खेलकूद

रमेश पोवार फिर बने भारतीय महिला टीम के नए कोच, विवाद के कारण ढाई साल पहले ही हुई थी छुट्टी

Arun Mishra
13 May 2021 4:12 PM GMT
रमेश पोवार फिर बने भारतीय महिला टीम के नए कोच, विवाद के कारण ढाई साल पहले ही हुई थी छुट्टी
x
पवार को ढाई साल पहले ही विवाद के बाद इस पद से हटाया था. उनकी जगह भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज डब्लूवी रमन को ये जिम्मेदारी दी गई थी.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए कोच पद पर पूर्व भारतीय स्पिनर रमेश पोवार (Ramesh Powar) की वापसी हो गई है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की क्रिकेट सलाहकार समिति ने पवार के नाम की सिफारिश की, जिसे बोर्ड ने पारित कर दिया. पवार को ढाई साल पहले ही विवाद के बाद इस पद से हटाया था. उनकी जगह भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज डब्लूवी रमन को ये जिम्मेदारी दी गई थी.

रमन का कार्यकाल पिछले साल दिसंबर में ही खत्म हो गया था और उन्होंने एक बार फिर इस पद के लिए आवेदन किया था. हालांकि, मदन लाल और सुलक्षणा नाइक की सीएसी ने उनको एक और कार्यकाल सौंपने के बजाए पोवार की वापसी की सिफारिश की है. रमन के रहते हुए भारतीय टीम 2020 में टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंची थी.

रमन का कार्यकाल खत्म होने के बावजूद उन्हें मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुई घरेलू वनडे और टी20 सीरीज के लिए बरकरार रखा गया था. इसके बाद बीसीसीआई ने पिछले महीने 16 अप्रैल को ही भारतीय टीम के कोच पद के लिए आवेदन मंगाए थे. इसके लिए बोर्ड के पास 35 आवेदन आए थे, जिसमें से आखिरकार 4 महिला और 4 पुरुष पूर्व क्रिकेटरों को ही रखा गया था. महिला क्रिकेटरों में पूर्व दिग्गज क्रिकेटर हेमलता काला और जया शर्मा जैसे नाम थे.

ढाई साल बाद वापसी

सीएसी ने अपनी सिफारिश बीसीसीआई को भेज दी है. बोर्ड ने इस सिफारिश को स्वीर किया और पोवार करीब ढाई साल बाद फिर से टीम के कोच पद पर लौट रहे हैं. बीसीसीआई ने ट्वीट कर पोवार की नियुक्ति का ऐलान किया.पोवार इससे पहले 2018 में भारतीय टीम के कोच नियुक्त किए गए थे. हालांकि, उस दौरान उनके और कप्तान मिताली राज के बीच विवाद हो गया था.

मिताली-पोवार विवाद

मिताली ने पोवार पर अपमानित करने का आरोप लगाया था. पोवार के रहते हुए भारतीय टीम 2018 के टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल तक पहुंची थी. सेमीफाइनल मुकाबले में मिताली को प्लेइंग इलेवन से ड्रॉप कर दिया गया था, जिसके बाद विवाद हुआ था और मिताली ने बीसीसीआई को चिट्ठी लिखकर आरोप लगाए थे. पोवार ने भी जवाब देते हुए कहा था कि मिताली टीम के प्लान के मुताबिक और टी20 गेम की डिमांड के मुताबिक नहीं खेल रहीं थी, जिसके कारण उन्हें हटाया गया था. इस विवाद के बाद पोवार की छुट्टी हो गई थी और रमन को कोच नियुक्त किया गया था.

पोवार का करियर

पोवार भारतीय टीम के पूर्व स्पिनर रह चुके हैं. उन्होंने टीम इंडिया के लिए 2 टेस्ट और 31 वनडे मैच खेले थे. टेस्ट में उन्हें 6 और वनडे में 34 विकेट मिले. उन्होंने मुंबई के इस स्पिनर ने 2018 में जुलाई से नवंबर के बीच भारतीय महिला टीम की कोचिंग की जिम्मेदारी संभाली. इस दौरान भारतीय महिला टीम टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी. साथ ही टीम ने लगातार 14 टी20 मैचों में जीत भी दर्ज की थी. हाल ही में वह विजय हजारे ट्रॉफी जीतने वाली मुंबई टीम के कोच भी थे.

Next Story