खेलकूद

विराट कोहली IPL के 700 रनों का आंकड़ा पार करने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज

Shiv Kumar Mishra
31 March 2023 1:46 PM GMT
विराट कोहली IPL के 700 रनों का आंकड़ा पार करने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज
x

विराट कोहली IPL के किसी भी सीजन में 700 रनों का आंकड़ा पार करने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने IPL 2016 में 973 रन बनाए थे। इस सीजन विराट इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 शतक लगाने के बाद आईपीएल खेलने आ रहे हैं। ऐसे में उनसे 2016 वाला प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद की जा रही है। इसी बीच विराट ने जर्सी नंबर 18 पहनने के पीछे का रहस्य खोल दिया है। दरअसल विराट की पहली अंडर-19 जर्सी का नंबर 18 था। विराट ने 18 अगस्त को ही भारत के लिए डेब्यू किया था। विराट का आईपीएल डेब्यू भी 18 अप्रैल को हुआ था और उनके पिता के निधन की तारीख भी 18 थी। इसलिए 18 नंबर विराट के साथ हमेशा के लिए जुड़ गया। IPL शुरू होने से ठीक पहले रवि शास्त्री ने बयान दिया है कि विराट कोहली सचिन तेंदुलकर के 100 इंटरनेशनल शतकों का रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

रवि ने आगे कहा कि विराट बहुत फिट हैं। वह अभी आसानी से 5-6 साल क्रिकेट खेल सकते हैं। जब उस स्तर का कोई खिलाड़ी सेंचुरी मारना शुरू करता है, तो वह एक के बाद एक मैच में शतक बनाता है। विराट अभी बिल्कुल फिट हैं। लेकिन 100 सेंचुरी तक पहुंचना आसान नहीं होगा। यह एक बड़ी बात है। यह तस्वीर विराट कोहली के बेंगलुरु पहुंचने के बाद की है। 2017 में जब विराट कंधे की चोट से उबरने के लिए रिहैब में जा रहे थे, तभी वह इतनी जल्दी अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ जुड़े थे। दरअसल इस साल विराट हर हाल में आईपीएल जीतने का सपना साकार करना चाहते हैं।

बता दें कि विराट कोहली ने वनडे में 46, टेस्ट में 28 और टी-20 में 1 शतक बनाया है।।इस तरह उन्होंने कुल 75 शतक जड़ दिए हैं। सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट में 51 शतक और वनडे में 49 शतक जड़े है।

विराट कोहली वनडे में सचिन के 49 शतक के रिकॉर्ड को तोड़ने से महज 4 शतक दूर हैं। वहीं सचिन के ओवरऑल 100 शतक के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए विराट को 25 और शतकों की जरूरत है। रवि शास्त्री ने स्पोर्ट्स यारी पर बातचीत के दौरान कहा, अभी तक कितने प्लेयर्स ने 100 शतक लगाए हैं ? केवल एक। इसलिए अगर आप कह रहे हैं कि कोहली इस आंकड़े को हासिल करेंगे तो फिर ये काफी बड़ी चीज है। अभी भी कोहली के अंदर काफी क्रिकेट बाकी है। वो काफी फिट हैं। जब इतना बड़ा प्लेयर शतक लगाता है तो फिर वो लगातार कई शतक लगाता है। शायद 15 मैचों में 7 शतक भी हो जाएं। विराट कोहली फिट हैं और वो अभी भी 5 से 6 साल तक आराम से खेल सकते हैं। तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ना आसान नहीं है लेकिन अगर आप कह रहे हैं कि वो वहां तक पहुंच जाएंगे तो ये काफी बड़ी चीज है।

हकीकत यह है कि जिस वक्त विराट कोहली को जबरन टीम इंडिया के लिए टी-20 इंटरनेशनल की कप्तानी छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था, उस दौरान विराट का फॉर्म डगमगाया था। सोशल मीडिया के जरिए वह भी विराट को संन्यास की सलाह दे रहा था, जिसने कभी जिंदगी में बल्ला नहीं पकड़ा। पर विराट के फैंस को यकीन था कि किंग अपनी फॉर्म में वापस आएगा और शतकों का अंबार लगाएगा। आखिरकार सितंबर 2022 में शतकों का सूखा खत्म हुआ और उसके बाद क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट मिलाकर विराट के बल्ले से लगातार 5 इंटरनेशनल शतक आ चुके हैं। ऐसे में तय मानिए कि 100 इंटरनेशनल शतकों का रिकॉर्ड विराट जरूर तोड़ देगा। अपने तमाम विरोधियों को तड़पता छोड़ देगा। इससे पहले किंग इस वर्ष आईपीएल में शतकों की बौछार कर अपने T-20 करियर को एक नया मोड़ देगा।

साभार लेखनबाजी

Next Story