खेलकूद

विराट कोहली को टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का मैन ऑफ द टूर्नामेंट क्यों नहीं चुना गया?

Shiv Kumar Mishra
15 Nov 2022 7:48 AM GMT
विराट कोहली को टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का मैन ऑफ द टूर्नामेंट क्यों नहीं चुना गया?
x
किंग कोहली का सम्मान... सदा करेगा हिंदुस्तान।❤️

विराट कोहली को टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का मैन ऑफ द टूर्नामेंट नहीं चुना गया। इस निर्णय के बाद करोड़ों फैंस और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का दिल टूट गया। उन्होंने कहा कि मेरे लिए विराट और सिर्फ विराट इसके हकदार थे। कई बार जब चीजें आपके पक्ष में नहीं जा रही होती हैं तो सिर्फ निराशाजनक खबरें ही आपके हिस्से आती हैं। पहले तो भारत विश्व कप के सेमीफाइनल में बाहर हो गया और फिर विराट का हक किसी और को दे दिया गया। आईसीसी ने कहा था कि मैन ऑफ द सीरीज के लिए वोटिंग लाइंस खोल दी गई हैं। क्या यह संभव है कि किसी और खिलाड़ी को विराट से ज्यादा वोट मिले हों?

अगर देखा जाए तो पिछले 5 साल से समूची दुनिया विराट कोहली की तुलना बाबर आजम से कर रही है। एक वक्त था जब दिग्गज कोच टॉम मूडी ने कहा था कि विराट बड़े खिलाड़ी हैं लेकिन क्या आपने बाबर को खेलते हुए देखा है? विराट के शतक कुछ समय के लिए बंद क्या हो गए, बाबर ने ट्वीट कर दिया कि बुरा वक्त गुजर जाएगा। खैर, इस वर्ल्ड कप में विराट कोहली का एवरेज बाबर आजम के स्ट्राइक रेट से ज्यादा है। बाबर ने वर्ल्ड कप के 7 मुकाबलों में 17 की एवरेज से 124 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 97 रहा। जबकि विराट ने 6 मुकाबलों में 99 की एवरेज से सबसे ज्यादा 296 रन जड़ दिए। आज तक जो लोग बाबर की तुलना किंग से कर रहे थे, उम्मीद है कि उनके लिए यह जवाब काफी होगा।

जिस मेलबर्न के मैदान पर पाकिस्तानी बॉलिंग लाइनअप के सामने फाइनल में 138 चेज करते हुए इंग्लैंड की टीम भी लड़खड़ा गई, उसके सामने विराट ने टीम इंडिया को 160 चेज करवा दिया था। उसी मेलबर्न में 53 गेंदों पर ऐतिहासिक 82* बना कर हिंदुस्तान को 5 विकेट से जीत दिला दिया था। फाइनल में जिस हारिस रऊफ के सामने जोस बटलर की एक ना चली, विराट ने उसी रऊफ के 19वें ओवर की आखिरी 2 गेंदों पर 2 छक्के लगाकर पूरा मैच बदल दिया था। निश्चित तौर पर वह T-20 इंटरनेशनल के इतिहास की सबसे बड़ी पारी थी। मौजूदा समय में विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण को मारकर तोड़ने वाला विराट दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है। समूचे हिंदुस्तान को अपने इस होनहार खिलाड़ी पर नाज है।

अगर विराट को मैन ऑफ द सीरीज चुना जाता तो खुशी होती। पर हकीकत यह है कि विराट अब किसी भी पुरस्कार से ऊपर उठ चुका है। विराट को पुरस्कृत करने से अवार्ड की शोभा बढ़ती है, किंग बगैर अवार्ड के भी किंग ही रहता है।

किंग कोहली का सम्मान... सदा करेगा हिंदुस्तान।❤️

साभार Lekhanbaji

Next Story