खेलकूद

सूर्यकुमार यादव ने खत्म की मोहम्मद रिजवान की बादशाहत, T20 क्रिकेट में हासिल किया ये मुकाम, रोहित-विराट ने भी किया ये कमाल

Arun Mishra
28 Oct 2022 1:27 PM GMT
सूर्यकुमार यादव ने खत्म की मोहम्मद रिजवान की बादशाहत, T20 क्रिकेट में हासिल किया ये मुकाम, रोहित-विराट ने भी किया ये कमाल
x
इस मैच के दौरान भारतीय खिलाड़ियों ने कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम किए।

Surya Kumar Yadav VS Mohammad Rizwan : टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जीत का सिलसिला जारी है। पहले मैच में पाकिस्तान पर चार विकेट से रोमांचक जीत हासिल करने वाली भारतीय टीम ने गुरुवार को नीदरलैंड पर 56 रन की धमाकेदार जीत हासिल की। इस मैच के दौरान भारतीय खिलाड़ियों ने कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम किए।

वहीं, भारत की तरफ से सूर्यकुमार यादव ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है और उन्होंने पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को पीछे छोड़ दिया है. आइए जानते हैं, उसके बारे में.

सूर्यकुमार यादव ने बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को ढेरों मैच जिताए हैं. नीदरलैंड्स के खिलाफ उन्होंने सिर्फ 25 गेंदों में ही 51 रनों की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 7 चौके और 1 छक्का लगाया. इसी के साथ वह साल 2022 में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने मोहम्मद रिजवान को पीछे छोड़ दिया है. इतना ही नहीं, सूर्या इस साल सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। साथ ही उनके नाम इस साल सबसे ज्यादा चौके और छक्के भी हैं। इन रिकॉर्ड्स के डिटेल्स अगली तस्वीर में देख सकते हैं।

सूर्यकुमार ने बनाए इतने रन

भारत के स्टार क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) इस साल यानी 2022 में अब तक 25 मैचों में 41.28 की औसत से 867 रन बना चुके हैं. पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने इस साल 20 मैचों में 51.56 की औसत से 839 रन बनाए. वहीं, रिजवान टी20 वर्ल्ड कप के दोनों ही मैचों में बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुए हैं.

रोहित बने टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के सिक्सर किंग

रोहित शर्मा ने इस मैच में 39 गेंदों पर 53 रन बनाए। इस पारी में रोहित ने तीन छक्के भी जमाए। इसके साथ ही रोहित टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस टूर्नामेंट में उनके नाम अब 35 मैचों में 34 छक्के हो गए हैं। पहले यह रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम था। युवराज सिंह ने 31 मैचों में 33 छक्के जमाए थे। ओवरऑल यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम है। गेल ने टी-20 वर्ल्ड कप में 33 मैचों में 63 छक्के जमाए थे। गेल के बाद रोहित और युवराज का नंबर ही आता है।

विराट ने क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे टीम इंडिया के बल्लेबाज विराट कोहली ने इस मैच में 44 गेंदों पर नाबाद 62 रन की पारी खेली। वे अब टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे पोजीशन पर आ गए हैं। इस मैच से पहले विराट तीसरे और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल दूसरे नंबर पर थे। श्रीलंका के महेला जयर्वधने पहले नंबर पर हैं। पूरे स्टैट्स आप अगली तस्वीर में देख सकते हैं। विराट अगले मैच में जयवर्धने को पीछे छोड़कर नंबर-1 पर भी आ सकते हैं। विराट और जयवर्धने के बीच सिर्फ 27 रन का फासला रह गया है।

Next Story