खेलकूद

#TokyoOlympics: बजरंग पुनिया सेमीफाइनल हारे, भारत के गोल्ड की उम्मीद फिर टूटी, पदक की उम्मीदें बरकरार

Arun Mishra
6 Aug 2021 10:26 AM GMT
#TokyoOlympics: बजरंग पुनिया सेमीफाइनल हारे, भारत के गोल्ड की उम्मीद फिर टूटी, पदक की उम्मीदें बरकरार
x
भारत को अब तक टोक्यो में दो सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल मिले हैं.

टोक्यो : पहलवान बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) सेमीफाइनल में हार गए. इसके बाद भी मेडल की उम्मीद कायम है. वे अब रेपचेज में उतरेंगे. बजरंग को 65 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में मौजूदा ओलंपिक मेडलिस्ट और तीन बार के वर्ल्ड चैंपियन अजरबैजान के हाजी अलीयेव (Haji Aliyev) ने 5-12 से हराया. इससे पहले बजरंग ने 2 साल पहले प्रो रेसलिंग लीग में अलीयेव को हराया था. भारत को अब तक टोक्यो में दो सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल मिले हैं.

मुकाबले में बजरंग पुनिया ने अच्छी शुरुआत की और 1-0 की बढ़त बनाई. लेकिन हाजी अलीयेव ने वापसी करते हुए 2-1 की बढ़त बना ली. फिर 4-1 से आगे हो गए अलीयेव. पहले तीन मिनट तक स्कोर यही रहा. अंतिम तीन मिनट में दोनों के बीच अच्छी टक्कर देखने काे मिली. लेकिन हाजी अलीयेव अंत में 12-5 से जीतने में सफल रहे.

2016 में जीता है ब्रॉन्ज

हाजी अलीयेव ने 2016 रियो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. इसके अलावा वे 2014, 2015 और 2017 में वर्ल्ड चैंपियन भी रह चुके हैं. इसके अलावा वर्ल्ड कप में भी दो सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल जीता. दूसरी ओर बजरंग पुनिया की बात की जाए तो वे वर्ल्ड चैंपियनशिप में एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज जीत चुके हैं. वे एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल पर कब्जा कर चुके हैं..

बजरंग कुश्ती में मेडल जीतने वाले छठे भारतीय बन सकते हैं

बजरंग पुनिया कुश्ती में ओलंपिक मेडल जीतने वाले छठे भारतीय पहलवान बन सकते हैं. एक दिन पहले रवि दहिया ने सिल्वर जीता था. इसके अलावा सुशील कुमार ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में ब्रॉन्ज जबकि 2012 लंदन ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था. योगेश्वर दत्त ने 2012 में ब्रॉन्ज और महिला पहलवान साक्षी मलिक ने 2016 रियो में ब्रॉन्ज पर कब्जा किया था. इससे पहले केडी जाधव ने 1952 हेलसिंकी ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. वे ओलंपिक में मेडल जीतने वाले भारतीय पहलवान थे.

Next Story