खेलकूद

INDvsENG Semi Final : बारिश से धुला भारत-इंग्लैंड का सेमीफाइनल तो फाइनल में पहुंचेगी ये टीम, फाइनल में पाक से कौन भिड़ेगा?

Arun Mishra
10 Nov 2022 5:08 AM GMT
INDvsENG Semi Final : बारिश से धुला भारत-इंग्लैंड का सेमीफाइनल तो फाइनल में पहुंचेगी ये टीम, फाइनल में पाक से कौन भिड़ेगा?
x
एडिलेड में आज भारत औऱ इंग्लैंड (IND vs ENG Semi Final) के बीच सेमीफाइनल मुकाबला होने वाला है.

IND vs ENG Semi Final T20 World Cup 2022: पाकिस्तान ने अपने सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में जगह बना ली है. अब फाइनल खेलने वाली दूसरी टीम कौन होगी, उसका फैसला आज हो जाएगा. एडिलेड में आज भारत औऱ इंग्लैंड (IND vs ENG Semi Final) के बीच सेमीफाइनल मुकाबला होने वाला है. आज जो भी टीम मैच जीतेगी वह सीधे फाइनल में पहुंचेगी और 13 नवंबर को मेलबर्न में पाकिस्तान के साथ फाइनल मैच खेलेगी. भारत की टीम आज हर हाल में जीत हासिल कर फाइनल में जगह बनाने चाहेगी. फैन्स कई दिनों से भारत-पाकिस्तान के बीच फाइनल मैच होने का सपना देख रहे हैं. ऐसे में देखना होगा कि क्या भारतीय खिलाड़ी फैन्स के इस सपने को साकार कर पाएंगे या नहीं.

दरअसल, इंडिया और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल मैच आज (10 नवंबर) ही खेला जाना है. मैच एडिलेड में भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे से खेला जाएगा. ऐसे में एक्वावेदर की रिपोर्ट की मानें तो आज एडिलेड में बारिश की संभावना 25 प्रतिशत तक है. बीती रात भी एडिलेड में जमकर बारिश हुई थी, ऐसे में मौसम कभी भी दगा दे सकता है.

कैसा रहेगा एडिलेड का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार मैच के दौरान बादल छाए रहेंगे. वैसे, बारिश का अनुमान 40 फीसदी है, लेकिन वह भी सुबह या रात में, वहीं, मैच के दौरान बादल छाए रहने की पूरी संभावनाएं हैं तो वहीं बारिश की केवल 6 फीसदी संभावनाएं हैं. ऐसे में पूरी उम्मीद है कि आज मैच पूरा होगा.

सेमीफाइनल में बारिश आई तो क्या होगा?

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में रिजर्व डे की सुविधा सिर्फ सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले के लिए की गई है. यानी आज होने वाले इंडिया-इंग्लैंड के सेमीफाइनल में बारिश आ जाती है तब 11 नवंबर को भी मैच करवाया जा सकता है. यह मैच एडिलेड में ही होगा. ऐसे में अगर पहले दिन कुछ ओवर होते हैं तो बाकी ओवर दूसरे दिन करवाए जा सकते हैं.

यदि दोनों ही दिन बिल्कुल भी मैच नहीं होता है.

यानी की बगैर टॉस कराए या बगैर कोई ओवर किए ही बारिश के कारण मैच रद्द होता है, तब ग्रुप स्टेज में मिले पॉइंट्स के हिसाब से फैसला किया जाएगा. यानी ग्रुप स्टेज में दोनों टीमों के क्या अंक और नेट रनरेट रहा था. उस लिहाज से फैसला होगा. इसमें भारत की जीत होगी, क्योंकि उसने अपने ग्रुप-2 में 8 पॉइंट्स के साथ टॉप किया था. जबकि इंग्लैंड अपने ग्रुप-1 में 7 अंक के साथ दूसरे नंबर पर थी.

यदि कुछ ओवर्स का खेल होता है, तब क्या होगा?

नियम के मुताबिक, यदि इंडिया और इंग्लैंड के मैच में 10-10 ओवर का खेल हो जाता है. तब बारिश आती है, तो डकवर्थ लुईस नियम से फैसला किया जाएगा. यदि मुकाबले में 10-10 ओवर्स से कम का खेल होता है और बारिश के कारण मैच रद्द करना पड़ता है, तो फिर ग्रुप स्टेज के अंक वाला नियम लागू होगा. तब भारत फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगा.

35 साल बाद वर्ल्ड कप में भारत का इंग्लैंड से मुकाबला

35 साल के बाद भारतीय टीम आईसीसी के किसी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ने वाली है. आखिरी बार 1987 में भारत औऱ इंग्लैंड के बीच मुंबई में 50 ओवर वाले वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया था जिसमें इंग्लैंड को 35 रन से जीत मिली थी. आज भारतीय टीम के पास उस पुराने जख्म को भरने का मौका होगा.

Next Story