खेलकूद

T20 World Cup 2022: सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी न्यूजीलैंड, ग्रुप-2 में इस दिन होगा भारत-पाकिस्तान का 'फैसला'

Arun Mishra
4 Nov 2022 10:25 AM GMT
T20 World Cup 2022: सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी न्यूजीलैंड, ग्रुप-2 में इस दिन होगा भारत-पाकिस्तान का फैसला
x

T20 World Cup 2022: न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। उसने आयरलैंड को 35 रनों से हराया। न्यूजीलैंड इस सीजन की पहली सेमीफाइनलिस्ट टीम बनी है। वह टूर्नामेंट के इतिहास में सिर्फ तीसरी बार फाइनल-4 में जगह बना सकी है। इससे पहले वह 2021 के सीजन में टॉप-4 में प्रवेश कर पाई थी। एडिलेड में शुक्रवार को न्यूजीलैंड ने पहले तो 185 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। उसके बाद आयरिश बल्लेबाजों को 20 ओवर में 150/9 रन पर रोक दिया।

सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम का फैसला कल (5 नवंबर) हो जाएगा. इस दिन भी ग्रुप-1 से ही दूसरी टीम अपनी जगह बनाएगी. यह इंग्लैंड या ऑस्ट्रेलिया में से कोई एक हो सकता है. इसके लिए ऑस्ट्रेलिया को पहले आज अफगानिस्तान को हराना होगा. यदि उलटफेर होता है और ऑस्ट्रेलिया हारती है, तो फिर श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच होने वाले मैच में जीत दर्ज करने वाली टीम सेमीफाइनल में जगह पक्की कर लेगी. यानि अब भी श्रीलंका के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस हैं.

ग्रुप-2 में इस दिन होगा भारत-पाकिस्तान का 'फैसला'

वहीं, सुपर-12 के ग्रुप-2 में भी तीन टीमों भारत, साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान सेमीफाइनल की दावेदार हैं. इन तीनों ही टीमों के अपने-अपने आखिरी मैच रविवार (6 नवंबर) को होने हैं. इसी दिन पता चलेगा कि सेमीफाइनल में पहुंचने वाली बाकी दो टीमों कौन होंगी. मगर इनमें भारतीय टीम की दावेदारी ज्यादा मजबूत नजर आ रही है, क्योंकि वह अब भी 6 पॉइंट्स के साथ ग्रुप में टॉप पर काबिज है.

हालांकि सभी को अपने मैच जीतना बेहद जरूरी है. भारत का आखिरी मैच जिम्बाब्वे से होना है, जो बारिश के कारण धुल भी जाता है, तब भी टीम इंडिया एक पॉइंट लेकर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. यदि तीनों ही टीमें अपना-अपना मैच जीतती हैं, तब उस स्थिति में पाकिस्तान बाहर हो जाएगी.

भारत का क्या है समीकरण

भारत का आखिरी मैच जिम्बाब्वे से है। उस मैच में जीत या बारिश के कारण परिणाम न आने की स्थिति में भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी, लेकिन अगर भारतीय टीम हारती है तो यह देखना होगा कि पाकिस्तान V/S बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका V/S नीदरलैंड मैचों में क्या हुआ।

मसलन, पाकिस्तान या साउथ अफ्रीका में से कोई भी टीम अपना आखिरी मैच हारती है तो भारतीय टीम जिम्बाब्वे से मैच गंवाने के बावजूद सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के आखिरी मुकाबले भारत V/S जिम्बाब्वे मैच से पहले होने हैं।

साउथ अफ्रीका का क्या है समीकरण

साउथ अफ्रीका के अभी पांच मैचों से पांच पॉइंट हैं। उसका आखिरी मैच नीदरलैंड से है। इस मैच में जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं, हार की स्थिति में साउथ अफ्रीका का पत्ता लगभग साफ हो जाएगा। तब साउथ अफ्रीका अंतिम चार में तभी जा सकेगा जब पाकिस्तान भी अपना आखिरी मैच हारे।

पाकिस्तान का क्या है समीकरण

साउथ अफ्रीका पर जीत के साथ ही पाकिस्तान की टीम तीसरे स्थान पर आ गई है। हालांकि सेमीफाइनल में पहुंचने के उसके रास्ते कम ही सही, लेकिन अब भी खुले हैं। पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण बिल्कुल साफ है। उसे अब एक जीत और एक चमत्कार की जरूरत है।

पाकिस्तान का अगला मुकाबला 6 नवंबर को बांग्लादेश से है। पाकिस्तान की टीम यह मैच भी जीत लेती है तो उसके 6 पॉइंट्स हो जाएंगे। यह तो रही बात उस जीत की जो पाकिस्तान को अब भी चाहिए। अब उस चमत्कार की बात कर लेते हैं। यह चमत्कार दो में से किसी एक मैच में भी हुआ तो बाबर आजम की टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

ये दो मैच साउथ अफ्रीका V/S नीदरलैंड और भारत V/S जिम्बाब्वे हैं। अगर साउथ अफ्रीका या भारत में से एक भी टीम अपना आखिरी मैच हारती है तो बांग्लादेश पर विजय हासिल करने की स्थिति में पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा।


Next Story