खेलकूद

बड़ी खबर : इंटरनेशनल क्रिकेटर रेप के मामले में दोषी, IPL भी खेल चुका है! अब खतरे में करियर!

Arun Mishra
30 Dec 2023 3:49 AM GMT
बड़ी खबर : इंटरनेशनल क्रिकेटर रेप के मामले में दोषी, IPL भी खेल चुका है! अब खतरे में करियर!
x
लामिछाने नेपाल की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे हैं। जब आरोप लगाया गया था उस समय भी वे कप्तान थे।

Nepali Cricketer Sandeep Lamichhane: आईपीएल खेल चुके नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने को रेप केस में दोषी पाया गया है. संदीप पर 18 साल की लड़की के साथ दुष्कर्म करने का आरोप सिद्ध हो गया है. शुक्रवार को काठमांडू की जिला अदालत ने संदीप को रेप केस में दोषी पाया. पूर्व नेपाली कप्तान पर अगस्त 2022 को 18 साल की लड़की के साथ काठमांडू के होटल में दुष्कर्म करने का आरोप लगा था, जो अब साबित हो चुका है.

लामिछाने नेपाल की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे हैं। जब आरोप लगाया गया था उस समय भी वे कप्तान थे। 17 साल की एक लड़की ने उनपर काठमांडू के एक होटल में रेप करने का आरोप लगाया था। 21 अगस्त को इसे लेकर केस दर्ज कराया गया था। इसके बाद पुलिस ने संदीप को गिरफ्तार किया था। बाद में उन्हें जमानत मिल गई थी।

कोर्ट की अगली सुनवाई में लामिछाने को सजा सुनाई जाएगी। उनको यह सजा काठमांडू की जिला अदालत ने सुनाई है। दोषी ठहराए जाने के बाद उनका क्रिकेट करियर खतरे में है। जज शिशिर राज ढकाल की एकल पीठ ने यह आदेश पारित किया है। कोर्ट ने कहा है कि जब यह घटना हुई थी उस समय पीड़ित लड़की नाबालिग नहीं थी।

इस मामले में सुनवाई 24 दिसंबर को ही पूरी हो गई थी, लेकिन आज 29 दिसंबर को फैसला सुनाया गया। अगली सुनवाई पर उन्हें सजा सुनाई जाएगी। लामिछाने इस समय जमानत पर बाहर हैं। पाटन हाईकोर्ट ने उन्हें 20 लाख रुपये की जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया था।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा संदीप आईपीएल भी खेल चुके हैं. उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के लिए आईपीएल खेला है. संदीप ने कुल 9 आईपीएल मुकाबले खेले. इन मैचों की 9 पारियों में बॉलिंग करते हुए पूर्व नेपाली कप्तान ने 22.46 की औसत से 13 विकेट झटके. इस दौरान उन्होंने 8.34 की इकॉनमी से रन खर्चे.

संदीप लामिछाने ने इंटरनेशनल फॉर्मेट में 51 वनडे मैच और 52 टी20 मैच खेले हैं। वनडे मैच में उन्होंने 112 विकेट लिए हैं जबकि टी20 मैच में 98 विकेट लिए हैं। वे दिल्ली कैपिटल्स टीम से साल 2018-19 में आईपीएल मैच भी खेल चुके हैं। इस लीग के कुल दो सीजन में उन्होंने 13 विकेट चटकाए। दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें साल 2018 में खरीदा था। वे नेपाल टीम के स्टार क्रिकेटर हैं। आरोपों के बाद उनपर विदेशी लीग में खेलने पर रोक लगाई गई थी।

Next Story