खेलकूद

Semi Final Between Pakistan and NewZealand: बुधवार 9 नवंबर यानी आज दोपहर 1:30 बजे पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल में पहुंचने के लिए होगी जंग

Shiv Kumar Mishra
9 Nov 2022 7:07 AM GMT
Semi Final Between Pakistan and NewZealand: बुधवार 9 नवंबर यानी आज दोपहर 1:30 बजे पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल में पहुंचने के लिए होगी जंग
x
हर हाल में अब यह बात हर कोई ले मान, 15 साल बाद वर्ल्ड कप जीतेगा हिंदुस्तान

semi final between pakistan and new zealand:जैसे ही बुधवार 9 नवंबर यानी आज दोपहर 1:30 बजेगा, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल में पहुंचने के लिए जंग शुरू हो जाएगी। T-20 वर्ल्ड कप अपने अंतिम पड़ाव पर आ पहुंचा है और आपको यह जानने की बेताबी जरूर होगी कि आज क्या कुछ हो सकता है! टेंशन नहीं लेना है, बस एक ही सांस में लेखनबाजी पढ़ जाना है। आज के मैच पर थोड़ी देर से आते हैं, लेकिन पहले एक दिलचस्प बात बताते हैं। जो 4 टीमें इस वक्त सेमीफाइनल में पहुंची हैं, चारों के कप्तान इस टूर्नामेंट में सुपर फ्लॉप रहे हैं। यकीन नहीं हो रहा तो आंकड़े देखिए।

सबसे पहले बात भारतीय कप्तान की तो रोहित ने 5 मुकाबलों में 109 की स्ट्राइक रेट से 89 रन बनाए हैं। दुनिया उन्हें हिटमैन बुलाती होगी लेकिन इस वर्ल्ड कप में उन्होंने केवल 7 चौके और 4 छक्के लगाए हैं। बांग्लादेश और पाकिस्तान के खिलाफ तो रोहित के बल्ले से केवल 2 और 4 रन निकले। मतलब हिटमैन डबल डिजिट में भी स्कोर नहीं कर सके। अब आपको लग रहा होगा कि कभी विराट कोहली की फॉर्म के लिए संवेदना व्यक्त करने वाले बाबर आजम जरूर इस वर्ल्ड कप में अपनी बल्लेबाजी से कहर बरपा रहे होंगे। तो भैया रुक जाइए...! वह इन टॉप 4 टीमों में सबसे फ्लॉप बल्लेबाज और कप्तान रहे हैं। 5 मुकाबलों में 61 की स्ट्राइक रेट से 39 रन..! कुल मिलाकर टूर्नामेंट में सिर्फ 4 चौके। अब तो लोग यह कहने लगे हैं कि किसी कमबख्त ने तेल लगाकर डाबर का, फॉर्म छीन लिया बाबर का।

जोस बटलर को T-20 क्रिकेट में अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। पर कप्तानी का दारोमदार क्या कंधों पर आया, बटलर की हवा निकल गई। हर कोई विराट कोहली थोड़ी हो सकता है। 4 मुकाबलों में 132 की स्ट्राइक रेट से 119 रन...! चौके 12 और छक्के 3...! ये आंकड़े कहीं से भी बटलर जैसे बल्लेबाज को शोभा नहीं देते। केन विलियमसन शुरुआती मुकाबलों में आउट ऑफ फॉर्म नजर आए लेकिन अंतिम ग्रुप मैच में आयरलैंड के खिलाफ उनके बल्ले से 35 गेंदों पर 61 रन निकले। 174 की स्ट्राइक रेट से खेली गई पारी में 5 चौके और 3 छक्के शामिल थे। ओवरऑल बात करें तो 4 मुकाबलों में 118 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 132 रन...! अगर न्यूजीलैंड को फाइनल खेलना है तो पाकिस्तान के खिलाफ केन को हरिकेन तूफान बनना होगा।

सेमीफाइनल की बात करें तो न्यूजीलैंड को चेज करने में दिक्कत होती है। ग्रुप स्टेज में टीम ने 5 में से 3 मुकाबले जीते, 1 हारा और 1 बारिश के कारण बर्बाद हो गया। इस दौरान सिर्फ एक बार इंग्लैंड के खिलाफ कीवी टीम को चेज करने का अवसर मिला। तब वह 180 चेज करते हुए 159 रनों तक ही पहुंच सकी थी। मामला साफ है, अगर पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग कर ली तो न्यूजीलैंड वालों के लिए घर लौटना आसान हो सकता है। इस टूर्नामेंट में टिम साउदी और लॉकी फर्ग्यूसन ने 4 मुकाबलों में 7-7 विकेट अपने नाम किए हैं। ट्रेंट बोल्ट का प्रदर्शन भले उम्मीदों के अनुरूप नहीं रहा लेकिन पाकिस्तानी शाहीन अफरीदी को टक्कर वही दे सकते हैं। दुनिया जानती है कि बोल्ट बड़े मौकों पर बड़ा प्रदर्शन करने में माहिर हैं।

अब पाकिस्तान की बात करें तो 1992 से ही दुनिया उसे किस्मत का वर्ल्ड चैंपियन बुलाती है। उस बार भी ग्रुप स्टेज में कई मुकाबले हारने के बावजूद वह सेमीफाइनल खेली और टूर्नामेंट जीत लिया था। इस दफा भी भारत और दोयम दर्जे की टीम जिम्बाब्वे से परास्त होने के बावजूद पाकिस्तान सेमीफाइनल खेल रहा है। किस्मत देखिए कि 7 अंकों के बावजूद ऑस्ट्रेलिया अपने घर पर घर में बैठा हुआ है और 6 अंकों के साथ पाक न्यूजीलैंड को चुनौती दे रहा है। हां, मानते हैं कि साउथ अफ्रीकन जोकर्स अगर नीदरलैंड से नहीं हारते तो यह संभव नहीं होता, लेकिन ऐसा होने के लिए भी किस्मत चाहिए। याद नहीं है पिछले वर्ल्ड कप में हम लोग कितनी शिद्दत से सेमीफाइनल की खातिर न्यूजीलैंड पर अफगानिस्तान जीत की आस लगाए बैठे थे लेकिन सारी उम्मीदें धरी की धरी रह गई थीं।

इस वर्ल्ड कप में शादाब खान के 5 मुकाबलों में 10 विकेट, शाहीन अफरीदी के 8 विकेट और मोहम्मद वसीम के 7 विकेट पाकिस्तानी गेंदबाजों का दबदबा बताते हैं। तीनों की इकोनॉमी भी क्रमशः 6.22, 6.21 और 6.45 ही रही है। गेंदबाजी देखकर एक पल को लगा होगा कि पाकिस्तान फाइनल खेलेगा लेकिन जरा ठहरिए जनाब...! टूर्नामेंट के 5 मुकाबलों में 115 की स्ट्राइक रेट से 134 रन बनाने वाले शॉन मसूद पाकिस्तान के टॉप स्कोरर हैं। 131 की स्ट्राइक रेट से 114 रन बनाने वाले इफ्तिखार अहमद दूसरे नंबर पर आते हैं और 100 की तूफानी स्ट्राइक रेट से 5 मुकाबलों में 103 रन बनाने वाले मोहम्मद रिजवान तीसरे नंबर पर। अब तो आपको क्लियर हो गया होगा कि यह मैच पाकिस्तानी गेंदबाजों के सामने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों की चुनौती होगा।

वैसे अगर न्यूजीलैंड ने जानबूझकर बाबर और रिजवान को ना आउट करने का मन बना लिया तो हो सकता है कि उनकी धीमी बल्लेबाजी कीवी टीम को फाइनल तक का सफर तय करा दे। मौसम के मिजाज की बात करें तो 30% तक बारिश की संभावना जताई गई है। 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का भी अनुमान है, जिससे दोनों ही टीमों के तेज गेंदबाजों को फायदा मिलेगा। ग्राउंड हाई स्कोरिंग है और जो भी टीम टॉस जीतेगी, पहले बल्लेबाजी के लिए टूट पड़ेगी। इस मैदान पर अब तक पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 10 T-20 इंटरनेशनल मुकाबले जीते हैं और चेज करने वाली टीम ने 6...! पहली पारी का एवरेज स्कोर 172 और दूसरी पारी का एवरेज स्कोर है 132...! T-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में दोनों टीमें पहले 6 बार भिड़ी हैं, जिसमें 4 दफा पाकिस्तान तो 2 दफा न्यूजीलैंड ने बाजी मारी है। वैसे आज जो भी जीते, फाइनल में तो उसे भारत के हाथों हारना ही है। लेखनबाजी नहीं बोल रहा, एबी डिविलियर्स ने कहा है।

ऑस्ट्रेलिया के मौसम को ध्यान में रखते हुए आईसीसी ने इस बार सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा है। बारिश होने की स्थिति में दिन का खेल नहीं हो पाया तो उसे रिजर्व डे में खेला जाएगा। दूसरे नियम के तहत अगर दोनों टीमों ने कुछ ही ओवर खेलें हैं, लेकिन मैच पूरा नहीं हो सका तो भी मैच रिजर्व डे में उस ओवर के बाद का मैच खेला जाएगा। तीसरे नियम के तहत अगर दोनों टीमों ने कम से कम 10-10 ओवर खेल लिया है और बारिश के चलते खेल रुकता है तो डकवर्थ लुईस के तहत मैच का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। चौथे नियम के तहत यदि मैच रिजर्व डे में भी नहीं हुआ और 10-10 भी नहीं खेला गया होगा तो, ऐसी स्थिति में ग्रुप में टॉप रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

हर हाल में अब यह बात हर कोई ले मान

15 साल बाद वर्ल्ड कप जीतेगा हिंदुस्तान

साभार Lekhanbaji

Next Story