खेलकूद

india australia live score today: सूर्यकुमार यादव के नाम पर जीवनभर के लिए लग गया ये कलंक!

Shiv Kumar Mishra
22 March 2023 5:23 PM GMT
india australia live score today: सूर्यकुमार यादव के नाम पर जीवनभर के लिए लग गया ये कलंक!
x
india australia live score today

india australia live score today: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम (M. A. Chidambaram Stadium) में खेला गया. इस मैच में टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के साथ एक एसी घटना घटी, जिसने उनके नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज कर दिया है. एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड जो इससे पहले किसी भी भारतीय खिलाड़ी के नाम नहीं था.

कप्तान रोहित शर्मा ने साफ कर दिया था कि तीसरे वनडे में भी सूर्यकुमार यादव ही मध्यक्रम में बल्लेबाजी करेंगे। पहले और दूसरे वनडे में सूर्यकुमार यादव प्लॉप रहे और गोल्डन डक का शिकार बने। सूर्या के खराब फॉर्म लेकर सोशल मीडिया पर बातें होने लगी हैं। सूर्यकुमार यादव को सिर्फ T-20 फॉर्मेट का खिलाड़ी बताकर वनडे टीम से बाहर करने की मांग की जा रही है। वहीं, दूसरे वनडे मैच के बाद कप्तान रोहित ने सूर्यकुमार यादव को लेकर बात की और कहा कि उन्हें आने वाले समय में मौकै मिलेंगे।

सूर्यकुमार यादव के साथ घटी बड़ी अनहोनी

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) वनडे सीरीज के शुरुआती दो मैचों की तरह इस मैच में भी बिना खाता खोले आउट हो गए. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस वनडे सीरीज में वह लगातार तीसरे मैच में अपनी पहली ही गेंद पर आउट होकर लौटे. इसी के साथ वह वनडे इंटरनेशनल की लगातार तीन पारियों की पहली ही गेंद पर आउट होने वाले टीम इंडिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले ऐसी घटना किसी भी भारतीय खिलाड़ी के साथ नहीं घटी थी.

पूरी सीरीज एक रन बनाने के लिए तरसे

सूर्यकुमार यादव सीरीज के पहले मैच में महज एक गेंद खेलकर वापस पवैलियन लौट गए थे. उन्हें मिचेल स्टार्क से LBW आउट किया था. विशाखापत्तनम में भी मिचेल स्टार्क ने सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को LBW आउट किया. वहीं, तीसरे मैच में सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को मिचेल स्टार्क का सामना करने का मौका ही नहीं मिला. उन्हें एश्टन एगर ने क्लीन बोल्ड कर दिया.

पूरी भारतीय टीम 270 के सामने टीम इंडिया 49.1 ओवर में 248 पर सिमट गई

ऑस्ट्रेलिया के 270 के सामने टीम इंडिया 49.1 ओवर में 248 पर सिमट गई। इस तरह कंगारुओं ने टीम इंडिया को वनडे सीरीज में 2-1 से परास्त कर दिया। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने घर पर लगातार 14 द्विपक्षीय सीरीज जीते थे। 15वीं द्विपक्षीय सीरीज में भारत को हार का मुंह देखना पड़ा। भारतीय बल्लेबाजी फिर एक दफा उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी। बैटिंग के लिए अनुकूल विकेट पर भी बल्लेबाज टारगेट चेज नहीं कर सके। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर वन टीम बन गई। गौर करने वाली बात यह है कि दूसरे वनडे में भारतीय बल्लेबाजी को तहस-नहस करने वाले मिचेल स्टार्क तीसरे वनडे में 10 ओवर के बाद 67 रन देकर बगैर कोई सफलता हासिल किए वापस गए।

पर स्पिनर एडम जैम्पा ने 10 ओवर में 45 रन देकर 4 सफलता हासिल कर ली। दूसरे स्पिनर एश्टन एगर को भी 2 विकेट मिला। एबॉट को 1 सफलता प्राप्त हुई। मार्कस स्टोइनिस को 2 विकेट हासिल हुए। इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज स्पिनर्स के सामने ढेर हो गए। 270 का टारगेट चेज करते हुए भारत की अच्छी शुरुआत हुई। मिचेल स्टार्क के तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर छक्का जड़कर शुभमन गिल ने अपने खौफनाक इरादे जाहिर कर दिए। 9 ओवर में बगैर किसी नुकसान भारत 65 रन बना चुका था और मजबूती से टारगेट की ओर बढ़ रहा था। तभी एबॉट की गेंद पर डीप स्क्वायर लेग पर खड़े मिचेल स्टार्क ने कैच पकड़ लिया। 17 गेंद पर 2 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 30 रन और हिटमैन वापस। 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर शुभमन गिल भी एडम जांपा के खिलाफ LBW हो गए। 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से रन बने 37...! स्कोर 77 पर 2 आउट। अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में ना तब्दील कर पाने की ओपनर्स की बीमारी तीसरे वनडे में भी जारी रही। यहां से विराट कोहली ने मोर्चा संभाल लिया।

विराट और केएल राहुल ने मिलकर एक अच्छी पार्टनरशिप बनाई। पर एडम जांपा के खिलाफ 28वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आक्रामक दिख रहे केएल राहुल 32 के निजी स्कोर पर कैच दे बैठे। 2 रन बनाकर अक्षर पटेल रन आउट हो गए। स्कोर 151 पर 4...! 31वें ओवर की पहली गेंद पर अपनी फिफ्टी पूरी करते हुए विराट टीम इंडिया को लक्ष्य की तरफ लेकर चल पड़े। एगर के 36वें ओवर की पहली गेंद पर विराट एक्स्ट्रा कवर की दिशा में हवाई फायर करना चाह रहे थे, लेकिन टाइमिंग वैसी हुई नहीं और लॉन्गऑफ की दिशा में वॉर्नर के हाथ आसान सा कैच। 54 रन बनाकर विराट बोझिल कदमों से पवेलियन लौट गए। रन चेज के बीच में विराट का वापस लौटना टीम इंडिया के लिए मुश्किलें खड़ी कर गया। एगर की अगली गेंद को बैकफुट से डिफेंड करने के प्रयास में सूर्यकुमार यादव बीट हुए और क्लीन बोल्ड हो गए। वह लगातार तीसरे वनडे मुकाबले में बगैर खाता खोले पवेलियन लौटे। सूर्या की नेचुरल सेकंड डाउन पोजिशन के साथ शायद इस मुकाबले में छेड़छाड़ नहीं की जानी चाहिए थी। सूर्यकुमार यादव को बल्लेबाजी क्रम में नीचे भेजना और उनका बगैर खाता खोले वापस लौट जाना भारतीय बल्लेबाजी का टर्निंग पॉइंट रहा।

यहां से हार्दिक पंड्या डट गए लेकिन जैम्पा के 44 वें ओवर की चौथी गेंद पर स्लॉग स्वीप खेलने के प्रयास में स्मिथ को कैच दे बैठे। पंड्या ने 40 गेंद खेलकर 40 रन बनाए। जैम्पा के 46वें ओवर की पहली गुगली पर स्लॉग स्वीप खेलते हुए रवींद्र जडेजा भी आउट हो गए। इसके बाद टीम इंडिया की जीत की हर आस टूट गई। मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव को चलता कर मार्कस स्टोइनिस ने भारतीय पारी को समेट दिया। टीम इंडिया 49.1 ओवरों में 248 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। एक वक्त मुट्ठी में लग रहा मैच रेत की तरह हाथ से फिसल गया। विराट कोहली को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। आगे देखिए ऑस्ट्रेलियाई पारी का सूरत-ए- हाल!

M.A चिदंबरम स्टेडियम चेन्नई में 50,000 दर्शकों के बीच कंगारू कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीत लिया। उन्होंने सबसे पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। डेविड वॉर्नर के रहते हुए ट्रेविस हेड और मिचेल मार्च ओपनिंग करने के लिए आए। दोनों ने पावरप्ले में हिसाब से धागा खोल दिया। स्कोर 10 ओवर के आसपास 64 रन पहुंच गया। 11वें ओवर में बॉलिंग चेंज के तौर पर उपकप्तान हार्दिक पंड्या आए। दूसरी गेंद पर डीप स्क्वायर लेग की दिशा में गिल से ट्रेविस हेड का कैच छूटा और बॉल चौके के लिए निकल गई। इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर हेड ने डीप बैकवर्ड पॉइंट की दिशा में हवाई कट शॉट खेलने का प्रयास किया और कुलदीप यादव ने नीचे झुकते हुए खूबसूरत कैच पकड़ लिया। 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 31 गेंदों पर 33 रनों की खूबसूरत पारी का अंत हो गया। 68 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका लगा।

13वें ओवर में फिर से एक दफा पंड्या आए और कंगारू कप्तान स्मिथ को आउटसाइड ऑफ ड्राइविंग लेंथ पर गेंद डाली। स्मिथ ने शरीर से दूर ड्राइव खेलने का प्रयास किया और विकेटकीपर केएल राहुल ने बल्ले का मोटा किनारा पकड़ लिया। ODI में हार्दिक ने पांचवीं दफा स्मिथ का शिकार किया और अबकी बार तो खाता भी नहीं खोलने दिया। 74 पर 2 आउट। 8 चौकों और 1 छक्के की मदद से 43 रन बनाकर खेल रहे मिचेल मार्श अच्छे लग रहे थे, लेकिन लगातार तीसरे ओवर के साथ हार्दिक पंड्या भी तैयार थे। 15वें ओवर की तीसरी गुड लेंथ बॉल आउटसाइड ऑफ पर बगैर पैरों के मूवमेंट के बड़ा शॉट खेलने की फिराक में मार्श क्लीन बोल्ड हो गए। 85 पर 3 आउट। यहां से वॉर्नर और लैबुशेन ने मिलकर 40 रन जोड़ दिए।

25वें ओवर की तीसरी गेंद पर डीप मिडविकेट क्लियर करने के चक्कर में डाउन द ग्राउंड आ चुके वॉर्नर के बल्ले का लीडिंग एज लॉन्गऑफ पर हार्दिक पंड्या के हाथ में चला गया। 125 पर 4 आउट। लगातार चारों विकेट में किसी न किसी तरीके से हार्दिक पंड्या जुड़े हुए थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार्दिक भारत के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 31 की एवरेज से गेंदबाजी करने के अलावा 56 की एवरेज से रन बनाए हैं। 29वें ओवर की पहली गेंद पर लैबुशेन भी डाउन द ग्राउंड आए और कुलदीप के खिलाफ बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में लॉन्गऑफ पर कैच देकर चलते बने। 138 पर 5 विकेट डाउन।

यहां से एलेक्स कैरी और स्टोइनिस ने तेजी से 58 रनों की पार्टनरशिप बनाई। फिर स्टोइनिस अक्षर के खिलाफ बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में कैच आउट हुए और 39वें ओवर की पहली गेंद पर ड्रीम डिलीवरी डालकर कुलदीप यादव ने एलेक्स कैरी को बोल्ड कर दिया। लेग स्टंप पर पिच होने के बाद स्पिन होते हुए गेंद ने ऑफ स्टंप उड़ा दिया। 203 पर 7वां झटका लगने के बावजूद कंगारू 49 ओवर में तमाम 10 विकेट खोकर 269 तक पहुंच गए। भारत के लिए हार्दिक और कुलदीप ने 3-3 सफलता अर्जित की। कुलदीप और सिराज को 2-2 विकेट मिले। गेंदबाजी तो कुल मिलाकर अच्छी हुई लेकिन बल्लेबाज फिर एक दफा उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे।

कप्तान रोहित शर्मा ने मैच खेलने पहले बताया

रोहित ने मीडिया से बात करते हुए सूर्या को लेकर अपनी राय दी और कहा, हम श्रेयस अय्यर की वापसी के बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते हैं। इस समय एक स्पॉट उपलब्ध है, इसलिए हमें सूर्यकुमार के साथ ही जाना है। उसने निश्चित तौर पर सफेद गेंद से अपनी क्षमता दिखाई है और मैंने पहले भी कई बार कहा है कि क्षमतावान लोगों को हम मौके देंगे। दरअसल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट में श्रेयस अय्यर 80 फीसदी फिटनेस के साथ खेले थे लेकिन बल्लेबाजी के दौरान उपलब्ध नहीं थे।

इसके साथ-साथ रोहित ने आगे कहा कि बेशक, सूर्या जानता है कि खेल के इस प्रारूप में भी उसे परफॉर्मे करके देना है। मुझे लगता है कि उसे यह बातें पता है। जैसा कि मैंने कहा, संभावित लोगों के पास पर्याप्त मौके होंगे। सूर्यकुमार यादव पहले दोनों वनडे मुकाबलों में बड़ा स्कोर बनाने के दबाव में नजर आए हैं। इसी कारण दोनों मैच की पहली गेंद पर ही वह बड़ा शॉट खेलने के लिए गए और विकेट गंवा दिया। अगर सूर्या थोड़ी देर मैदान पर टिक जाते, तो निश्चित तौर पर अपना स्वाभाविक खेल दिखाते।

मुंबई में खेले गए पहले वनडे में मिचेल स्टार्क के पांचवें ओवर की अंतिम गेंद इनस्विंगर थी। बॉल टप्पा खाने के बाद अंदर आई और SKY के बल्ले के अंदरूनी किनारे को बीट करते हुए बैक पैड से जा टकराई। सूर्या ने रिव्यू लिया और वह विकेट के सामने LBW पकड़े गए। दूसरे वनडे में भी स्टार्क के हाथ में ऑस्ट्रेलिया का पांचवां ओवर था। 144 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पांचवीं गेंद पर सूर्या ने ऑन ड्राइव खेलने का प्रयास किया लेकिन बीट हो गए। गेंद फ्रंट पैड से टकराई और सूर्या बगैर रिव्यू लिए लौट गए। इस वक्त सूर्यकुमार यादव के दिलो-दिमाग में क्या चल रहा होगा, यह बखूबी समझा जा सकता है।

माना कि लगातार 2 वनडे मुकाबलों में सूर्यकुमार यादव का खाता नहीं खुला। ऐसे में उनकी बल्लेबाजी पर निश्चित रूप से सवाल खड़े होंगे। पर इन दोनों ही मुकाबलों में भारतीय टॉप ऑर्डर फ्लॉप रहा। पहले मैच में सिर्फ केएल राहुल ने नाबाद अर्धशतक लगाया था। वनडे में जिन कंगारू गेंदबाजों के सामने तमाम भारतीय बल्लेबाज नहीं चल रहे, उनके सामने सूर्या भी उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं। ऐसे में दूसरे वनडे की शर्मनाक हार का सारा ठीकरा सिर्फ सूर्यकुमार यादव के माथे पर ना फोड़ा जाए। सूर्या को खुद पता है कि उन्हें यह मौका बड़ी मुश्किल से मिला है। ऐसे में तीसरे वनडे में वह जरूर अपनी पूरी क्षमता के साथ खेल दिखाएंगे। भरोसा है कि सूर्यकुमार यादव भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में जीत दिलाएंगे।

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story