे के बल्ले का टॉप एज डीप स्क्वायर लेग में राशिद खान के हाथ चला गया। मोहम्मद शमी ने अपनी गेंदबाजी से साबित कर दिया कि वह बल्लेबाज के दबाव में पीछे हटने वालों में से नहीं हैं, बल्कि आंखों में आंखें डाल कर बल्लेबाज को पवेलियन का रास्ता दिखाने में यकीन रखते हैं।

शमी ने 94 आईपीएल मैचों में 101 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान उनका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन 15 रन देकर 3 विकेट चटकाना रहा है। आईपीएल में उन्होंने हर 21वीं गेंद पर विकेट लिया है और 8.50 के इकोनॉमी रेट से रन दिए हैं। मोहम्मद शमी हमेशा से भारत के अंडररेटेड गेंदबाज रहे हैं। पहले भुवनेश्वर कुमार के स्विंग की चर्चा होती थी और फिर जसप्रीत बुमराह के सटीक यॉर्कर लोगों की जुबान पर चढ़ गए। दोनों को भरपूर प्यार मिला, लेकिन मोहम्मद शमी को कभी वह रुतबा हासिल नहीं हुआ, जिसके वह हकदार हैं।

शमी आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले गेंदबाजों के क्लब में शामिल हो गए हैं। वह ऐसा करने वाले ओवरऑल 18वें गेंदबाज और 14वें भारतीय हैं। ड्वेन ब्रावो आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, उन्होंने 161 मैचों में 183 विकेट हासिल किए हैं। इसके बाद श्रीलंकाई दिग्गज लसिथ मलिंगा का नाम आता है, जिनके नाम 122 मैचों में 170 विकेट हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज अमित मिश्रा हैं, जिन्होंने 154 मैच में 166 विकेट हासिल किए हैं। उम्मीद है कि मोहम्मद शमी जल्दी ही अमित मिश्रा से आगे निकल जाएंगे। अपनी खौफनाक गेंदबाजी के बूते विकेटों का अंबार लगाएंगे।

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story