खेलकूद

Sachin Tendulkar Birthday : जन्मदिन पर जानिए- सचिन तेंदुलकर की वो ऐतिहासिक पारियां जो हर फैंस को होंगी याद

Arun Mishra
24 April 2023 8:17 AM GMT
Sachin Tendulkar Birthday : जन्मदिन पर जानिए- सचिन तेंदुलकर की वो ऐतिहासिक पारियां जो हर फैंस को होंगी याद
x
क्रिकेट इतिहास के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक सचिन तेंदुलकर अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं।

Sachin Tendulkar Birthday : क्रिकेट इतिहास के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक सचिन तेंदुलकर अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं। 50 साल के सचिन ने लगभग अपना आधा जीवन देश के लिए क्रिकेट खेलते हुए बिताया है। 24 साल तक भारतीय क्रिकेट की सेवा करने वाले सचिन ने अपने करियर में 100 शतक लगाए और कई यागदार पारियां खेलीं। आज 24 अप्रैल 2023 को सचिन का बर्थडे है और वे अब 50 साल के हो गए हैं. उन्होंने अपने करियर में इतने रिकॉर्ड बनाए हैं कि क्रिकेट इतिहास में उनका नाम दर्ज है.

महज 16 साल की उम्र में हाथों में बल्ला पकड़ने और फिर एक के बाद एक बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में हुआ था. अब वे 50 साल के हो गए हैं. क्रिकेट करियर के दौरान उन्होंने जमकर कमाई की. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सचिन तेंदुलकर की कुल नेटवर्थ करीब 175 मिलियन डॉलर यानी 1436 करोड़ रुपये है. क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अब भी विज्ञापनों व अन्य जरियों से वह करोड़ों रुपये कमा रहे हैं.

अगस्त 1990 में मैनचेस्टर के मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच मैच चल रहा था। चार दिन का खेल हो चुका था और भारतीय टीम मुश्किल में थी। इंग्लैंड ने टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 408 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। भारत के छह विकेट 183 रन पर गिर गए थे। ऐसे में 17 साल के सचिन ने देश को संकट से बाहर निकालने का जिम्मा उठाया। उन्होंने भारत की दूसरी पारी में मैच के पांचवें दिन 189 गेंदों में 119 रन की नाबाद पारी खेली। सचिन ने प्रभाकर के साथ सातवें विकेट के लिए 160 रनों की अविजित साझेदारी कर मैच ड्रॉ कराया। यह उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक था।

119 रन बनाम इंग्लैंड, मैनचेस्टर, 1990

सचिन तेंदुलकर और उनको करोड़ों फैंस के लिए सबसे ज्यादा यादगार पारियों में उनकी 119 रनों की नाबाद पारी शामिल है, जो उन्होंने 1990 में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में खेली थी। ये सचिन के इंटरनेशनल करियर का पहली सेंचुरी थी। इस मैच में भारत को जीत तो नहीं मिली थी, लेकिन सचिन की इसी पारी की बदौलत भारत इस मैच को ड्रॉ कराने में समर्थ रहा था। इस मैच में सचिन प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे।

110 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया, कोलंबो, 1994

सचिन ने अपने वनडे इंटरनेशनल करियर का पहला शतक डेब्यू के करीब 5 साल के बाद ठोका था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलंबो के मैदान पर 110 रनों की पारी खेली थी। भारत को इस मैच में जीत मिली थी। किसी भी फॉर्मेट में पहला शतक खास होता है और इसलिए सचिन का ये शतक भी यादगार था। इस टूर्नामेंट में भी भारत को जीत मिली थी। इस मैच में भी सचिन प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीते थे।

143 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया, शारजाह, 1999

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बल्ले से शारजाह के मैदान पर डेजर्ट स्टॉर्म देखने को मिला था। ये मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया था, जिसमें न्यूजीलैंड की टीम भी ट्राई सीरीज का हिस्सा था। भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेज करने के लिए 285 रनों का टारगेट मिला था और फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को कम से कम 254 रन बनाने थे। सचिन तेंदुलकर ने शारजाह के तूफान के बीच 143 रनों की तूफानी पारी खेली, जिस हर एक फैन आज भी याद करता है।

241 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया, सिडनी, 2004

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की सबसे यादगार पारियों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2003-04 टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में खेली गई नाबाद 241 रनों की पारी शामिल है। इस मैच से पहले सीरीज की स्कोरलाइन 1-1 थी और ये मैच सीरीज डिसाइडर था। सचिन तेंदुलकर के बल्ले से रन नहीं निकले थे। पहले तीन मैचों में वे कुल मिलाकर 100 रन बना सके थे, लेकिन चौथे मैच में दोहरा शतक जड़कर उन्होंने अपनी काबिलियत का लोहा मनावाया।

200 रन बनाम साउथ अफ्रीका, ग्वालियर, 2010

सचिन ने 24 फरवरी 2010 को वह कारनामा कर दिखाया था, जिसकी कल्पना शायद बहुत कम लोगों ने की होगी। सचिन तेंदुलकर के बल्ले से मेंस वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट का पहला दोहरा शतक निकला था। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर के रूप सिंह स्टेडियम में दोहरा शतक जड़ा था। इसके बाद से करीब आधा दर्जन खिलाड़ियों ने ये कमाल किया है, लेकिन सचिन से पहले कोई भी इस उपलब्धि को अपने नाम नहीं कर पाया था।

Next Story