खेलकूद

IND vs AUS Final : जो कमाल नहीं कर पाए 'कोहली', वो 'शुभमन गिल' के नाम होगा, सचिन तेंदुलकर का टूटेगा ये महारिकॉर्ड!

Arun Mishra
19 Nov 2023 4:06 AM GMT
IND vs AUS Final : जो कमाल नहीं कर पाए कोहली, वो शुभमन गिल के नाम होगा, सचिन तेंदुलकर का टूटेगा ये महारिकॉर्ड!
x
गिल इस मैच में एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं जो आज तक किंग कोहली भी नहीं कर पाए हैं.

Shubman Gill ODI Records: अहमदाबद का प्रतिष्ठित नरेंद्र मोदी स्टेडियम वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच का गवाह बनेगा. इसी मैदान पर दोनों टीमें खिताबी जंग लड़ेंगी. इस मैच में टीम इंडिया के युवा ओपनर बल्लेबाज एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम करने उतरेंगे. बता दें कि आज तक सचिन तेंदुलकर के इस बड़े रिकॉर्ड को विराट कोहली भी नहीं तोड़ सके हैं. लेकिन शुभमन गिल के पास इसे नाम करने का शानदार मौका है.

विराट कोहली को टीम इंडिया का 'किंग' कहा जाता है. वहीं, शुभमन गिल को फैंस 'प्रिंस' कहते हैं. गिल इस मैच में एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं जो आज तक किंग कोहली भी नहीं कर पाए हैं. गिल सचिन तेंदुलकर के एक धांसू रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ 32 रन दूर हैं. बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में गिल ने बेहतरीन बल्लेबाजी की थी. हालांकि, वह क्रैंप्स के चलते रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर चले गए थे. हालांकि, आखिरी ओवर में वह बल्लेबाजी करने आए थे. गिल ने इस मैच में नाबाद 80 रन बनाए थे.

सचिन का टूटेगा ये बड़ा रिकॉर्ड

शुभमन गिल अब तक 2023 में वनडे फॉर्मेट में 1580 रन बना चुके हैं. 28 पारियों में उनके बल्ले से इतने रन निकले हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 5 शतक और 9 अर्धशतक निकले हैं. वह इस साल सबसे ज्यादा ODI रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वह सचिन तेंदुलकर का 1996 वाला रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. वह इससे सिर्फ 32 रन दूर हैं. सचिन ने 1996 में 1611 ODI रन बनाए थे. हालांकि, ओवरऑल सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर सबसे ऊपर हैं. उन्होंने 1998 में 1894 रन बनाए थे.

2011 वर्ल्ड कप के बाद से टीम इंडिया लगातार दो टूर्नामेंट्स में सेमीफाइनल में हारकर बाहर हुई है. ऐसे में इस बार टीम के पास ट्रॉफी जीतने का शानदार मौका है. भारतीय टीम अब तक इस टूर्नामेंट में अजेय रही है. टीम ने ऑस्ट्रेलिया को अपने ओपनिंग वर्ल्ड कप मैच में मात दी थी. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में पहुंची है. 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से टीम इंडिया कोई भी ICC ट्रॉफी नहीं जीत सकी है. ऐसे में आज टीम के पास शानदार मौका है.

Next Story