खेलकूद

Virat Kohli : कोहली की एक गलती पड़ गई भारी कि उस वजह से 1 रन से चूके अर्धशतक

Arun Mishra
3 Oct 2022 6:02 AM GMT
Virat Kohli : कोहली की एक गलती पड़ गई भारी कि उस वजह से 1 रन से चूके अर्धशतक
x
भारत की पारी का जब 20वां ओवर शुरू हुआ, तब विराट कोहली 49 पर नाबाद थे.

Virat Kohli : भारत के सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) अपनी आतिशी बैटिंग के लिए फेमस हैं. उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया (Team India) को कई मैच जिताए हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में विराट कोहली बहुत ही शानदार लय में नजर आ रहे थे. इस मैच विराट कोहली अपनी एक बड़ी गलती की वजह से सिर्फ एक रन से अर्धशतक चूक गए. आइए जानते हैं, उसके बारे में.

इस ओवर में हुई गलती

विराट कोहली (Virat Kohli) की गिनती दुनिया के फिट खिलाड़ियों में होती है. लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ जब 14वें ओवर में वेन पार्नेल अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे. विराट कोहली ने इस ओवर की पांचवीं गेंद पर बड़ा शॉट खेला, लेकिन गेंद फील्डर के पास चली गई, जिस पर उन्होंने दौड़ कर दो रन पूरे कर लिए, लेकिन अंपायर ने इसके बाद शॉर्ट रन का इशारा किया, जिसके बाद उन्हें सिर्फ एक ही रन मिला. अगर कोहली ये शॉर्ट रन नहीं भागते तो उनकी हाफ सेंचुरी पूरी हो जाती.


49 पर नाबाद थे विराट कोहली, फिर भी दिनेश कार्तिक से नहीं ली स्ट्राइक, जीत लिया दिल

भारत की पारी का जब 20वां ओवर शुरू हुआ, तब विराट कोहली 49 पर नाबाद थे. लेकिन स्ट्राइक दिनेश कार्तिक के पास थी, कार्तिक ने यहां रनों की बरसात शुरू की. लेकिन जब सिर्फ दो ही बॉल बची थीं उस वक्त उन्होंने विराट कोहली से स्ट्राइक के बारे में पूछा, क्योंकि वह 49 पर नाबाद थे और उनके पास अपना अर्धशतक पूरा करने का मौका था.

लेकिन विराट कोहली ने दिनेश कार्तिक को मना किया और साफ कहा कि वही बल्लेबाजी करें और फिफ्टी की चिंता ना करें. दिनेश कार्तिक क्योंकि उस वक्त अच्छा हिट कर रहे थे और इसकी अगली बॉल पर ही दिनेश कार्तिक ने सिक्स जड़ दिया. दिनेश कार्तिक ने भारत की पारी के आखिरी ओवर में 18 रन बनाए. विराट कोहली 49 पर ही नाबाद रहे.

T20 में ठोके इतने रन कि बन गए पहले भारतीय बल्लेबाज

भारत-साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए पहले टी 20 मुकाबले में विराट कोहली ने अपने नाम बड़ा रिकॉर्ड दर्ज किया। किंग कोहली ने 28 गेंदों में 7 चौके और एक छक्का ठोक 175 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 49 रन ठोके।

इस धमाकेदार पारी के साथ विराट कोहली टी 20 में 11 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए। विराट 11 हजार का आंकड़ा पार करने वाले दुनिया के चौथे खिलाड़ी बन गए। वह दुनिया के सबसे तेज बल्लेबाज और एलीट क्लब में पहुंचने वाले पहले भारतीय बने। मैच में 19 रन बनाते ही विराट सिर्फ 354 मैचों में सबसे तेज 11,000 टी20 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए।

Next Story