खेलकूद

भारत की बेटी प्रिशा ने स्केटिंग के जरिए तोड़ा चाइनीज लड़की का रिकॉर्ड, कई अवार्ड किए अपने नाम

Sonali kesarwani
18 Sep 2023 9:03 AM GMT
भारत की बेटी प्रिशा ने स्केटिंग के जरिए तोड़ा चाइनीज लड़की का रिकॉर्ड, कई अवार्ड किए अपने नाम
x

प्रिशा ने स्केटिंग के जरिए तोड़ा चाइनीज लड़की का रिकॉर्ड

प्रिशा ने वर्ष 2021 में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, 2021 में एशिया रिकॉर्ड और साल 2022 में गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है।

भारत की बेटी और सूर्यनगरी की नातिन प्रिशा नेगी ने मात्र एक मिनट में स्केटिंग की साथ हूला हूप के 231 रोटेशन पूरे करके चीन की एक 22 साल की लड़की का 200 रोटेशन का रिकार्ड तोड़ते हुए अब नया रिकार्ड भारत देश के नाम कर लिया हैं। जब वो लगभग 19 महीने की थी तो उसने पहली बार अपने माता-पिता के समक्ष स्केट सीखने की इच्छा जाहिर की। इतनी छोटी उम्र के बच्चों के लिए स्केट मार्किट में उपलब्ध नहीं होते हुए भी माता-पिता ने उसकी इच्छा पूरी करने के लिए जुगाड़ का स्केटिंग सेट लाकर दिया और लगभग एक महीने बाद प्रिशा ने स्टेट लेवल कॉम्पीटिशन में भाग ले गोल्ड मेडल हासिल कर लिया।

एशिया रिकॉर्ड और वर्ल्ड रिकॉर्ड किया अपने नाम

प्रिशा ने वर्ष 2021 में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, 2021 में एशिया रिकॉर्ड और साल 2022 में गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है। गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के बाद उसका अगला लक्ष्य गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का था और लगभग 380 दिनों के प्रयास और अभ्यास के बाद मई 2023 को प्रीशा ने इनलाइन स्केटिंग विद हुलाहूप रोटेशन के 200 रोटेशन का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यह रिकॉर्ड मात्र 9 साल की उम्र में भारत के नाम कर सबको गौरवान्वित कर दिया। प्रीशा और उसके परिवार का सपना है कि वो एक दिन भारत के लिए ओलंपिक में मेडल जीते और इसके लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं।

Also Read: कंगना रनौत ने खुद को बताया बैटमैन, इंस्टाग्राम पर पोस्ट के जरिए की तारीफ

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story