खेलकूद

INDvsZIM : सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जिम्बाब्वे को हराना जरूरी, जानें- क्या होगा अगर बारिश के चलते रद्द हुआ मैच? समझिए गणित

Arun Mishra
5 Nov 2022 12:48 PM GMT
INDvsZIM : सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जिम्बाब्वे को हराना जरूरी, जानें- क्या होगा अगर बारिश के चलते रद्द हुआ मैच? समझिए गणित
x
टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ये दोने टीमें पहली बार आमने सामने होंगी.

T20 World Cup 2022, India vs Zimbabwe: भारत और जिम्बाब्वे के बीच कल यानी रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में सुपर 12 स्टेज का अंतिम ग्रुप 2 मैच होगा. टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ये दोने टीमें पहली बार आमने सामने होंगी. मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से खेला जाएगा. इस मैच को जीतते ही भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. भारत के लिए यह वर्ल्ड कप अब तक अच्छा रहा है. भारत ने अब तक 4 मैच खेले हैं. इन 4 में से 3 मैचों में भारत को जीत मिली है, जबकि एक मैच में हार का सामना करना पड़ा है. भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार गई थी.

बारिश के चलते मैच रद्द हुआ तो क्या?

प्वाइंट टेबल की बात करें तो भारतीय टीम अभी 6 अंकों के साथ सुपर-12 के ग्रुप-2 में टॉप पर है. सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए भारत के लिए यह मैच जीतना जरूरी है, क्योंकि पाकिस्तान की टीम भी अंतिम मैच जीतकर 6 अंक तक पहुंच सकती है. उसका नेट रनरेट भी अच्छा है. अगर बारिश के चलते भारत और जिम्बाब्वे का यह मैच रद्द होता है, तो भी भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. हालांकि, हार की स्थिति में भारत के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल हो सकता है.

जिम्बाब्वे जीत गया तो क्या?

जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत की हार और बांग्लादेश पर पाकिस्तान की जीत से भारत और पाकिस्तान को 6-6 अंक मिलेंगे. दो टीमों के एक ही अंक पर समाप्त होने के साथ, नेट रन रेट लागू हो जाएगा. पाकिस्तान के बेहतर नेट रन रेट से टीम को लगातार दूसरे साल टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने में मदद मिलेगी. भारत-जिम्बाब्वे के बीच हुए कुल टी20 मैचों की बात करें तो दोनों टीमें सात बार एक-दूसरे के खिलाफ खेली है. इनमें भारत को 5 और जिम्बाब्वे को 2 बार जीत मिली है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, ऋषभ पंत, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, दीपक हुड्डा.

जिम्बाब्वे: वेस्ले मधेवेरे, क्रेग एर्विन (कप्तान), रेजिस चकबवा (विकेटकीपर), सीन विलियम्स, सिकंदर रजा, मिल्टन शुंबा, रयान बर्ल, ल्यूक जोंगवे, तेंदई चतरा, रिचर्ड नगारवा, ब्लेसिंग मुजरबानी, ब्रैड इवांस, वेलिंगटन मसाकाद्जा, टोनी मुन्योन्गा, क्लाइव मडांडे.

Next Story