खेलकूद

Womens T20 Wrold Cup: भारतीय टीम की फाइनल में करारी हार के 5 बड़े कारण

Shiv Kumar Mishra
8 March 2020 11:11 AM GMT
Womens T20 Wrold Cup: भारतीय टीम की फाइनल में करारी हार के 5 बड़े कारण
x
Womens T20 Wrold Cup: वुमन टीम इंडिया फाइनल मुकाबले में दबाव में बिखर गई और उसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा.

नई दिल्ली: महिला दिवस के मौके पर वुमन टीम इंडिया का पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप (Womens T20 Wrold Cup) फाइनल खेलना अपने आप में ऐतिहासिक था. टीम पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी. इस बार टीम के सामने ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को हराने की चुनौती थी, लेकिन इस मैच में हरमनप्रीत कौर की टीम अपना बेस्ट परफॉर्म नहीं कर सकी. इस मैच में वुमन टीम इंडिया की 85 रन की करारी हार के पांच खास कारण थे.

1. खराब फील्डिंग

इस मैच में भारतीय टीम ने शुरुआत में खराब फील्डिंग की जिसका फायदा एलिसा हीली ने खूब फायदा उठाया. पहले ही ओवर में शेफाली वर्मा ने हीली का कैच छोड़ दिया. उस समय हीली केवल 9 रन पर ही थीं. इसके बाद हीली ने 39 गेंद पर 75 रन की तूफानी पारी खेली जहां से भारतीय टीम की मुश्किलें बढ़ती ही गई.

2. शुरुआती ओवर में खराब गेंदबाजी

ऑस्ट्रेलिया के लिए हीली और बेथ मूनी ने शानदार बैटिंग की और पहले विकेट के लिए 12वें ओवर तक 115 रन की शानदार साझेदारी की और भारतीय गेंदबाजी के धुर्रे बिखेर दिए. शिखा पांडे खास तौर पर नाकाम रहीं. शिखा पांडे ने पहले तीन ओवर में 42 रन दिए.

3. शेफाली वर्मा की नाकामी और उन पर अधिक निर्भरता

इस मैच में शेफाली वर्मा पर मैच का दबाव साफ दिखा. पहले ओवर में वे कैच नहीं पकड़ सकीं. उसके बाद बैटिंग में भी 3 गेंदों में केवल 2 रन बनाकर आउट हो गईं. वहीं टीम उनपर काफी निर्भर भी नजर आई.

4. भारतीय स्टार बल्लेबाजों की नाकामी

इस मैच में स्मृति मंधाना, कप्तान हरमनप्रीत कौर खास तौर पर नाकाम रहीं इस मैच में उनका क्रीज पर टिकना बहुत जरूरी था, लेकिन मंधाना (11), तानिया भाटिया (2), जेमिमाह रोड्रिग्स (0), हरमनप्रीत कौर (4) सस्ते में आउट हो गईं. जिससे टीम की हार तय हो गई.

5. भारतीय गेंदबाजों का बेअसर होना

इस मैच में भारतीय स्पिनर्स भी उतनी असरदार नहीं रह सकीं जो अब तक टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रहीं थीं. हालांकि पहली पारी के आखिरी ओवरों में दीप्ति शर्मा ने दो विकेट और पूनम यादव ने एक विकेट लिया, लेकिन यह भारतीय टीम के लिए नुकसानदायक रहा.

Next Story