खेलकूद

भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने बताई हार की बड़ी वजह, जानिए कप्तान को लेकर क्या बोले कोच

The coach of the Indian team told the big reason for the defeat in the final, know what he said about Rohit Sharma
x

फाइनल में हार की बड़ी वजह बताए भारतीय टीम के कोच

विश्व कप के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा है, इसी हार को लेकर भारतीय टीम के कोच ने बड़ी बात कही है।

World Cup: विश्व कप के फाइनल मुकाबले में आस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है। फाइनल मैच में कंगारू टीम के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर उन्होंने भारतीय पारी को मात्र 240 रनों पर ही रोक दिया। टारगेट का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहले 10 ओवरों में 3 विकेट जरूर गंवाए लेकिन ट्रेविस हेड की शतकीय पारी की मदद से इस लक्ष्य तक पहुंच गए और एक बार फिर से विश्व चैंपियन बन गए। भारतीय टीम की इस हार पर जहां सभी खिलाड़ी बेहद निराश दिखाई दिए तो वहीं मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने मीडिया से बात करते हुए हार की बड़ी वजह बताई।

हमने 30 से 40 रन कम बनाए-राहुल द्रविड़

भारतीय टीम ने इस मैच में शुरुआत तो काफी अच्छी की थी। भारतीय कप्तान के 47 रनों की तेज पारी ने जहां आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को परेशान कर दिया था, लेकिन कप्तान के आउट होने के बाद स्थितियां तेजी से बदली। वहीं कोच राहुल द्रविड़ ने मैच के बाद हार को लेकर कहा कि पिच शुरू में काफी धीमी थी लेकिन मुझे लगता है कि फिर भी काफी बेहतर खेली। इस पिच पर 280 से 290 का स्कोर काफी बेहतर होता, यहां 240 रन सेफ नहीं थे। यदि हम 30 से 40 रन और बना लेते तो इससे ऑस्ट्रेलियाई टीम पर ज्यादा दबाव डालने में कामयाब होते। दूसरी पारी में बल्ले पर गेंद काफी बेहतर भी आ रही थी। इसलिए मुझे लगता है कि ये पिच काफी बेहतर थी।

रोहित एक शानदार कप्तान

राहुल द्रविड़ ने रोहित शर्मा की कप्तानी को लेकर भी बयान दिया जिसमें उन्होंने कहा कि वह एक शानदार कप्तान हैं। उन्होंने इस टीम को बनाने के लिए अपना समय और बहुत सारी ऊर्जा खर्चा की। वो किसी भी तरह की चर्चा के लिए हमेशा उपलब्ध होते थे। उन्होंने हर मैच में हमें एक लय दी और सकारात्मक क्रिकेट खेला। उन्होंने खुद भी शानदार बल्लेबाजी की। मैं एक इंसान और लीडर के रूप में उनकी तारीफ करता हूं। रोहित ने शानदार तरीके से टीम का नेतृत्व किया।

Also Read: महाराष्ट्र में सुबह-सुबर भूकंप से कांपी धरती, जानें कितनी रही तीव्रता


उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story