खेलकूद

#INDvsSA: India vs South Africa Match : साउथ अफ्रीका ने जीता मैच, भारत को मिली वर्ल्ड कप में मिली पहली हार

Arun Mishra
30 Oct 2022 2:45 PM GMT
#INDvsSA: India vs South Africa Match : साउथ अफ्रीका ने जीता मैच, भारत को मिली वर्ल्ड कप में मिली पहली हार
x
साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को 5 विकेट से हरा दिया है।

India vs South Africa Live Cricket Score Updates : टी20 वर्ल्ड कप के एक अहम मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने भारत को पांच विकेट से हरा दिया. भारत ने अफ्रीकी टीम को जीत के लिए 134 रनों का टारगेट दिया था जिसे उसने 20वें ओवर में हासिल कर लिया. साउथ अफ्रीकी टीम की जीत के हीरो एडेन मार्करम और डेविड मिलर रहे जिन्होंने अर्धशतकीय पारियां खेलीं.

टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) में आज भारतीय टीम (Team Indiua) का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से है. पर्थ में होने वाले सुपर-12 ग्रुप-2 के मुकाबले में आज भारत का सामना साउथ अफ्रीका से है. अगर भारतीय टीम यह मुकाबला जीत जाती है, तो सेमीफाइनल में एंट्री का उसका दावा काफी मजबूत हो जाएगा।

टीम इंडिया 2014 के बाद पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका से भिड़ने वाली है. दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप में अब तक 5 मैच खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने 4 मैच जीते हैं. वहीं, साउथ अफ्रीका ने सिर्फ एक मैच जीता है. साउथ अफ्रीका 2009 के वर्ल्ड कप के बाद से टी-20 वर्ल्ड कप में भारत से एक भी मैच नहीं जीत पाई है.

दोनों टीमों के बीच यह 24वां टी20 इंटरनेशनल मैच होगा. इससे पहले हुए 23 मैचों में टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है. भारतीय टीम ने 13 मैच जीते हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका के हिस्से 9 जीत आई है. एक मैच बेनतीजा रहा है.

वर्ल्ड कप के तीसरे मैच में भारत ने टॉस जीतकर बैटिंग का फैसला किया है। कप्तान रोहित शर्मा ने टीम में एक बदलाव किया है। अक्षर पटेल की जगह टीम में दीपक हुड्डा को लाया गया है। टूर्नामेंट में भारत का ये तीसरा मैच है और तीनों मैच में रोहित ने टॉस जीता है।

इस वर्ल्ड कप में अब तक टीम इंडिया ने शानदार परफॉर्म किया है.

LIVE UPDATE -

टी20 वर्ल्ड कप के एक अहम मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने भारत को पांच विकेट से हरा दिया. भारत ने अफ्रीकी टीम को जीत के लिए 134 रनों का टारगेट दिया था जिसे उसने 20वें ओवर में हासिल कर लिया. साउथ अफ्रीकी टीम की जीत के हीरो एडेन मार्करम और डेविड मिलर रहे जिन्होंने अर्धशतकीय पारियां खेलीं.

भारत ने साउथ अफ्रीका को 134 रन का टारगेट दिया है।

7 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर स्कोर 24/2

6 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर स्कोर 24/2

साउथ अफ्रीका तीसरा झटका, कप्तान बावुमा पवेलियन लौटे

टेम्बा बावुमा का खराब फॉर्म जारी है. बावुमा को मोहम्मद शमी ने विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट कराया. बावुमा ने 15 बॉल का सामना करते हुए 10 रनों की पारी खेली.

4 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर स्कोर 13/2

3 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर स्कोर 9/2

2 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर स्कोर 7/2

अर्शदीप सिंह ने साउथ अफ्रीका को दो बड़े झटके दे दिए हैं। उन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक को अपनी पहली ही गेंद पर पवेलियन भेज दिया। पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भी अपनी पहली ही बॉल पर अर्शदीप ने बाबर आजम को आउट किया था।

तीसरी बॉल पर उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ शतक लगाने वाले राइली रुसो को भी LBW आउट कर पवेलियन भेज दिया।

1 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर स्कोर 3/0

साउथ अफ्रीका की बैटिंग शुरू, 134 रन का मिला है टारेगट

भारत ने साउथ अफ्रीका को दिया 134 रन का टारेगट, सूर्या ने फिफ्टी लगाई

16 ओवर के बाद भारत का स्कोर स्कोर 105/6

भारत को झटका, कार्तिक आउट

15 ओवर के बाद भारत का स्कोर स्कोर 100/5

सूर्या का अर्धशतक

सूर्यकुमार यादव ने लगातार दूसरी फिफ्टी जड़ी है. उन्होंने लुंगी एनगिडी की बॉल पर चौके के साथ अपना पचासा पूरा किया. सूर्या ने 30 गेंदों पर यह उपलब्धि हासिल की, जिसमें तीन चौके और तीन छक्के शामिल थे. 15 ओवर के बाद भारत का स्कोर 101/5. सूर्या 51 और दिनेश कार्तिक छह रन पर खेल रहे हैं.

14 ओवर के बाद भारत का स्कोर स्कोर 89/5

13 ओवर के बाद भारत का स्कोर स्कोर 84/5

12 ओवर के बाद भारत का स्कोर स्कोर 73/5

11 ओवर के बाद भारत का स्कोर स्कोर 67/5

कोहली ने हासिल की खास उपलब्धि

विराट कोहली ने अपनी 12 रनों की पारी के दौरान एक खास माइलस्टोन हासिल किया. कोहली अब टी20 वर्ल्ड कप में 1000 रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले श्रीलंका के महेला जयवर्धने ही 1000 रन का आंकड़ा छू सके थे.

10 ओवर के बाद भारत का स्कोर स्कोर 60/5

अभी क्रीज पर सूर्याकुमार और दिनेश कार्तिक हैं।

9 ओवर के बाद भारत का स्कोर स्कोर 51/5

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की खराब शुरुआत, 50 रन के अंदर के 5 विकेट गिरे, 9 ओवर के बाद भारत का स्कोर स्कोर 51/5 तबरेज शम्सी की जगह टीम में लिए गए लुंगी एनगिडी ने 4 विकेट लिए।

भारत की आधी टीम आउट

भारतीय बल्लेबाज तू चल मैं आया वाली कहावत को चरितार्थ करते दिखाई दे रहे हैं. अब हार्दिक पंड्या भी पवेलियन लौट गए हैं. हार्दिक को लुंगी एनगिडी ने कैगिसो रबाडा के हाथों कैच आउट कराया.

दीपक हुड्डा भी आउट

दीपक हुड्डा भी आउट हो गए हैं. हुड्डा को एनरिक नॉर्किया ने विकेट के पीछे कैच आउट कराया. हुड्डा अपना खाता भी नहीं खोल पाए. भारत का स्कोर चार विकेट पर 47 रन है और उसकी स्थिति काफी नाजुक है.

कोहली आउट

भारत को बहुत बड़ा झटका लगा है. विराट कोहली भी आउट हो गए हैं. उन्हें लुंगी एनगिडी ने चलता कर दिया है. कोहली ने 12 रनों की पारी खेली. भारत का स्कोर 7.2 ओवर के बाद तीन विकेट पर 42 रन है. सूर्यकुमार यादव 2 और दीपक हुड्डा क्रीज पर हैं.

केएल राहुल आउट

भारत के दो विकेट गिर चुके हैं. केएल राहुल भी आउट हो गए हैं. उन्हें लुंगी एनगिडी ने एडेन मार्करम के हाथों कैच आउट कराया. भारत का स्कोर 5.5 ओवर के बाद दो विकेट पर 33 रन है. कोहली 4 और सूर्या एक रन बनाकर खेल रहे हैं.

रोहित शर्मा आउट

भारतीय टीम का पहला विकेट गिर चुका है. कप्तान रोहित शर्मा 15 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें लुंगी एनगिडी ने कॉट एंड बोल्ड आउट किया. रोहित 14 बॉल पर महज 15 रन बना सके. भारत का स्कोर 4.2 ओवर के बाद 23/1. केएल राहुल और विराट कोहली क्रीज पर हैं.

भारत ने ओपनिंग जोड़ी पावर प्ले के भीतर खो दी। 5वें ओवर में रोहित 15 रन और केएल राहुल 9 रन बनाकर आउट हुए। 7वें ओवर विराट कोहली 12 रन बनाकर पैवेलियन लौटे। तीनों विकेट लुंगी एनगिडी ने लिए, जिन्हें तबरेज शम्सी की जगह टीम में लिया गया है।


Next Story