खेलकूद

Virat Kohli: महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ इतिहास रचेंगे कोहली! तीसरे वनडे मैच में बनाने होंगे सिर्फ इतने रन

Arun Mishra
15 Jan 2023 5:03 AM GMT
Virat Kohli: महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ इतिहास रचेंगे कोहली! तीसरे वनडे मैच में बनाने होंगे सिर्फ इतने रन
x
अब अगर तीसरे मैच में विराट कोहली और 63 रन बना लेते हैं, तो वह श्रीलंका के महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ देंगे.

India vs Sri Lanka 3rd ODI: विराट कोहली की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होती है. उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैच जिताए हैं. जब वह अपनी लय में हों तो किसी भी गेंदबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकते हैं. श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे मैच में उन्होंने तूफानी शतक लगाया था. उन्होंने 113 रनों की पारी खेली थी. टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुकी है. अब अगर तीसरे मैच में विराट कोहली और 63 रन बना लेते हैं, तो वह श्रीलंका के महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ देंगे. आइए जानते हैं, इसके बारे में.

नाम कर सकते हैं ये बड़ा रिकॉर्ड

विराट कोहली ने अभी तक 267 वनडे मैचों में 12588 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने आतिशी 45 शतक ठोके हैं. वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली इस समय छठे स्थान पर हैं. अगर वह श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 67 रन और बना देते हैं, तो वह श्रीलंका के दिग्गज महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ देंगे और पांचवें नंबर पर पहुंच जाएंगे.

महेला जयवर्धने ने 448 मैचों में 12650 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 19 शतक और 77 अर्धशतक लगाए हैं.

विस्फोटक बैटिंग में माहिर

विराट कोहली विस्फोटक बैटिंग में माहिर प्लेयर हैं. वह पिछले एक दशक से भारत के लिए नंबर तीन पर सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज हैं. वह तीनों ही फॉर्मेट में 100 मैच खेलने वाले भारत के पहले प्लेयर हैं. उनकी फुर्ती मैदान पर देखते ही बनती है. वह फील्डिंग के बडे़ महारथी हैं.

भारतीय टीम का पलड़ा है भारी

भारत और श्रीलंका की टीमें वनडे फॉर्मेट में अब तक 163 बार आमने-सामने हो चुकी हैं. भारत ने 94 वनडे मैचों में जीत हासिल की हैं. वहीं, श्रीलंका टीम ने 57 मुकाबले जीते हैं. श्रीलंका टीम आज तक भारत में वनडे सीरीज नहीं जीत पाई है. वनडे क्रिकेट में भारत का श्रीलंका के ऊपर पलड़ा भारी है.

Most Runs in ODI: ये है सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

1. सचिन तेंदुलकर – 18426 रन

2. कुमार संगाकारा- 14234 रन

3.रिकी पोंटिंग- 13704 रन

4.सनत जयसूर्या- 13430 रन

5.महेला जयवर्धने- 12650 रन

6. विराट कोहली- 12588 रन

Next Story