खेलकूद

रोहित शर्मा बोले, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में 132 रन कैसे बनाए

Shiv Kumar Mishra
12 Feb 2023 6:15 AM GMT
रोहित शर्मा बोले, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में 132 रन कैसे बनाए
x

रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रनों से पीटने के बाद कहा कि मेरा दिमाग नंबर्स की तरफ नहीं जाता। मैं मैदान पर सिर्फ अपने देश के लिए खेलने जाता हूं। ऑस्ट्रेलिया को भारत में खेले गए पिछले 16 टेस्ट मैच बस एक बार जीत मिली है। भारत में अश्विन और जडेजा ने साथ में टीम इंडिया के लिए 38 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान भारत को सिर्फ एक दफा हार नसीब हुई है। ऐसे ही रविंद्र जडेजा और अश्विन ने करियर के बीच में ही लेजेंड का दर्जा हासिल नहीं कर लिया। भारतीय क्रिकेट इतिहास में टीम इंडिया को जीत दिलाने के दौरान अनिल कुंबले ने सबसे ज्यादा 486 विकेट लिए थे। टीम इंडिया की विक्ट्री में 489 विकेटों के साथ आर. अश्विन अब कुंबले से आगे निकल गए हैं।

रोहित शर्मा ने जीत के बाद यह भी कहा कि जब विराट कोहली कप्तानी कर रहे थे, तब मैंने इन गेंदबाजों को बॉल डालते करीब से देखा था। तभी मैंने सीखा था कि कैसे बल्लेबाजों पर दबाव बनाकर टेस्ट मैचों में उनके विकेट हासिल किए जाते हैं। ऑस्ट्रेलियन कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि जब पहली पारी में गेंद स्पिन कर रही थी, तब रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी की। अगर 2013 से भारत का भारत में टेस्ट रिकॉर्ड देखें, तो टीम इंडिया ने 43 टेस्ट मैच खेलकर 35 में जीत हासिल की है, 2 ड्रॉ रहे और 6 में हार मिली। भारतीय गेंदबाजों ने कंगारुओं की दूसरी पारी में सिर्फ 195 गेंदें फेंकी और ऑस्ट्रेलिया के 10 बल्लेबाजों को आउट कर दिया। जबकि रोहित शर्मा ने अकेले ही पहली पारी में 212 बॉल खेल लिए थे।

अश्विन ने 89 टेस्ट मैचों के अपने करियर में 31 दफा 5 विकेट और 24 बार 4 विकेट हासिल किए हैं। ऐसे ही उन्हें मॉडर्न एरा का सर्वश्रेष्ठ स्पिनर नहीं कहा जाता। दूसरी तरफ रविंद्र जडेजा ने विश्व के नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज को पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में चलता किया। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दूसरी पारी में भारतीय स्पिनर के सामने पूरी तरह हथियार डाल दिये। दूसरे ही ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (5) को पवेलियन भेज दिया। दूसरे विकेट के लिए लाबुशेन और वॉर्नर ने 19 रन जोड़े। 17 रन बनाकर लाबुशेन एक बार फिर रविंद्र जडेजा का शिकार बने। इसके बाद तो अश्विन ने विकेट की झड़ी लगा दी। उन्होंने डेविड वॉर्नर (10) को एलबीडब्ल्यू किया। फिर मैट रेनशॉ (2), पीटर हैंड्सकॉम्ब (6) और एलेक्स कैरी (10) भी अश्विन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। इसके साथ ही उन्होंने 31वीं बार टेस्ट मैच की पारी में 5 विकेट झटके।

एक छोर पर स्टीव स्मिथ टिके थे लेकिन दूसरे छोर से लगातार विकेट गिर रहा था। रविंद्र जडेजा ने पैट कमिंस को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को 67 रनों पर सातवां झटका दे दिया। टॉड मर्फी को आउट कर अक्षर पटेल ने मैच में अपना पहला विकेट हासिल किया। इसके बाद शमी ने नाथन लायन को बोल्ड किया। शमी ने ही बोलैंड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की पारी का अंत कर दिया। स्मिथ 25 रन बनाकर नाबाद रहे। अश्विन ने 5, जडेजा और शमी ने 2-2 जबकि अक्षर ने एक विकेट लिये। इससे पहले मैच के तीसरे दिन पहले सेशन में अक्षर पटेल के 84 और मोहम्मद शमी के 37 रन की मदद से भारत ने 400 रन ठोक दिये। अक्षर और शमी ने नौवें विकेट के लिये 52 रन की साझेदारी की। भारत ने दूसरे के स्कोर सात विकेट पर 321 रन से आगे खेलना शुरू किया। रविंद्र जडेजा कल के ही स्कोर 70 रन पर टॉड मर्फी को अपना विकेट गंवा बैठ । पिच में तीसरे दिन भी बहुत बदलाव नहीं देखा गया और धीमी पिच पर बल्लेबाजों को ज्यादा परेशानी नहीं हुई।

भारतीय पारी का अंत होते ही लंच ब्रेक ले लिया गया । शमी को नाथन लियोन की गेंद पर स्कॉट बोलैंड ने छह के स्कोर पर जीवनदान दिया। इसके बाद शमी ने आस्ट्रेलिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज मर्फी को तीन छक्के लगाये। उन्होंने पहले मिडविकेट पर स्लॉग स्वीप खेला, इसके बाद लॉन्ग ऑफ में स्ट्रेट ड्राइव लगाया और फिर लॉन्ग ऑन पर छक्का जड़ा। उनकी आक्रामक पारी के दम पर 50 रन की साझेदारी महज 65 मिनट में बन गई । पटेल ने शमी को ही ज्यादा स्ट्राइक लेने दी । शमी चौथा छक्का लगाने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद पटेल ने मर्फी को अपनी पारी का पहला छक्का लगाया। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने पटेल को बोल्ड करके भारतीय पारी खत्म की थी।

जिस तरीके से मुकाबला शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलियन मीडिया बयानबाजी कर रहा था, उस माहौल में यह भव्य जीत क्रिकेट में भारत की बादशाहत साबित करती है। रोहित शर्मा ने मैच के पहले ही कहा था की बयानबाजी की बजाय खेल कर दिखाओ। कंगारू समझे नहीं, नतीजा 1 पारी और 32 रनों से हार के तौर पर भुगतना पड़ा। जो ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट बोर्ड एडिलेड में भारतीय टीम के 36 पर ऑलआउट हो जाने का वीडियो शेयर कर मजाक बना रहा था, अब दूसरी पारी में कंगारू टीम के 92 पर पैक हो जाने के बाद शोक में डूबा है।

उम्मीद है कि ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज जरूर हराएगा

भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जगह बनाएगा ❤️

Next Story