खेलकूद

BCCI President : रोजर बिन्नी 36वें BCCI अध्यक्ष : जानिए- नए बीसीसीआई अध्यक्ष के बारे में सब कुछ

Arun Mishra
18 Oct 2022 10:31 AM GMT
BCCI President : रोजर बिन्नी 36वें BCCI अध्यक्ष : जानिए- नए बीसीसीआई अध्यक्ष के बारे में सब कुछ
x
67 वर्षीय बिन्नी BCCI अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने वाले एकमात्र उम्मीदवार थे।

Roger Binny BCCI President : पूर्व ऑलराउंडर रोजर बिन्नी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के 36वें प्रेसिडेंट बन गए हैं। बोर्ड की AGM में मंगलवार को बिन्नी को प्रेसिडेंट चुना गया। वो सौरव गांगुली की जगह लेंगे। BCCI की AGM मुंबई के ताज होटल में हुई। बैठक में सचिव जय शाह, पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, कोषाध्यक्ष अरुण सिंह धूमल और रोजर बिन्नी भी मौजूद थे।

67 वर्षीय बिन्नी BCCI अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने वाले एकमात्र उम्मीदवार थे। वे निर्विरोध चुनाव जीत गए। बिन्नी अपने हालिया कार्यकाल में कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ के अध्यक्ष रहे थे और अब BCCI अध्यक्ष बनने के बाद वो राज्य निकाय में अपना पद छोड़ देंगे।

एंग्लो-इंडियन बिन्नी का जन्म भारत में हुआ

रोजर बिन्नी का पूरा नाम रोजर माइकल हम्फ्री बिन्नी (Roger Michael Humphrey Binny) है. रोजर बिन्नी के वंशज स्कॉटलैंड से भारत आए थे. बिन्नी का जन्म भारत में ही हुआ. बेंगलुरु में रहने वाले एंग्लो-इंडियन समुदाय से आने वाले रोजर बिन्नी कई पदों पर रहे हैं. रोजर एक ऑलराउंडर के साथ शानदार आउट स्विंगर गेंदबाज भी रहे हैं.

रोजर बिन्नी ने भारतीय क्रिकेट में कई पद संभाले हैं। साल 2000 में बिन्नी ने भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम को कोच के रूप में वर्ल्ड कप जिताया। इसके बाद 2007 में बिन्नी पश्चिम बंगाल की टीम के हेड कोच बने। कर्नाटक क्रिकेट एसोसिएशन की मैनेजमेंट टीम का हिस्सा होने के बाद 2012 में रोजर बिन्नी भारतीय क्रिकेट टीम के सिलेक्टर बने।

1983 वर्ल्ड कप में रहे सबसे सफल बॉलर

रोजर बिन्नी 1983 में भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा थे। उन्होंने टीम में अहम् भूमिका निभाई। बिन्नी वर्ल्ड कप में हाईएस्ट विकेट टेकर थे। बिन्नी ने टूर्नामेंट में 18 विकेट लिए।

बेटे स्टुअर्ट के सेलेक्शन पर विवादों में आए थे

रोजर रोजर बिन्नी तीन साल तक बीसीसीआई में सेलेक्टर भी रहे हैं. उनके कार्यकाल के दौरान भी विवाद हुआ था, जब उसी दौरान उनके बेटे स्टुअर्ट बिन्नी का भारतीय टीम में सेलेक्शन हुआ. उस वक्त इस विवाद पर रोजर ने कहा था कि जब उनके बेटे का नाम सेलेक्शन के लिए आया था, तब वह मीटिंग से बाहर चले गए थे. हालांकि यह भी कहना गलत नहीं होगा कि स्टुअर्ट बिन्नी का क्रिकेटिंग करियर भी तब तक ही रहा, जब तक उनके पिता रोजर सेलेक्टर रहे. उस वक्त संदीप पाटिल चीफ सेलेक्टर थे.

Next Story