खेलकूद

अश्विन ने माही को लेकर किया बड़ा खुलासा? बताया- क्यों धोनी बाकी कप्तानों से अलग थे?

Arun Mishra
23 Jun 2023 9:07 AM GMT
अश्विन ने माही को लेकर किया बड़ा खुलासा? बताया- क्यों धोनी बाकी कप्तानों से अलग थे?
x
आर. अश्विन ने बताया माही का अहम गुण, क्यों धोनी बाकी कप्तानों से अलग थे?

नई दिल्ली: पिछले दिनों WTC Final में न खिलाए जाने के बाद भारत लौटे भारतीय ऑफ स्पिनर इन दिनों मीडिया में अपने दिल की बात रख रहे हैं. कई पहलुओं पर अश्विन ने बोल्ड स्टेटमेंट दिया है. अपने करियर में अश्विन पूर्व कप्तान विराट कोहली, एमएस धोनी और अब रोहित शर्मा को मिलकर तीनों के अंडर में खेल चुके हैं. अब अश्विन ने बताया है कि ऐसे पूर्व कप्तान एमएस धोनी बाकियों से अलग हैं. उन्होंने कहा कि धोनी के नेतृत्व में खिलाड़ियों में अपने खेल को लेकर सुरक्षा का भाव रहता था. और एमएस किसी भी आईसीसी ट्रॉफी के लिए अपने मुख्य 15 खिलाड़ियों का पुरजोर समर्थन किया करते थे. और कुछ ऐसा ही धोनी ने आईपीएल के दौरान भी किया.

साल 2011 में विश्व कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीम के सदस्य रहे अश्विन ने कहा कि हम ज्यादातर लोग एमएस धोनी के नेतृत्व की बात करते हैं. ऐसे में सवाल है कि धोनी क्या किया करते थे? बात यह है कि धोनी ने बातों को बहुत ही साधारण रखा. मैं धोनी के अंडर में खेला. वह 15 खिलाड़ी चुनते थे और पूरे साल इन्हीं 15 और 11 के साथ मैदान पर उतरते थे. किसी भी खिलाड़ी के लिए सुरक्षा का भाव बहुत ही अहम है.

ध्यान दिला दें कि कोहली के नेतृत्व में भारत साल 2027 में चैंपियंस ट्रॉफी (फाइनल) हारा, तो साल 2019 विश्व कप (सेमीफाइनल) में भी भारत खिताब से वंचित रह गया. इसके बाद टीम इंडिया 2022 टी20 विश्व कप नहीं जीत सकी. और अब इस साल एक और विश्व कप टीम इंडिया के सामने खड़ा है.

विश्व के नंबर-1 टेस्ट स्पिनर ने हाल ही में WTC Final गंवाने के बाद भारतीय खिलाड़ियों का समर्थन करते हुए कहा कि यह समझा जा सकता है कि इस बात से फैंस में खासा गुस्सा है कि भारत पिछले दस साल में कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सका है. मुझे प्रशंसकों के साथ सहानुभूति है, लेकिन सोशल मीडिया खिलाड़ी विशेष को लेकर ड्रॉप किए जाने, किसी को शामिल करने, आदि जैसे मैसेज करता रहता है. लेकिन आप एक बात जान लें कि खिलाड़ियों की योग्यता में पखवाड़े भर में बदलाव नहीं आ जाएगा.

Next Story