खेलकूद

INDvsSA : इन 7 सबसे बड़ी गलतियों की वजह से भारत को मिली साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार

Arun Mishra
30 Oct 2022 3:57 PM GMT
INDvsSA : इन 7 सबसे बड़ी गलतियों की वजह से भारत को मिली साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार
x
टी20 वर्ल्ड कप के एक अहम मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने भारत को पांच विकेट से हरा दिया.

टी20 वर्ल्ड कप के एक अहम मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने भारत को पांच विकेट से हरा दिया. भारत ने साउथ अफ्रीकी टीम को जीत के लिए 134 रनों का टारगेट दिया था जिसे उसने 20वें ओवर में हासिल कर लिया. साउथ अफ्रीकी टीम की जीत के हीरो एडेन मार्करम और डेविड मिलर रहे जिन्होंने अर्धशतकीय पारियां खेलीं.

इस हार से टीम इंडिया को झटका तो लगा है, लेकिन उसकी सेमीफाइनल की उम्मीदें अभी भी बरकरार हैं. इसके लिए भारत को बांग्लादेश और जिंबाब्वे के खिलाफ अपने आखिरी दो मैच जीतना होगा. और इन दो जीत के साथ ही अंतिम चार में जगह बना लेगा. बहरहाल, अगर साउथ अफ्रीका के हाथों भारत को हार मिली, तो उसके लिए कई बड़ी गलतियां रहीं. चलिए हम आपके लिए वे 5 सबसे बड़ी गलियां लेकर आए हैं, जिसके कारण भारत को हार नसीब हुई.

1. पहले बल्लेबाजी करने परे उठे सवाल

हार के बाद इस सवाल में खासा वजन आ गया कि टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी क्यों चुनी. एक ऐसी पिच पर जिसे तेज बताया जा रहा था. जहां शुरुआत में अच्छी स्विंग और पेस भी देखने को मिली, वहां रोहित का पहले बैटिंग करना समझ में नहीं आया.

2. अक्षर पटेल को टीम से बाहर करना पड़ा भारी!

टीम में रविंद्र जडेजा की जगह अक्षर पटेल को शामिल किया गया था। लेकिन अफ्रीका के खिलाफ इस मैच में भारतीय टीम ने अक्षर पटेल को टीम से बाहर कर दिया। उनके स्थान पर दीपक हुड्डा को शामिल किया गया, जो अपना खाता भी नहीं खोल सके। इससे टीम और भी ज्यादा दबाव में आ गई। टीम इंडिया को अगर एक बल्लेबाज़ ज्यादा खिलाना ही था तो ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया जा सकता था। पंत को ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर खेलने का काफी अनुभव हैं।

3. फिर से खराब ओपनिंग

पिछले मैचों की तरह इस तीसरे मुकाबले में भी भारत को अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी. केएल राहुल दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके, तो रोहित अच्छी लय के बाद 15 रन ही बना सके. ये दोनों पहले विकेट के लिए 25 ही रन जोड़ सके, जिससे भारत को मजबूत आधार नहीं ही मिल सका.

4. मिड्ल ऑर्डर से भी नहीं मिला साथ

ओपनरों के सस्ते में आउट होने के बाद मिड्ल ऑर्डर बल्लेबाजों से भी मदद नहीं मिली. विराट कोहली (12) इस बार चूके, तो उनके साथ ही विश्व कप करियर का पहला मैच खेल रहे दीपक हूडा (0) और हार्ओधिक पांड्या (2) भी भला नहीं कर सके. अगर सूर्यकुमार का बेहतरीन अर्द्धशतक नहीं आता, तो हालात और ज्यादा खराब होते.

5. मजबूत स्कोर नहीं मिल सका

टीम इंडिया के पांच विकेट 49 रन पर पांच विकेट गिरने के बावजूद सूर्यकुमार ने भारत को 133 का स्कोर दिला जरूर दिया, लेकिन टीम रोहित उस मजबूत स्कोर से 25-30 रन दूर रह गयी, जो दक्षिण अफ्रीकी टीम पर एक्स्ट्रा दबाव डालने का काम करता. जब ये रन नहीं बने, तो मनोवैज्ञानिक लाभ भी द.अफ्रीकियों के पक्ष में चला गया.

6. पड़ी खराब फील्डिंग की भी मार

दो बड़े मौके ऐसे रहे, जहां बहुत ही खराब फील्डिंग देखने को मिली. और दोनों ही मौकों पर बचने वाले बल्लेबाज रहे मार्करम. दूसरी बार मार्करम 13वें ओवर में बचे, जब रोहित ने एक आसान रन आउट का मौका गंवा दिया. तब वह 36 रन पर थे. इससे पहले इससे पिछले मतलब 12वें ओवर की पांचवीं गेंद पर विराट ने अश्विन की गेंद पर डीप मिडविकेट पर ऐसा कैच टपका दिया, जिसे वह दस में से नौ बार पकड़ लेंगे. तब भी मार्करम 36 पर थे. मार्करम ने 52 रन बनाए और भारत ने 16 रन का नुकसान झेला. अगर भारत दोनों मौके न गंवाता, तो एक बार को मैच भारत के पक्ष में होता.

7. मिलर का तोड़ नहीं ढूंढ सकी टीम इंडिया

डेविड मिलर के लिए साल 2022 काफी शानदार रहा है. उन्होंने आज एक बार फिर इस बात को साबित कर दिया है. डेविड मिलर साल 2022 में टी20 में रनों का पीछा करते हुए 16 पारियों में 14 बार नॉटआउट रहे हैं. इस दौरान उनका औसत 280.50 एवं स्ट्राइक रेट 154 का रहा है.


Next Story