खेलकूद

विकेट किपिंग और ओपनिंग को लेकर "अगर-मगर" में फंसी टीम इडिया, कोहली को करना पड़ेगा ये बड़ा बदलाव

Sujeet Kumar Gupta
12 Jan 2020 12:25 PM GMT
विकेट किपिंग और ओपनिंग को लेकर अगर-मगर में फंसी टीम इडिया, कोहली को करना पड़ेगा ये बड़ा बदलाव
x

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 14 जनवरी से वनडे सीरीज की शुरुआत हो रही है। दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। लेकिन भविष्य के लिए टीम में सलेक्शन को लेकर टीम 'अगर-मगर' में फंसी है। इस मैच से पहले भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने मीडिया से बात की और कहा कि -"यह अच्छा ऊहापोह है। रोहित ओपनिंग स्लॉट के लिए स्वाभाविक पसंद हैं। राहुल और शिखर अच्छा खेल रहे हैं। शिखर ने वनडे में अच्छा किया है और राहुल अभी शानदार फार्म में हैं। इस बारे में हम समय आने पर चर्चा करेंगे।"

राठौर ने कहा कि सीरीज शुरू होने में अभी कुछ दिन हैं और इस बीच ही टीम प्रबंधन यह फैसला ले लेगा कि रोहित के साथ आस्ट्रेलिया के खिलाफ पारी की शुरुआत कौन करेगा? राठौर ने कहा, "अगले दो दिनों के भीतर टीम प्रबंधन इस सम्बंध में फैसला ले लेगा।"वनडे सीरीज और टी-20 विश्व कप का महत्ता पर राठौर ने कहा, "दोनों फारमेट अलग हैं लेकिन क्रिकेट आत्मविश्वास का खेल है।

भारतीय टीम मैनेजमेंट के लिए सबसे बड़ी परेशानी शिखर धवन और केएल राहुल बने हुए हैं। रोहित शर्मा का खेलना तय है और ऐसे में शिखर धवन और राहुल में किसी एक को ही मौका मिल सकता है। अब किसे मौका मिलेगा, यह बड़ा सवाल है। राहुल ने शिखर धवन की गैरमैजूदगी में शानदार बल्लेबाजी की थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में वह कुछ खास नहीं कर पाए थे लेकिन दूसरे में शतक और तीसरे में अर्धशतक बनाया था।

रोहित शर्मा के टीम में वापस आते ही सलामी बल्लेबाजी की जोड़ी को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा होगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वन-डे सीरीज के तुरंत बाद भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। यानी कुल मिलाकर रोहित, शिखर और राहुल में से दो को चुनने का मुद्दा लगातार बना रहने वाला है। विराट कोहली के पास एक तरीका यही बचता है कि वो वन-डे क्रिकेट में तीसरे की बजाए चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करें।

ऐसे में रोहित और शिखर पारी की शुरूआत करेंगे। केएल राहुल नंबर तीन पर बल्लेबाजी करेंगे और विराट कोहली नंबर चार पर। इससे नंबर चार की कई साल से चली आ रही परेशानी भी खत्म होगी। लेकिन इससे बड़ा खतरा ये पैदा होगा कि विराट कोहली को नंबर तीन की जगह छोड़नी होगी। विराट कोहली इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार हैं। क्रिकेट में ये भी माना जाता है कि टीम का सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज नंबर तीन की पायदान पर खेलता है। जाहिर है विराट कोहली के लिए ये फैसला आसान नहीं रहने वाला है।

हालांकि कि पुणे में श्रीलंका के बीच खेले गये तीसरे टी-20 मैच में टीम इंडिया में कई बदलाव किये थे। प्लेइंग इलेवन के साथ खिलाड़ियों की बल्लेबाजी पोजिशन को लेकर भी कई एक्सपेरिमेंट हुए। पहले दो टी-20 मैचों में नजरअंदाज करने के बाद तीसरे टी-20 में संजू सैमसन और मनीश पांडे को प्लेइंग इलेवन में चुना गया। इस मैच ऋषभ पंत को ड्रॉप किया गया। मैच जीतने के बाद शिखर धवन ने इस बात का खुलासा किया कि ऋषभ पंत की जगह संजू सैमसन को प्लेइंग इलेवन में क्यों चुना गया।

पुणे टी-20 में भारत की प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए गए थे। संजू सैमसन, मनीष पांडे और यजुवेंद्र चहल को ऋषभ पंत, शिवम दुबे और कुलदीप यादव की जगह खिलाया गया। जिंबाब्वे के खिलाफ 4 साल पहले टी-20 में डेब्यू करने के बाद अब संजू सैमसन को ऋषभ पंत की जगह मौका मिला। वह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए। कई क्रिकेट दिग्गजों और फैन्स को संजू सैमसन का ऋषभ पंत की जगह खेलना रास नहीं आया।

बतादें कि भारत और आस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 14 जनवरी को मुम्बई में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा वनडे राजकोट में 17 जनवरी को और फिर तीसरा वनडे बेंगलुरू में 19 जनवरी को होगा।


Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story