खेलकूद

WPL 2023 : मुंबई इंडियंस बनी पहली चैंपियन टीम, विजेता और उपविजेता हुई मालामाल, जानें- किस खिलाड़ी को मिला कौन-सा खिताब

Arun Mishra
27 March 2023 6:50 AM GMT
WPL 2023 : मुंबई इंडियंस बनी पहली चैंपियन टीम, विजेता और उपविजेता हुई मालामाल, जानें- किस खिलाड़ी को मिला कौन-सा खिताब
x
वुमेंस प्रीमियर लीग के पहले सीजन को हरमनप्रीत कौर की टीम मुंबई इंडियंस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की।

WPL 2023 : महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन का खिताब मुंबई इंडियंस ने अपने नाम कर लिया है। फाइनल मुकाबले में हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली टीम ने दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से हराकर इतिहास रचा। इस मुकाबले में मुंबई की तरफ से शानदार गेंदबाजी देखने को मिली। उसके बाद बल्लेबाजी में इंग्लैंड ने नेट सीवर ब्रंट ने आखिरी तक मोर्चा संभाला और टीम को चैंपियन बनाने तक क्रीज पर डटी रहीं। WPL के ऐतिहासिक पहले सीजन में कई दमदार प्रदर्शन देखने को मिले। इस सीजन में ऑरेंज कैप, पर्पल कैप से लेकर इमर्जिंग प्लेयर तक हर अवॉर्ड के लिए कठिन दावेदारी थी। लेकिन अब यह पूरी लिस्ट और उनकी प्राइज मनी सामने आ चुकी है।

वुमेंस प्रीमियर लीग के पहले सीजन को हरमनप्रीत कौर की टीम मुंबई इंडियंस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की। इस जीत के बाद टीम को चमचमाती ट्रॉफी तो मिली है साथ ही इनाम के तौर पर भारी रकम भी मिली। विजेता टीम को कुल 6 करोड़ रुपए की राशि मिली। वहीं दिल्ली कैपिटल्स की टीम टूर्नामेंट में रनर-अप रही और उन्हें 3 करोड़ की राशि दी गई।

यूपी वारियर्स ने टूर्नामेंट का अंत तीसरे स्थान पर रहना किया। अंक तालिका में तीसरे स्थान पर रहने वाली यूपी ने 8 मैचों में 4 में जीत दर्ज की थी और इतने ही मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा। प्लेऑफ में पहुंचने वाली यूपी वारियर्स को एलिमिनेटर मैच में मुंबई के हाथों बुरी तरह शिकस्त झेलनी पड़ी। यूपी थर्ड नंबर की टीम रही, उसे 1 करोड़ रूपये इनामी राशि दी गई।

हैली मेथ्यूज समेत इन खिलाड़ियों ने जीता अवॉर्ड

टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली दिल्ली की कप्तान मेग लैनिंग को औरेंज कैप नवाजा गया। उन्होंने 9 मैचों में 49.28 की औसत से सबसे ज्यादा 345 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 2 अर्धशतक और सर्वाधिक 50 चौके लगाए।

टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट हासिल करने को लेकर मुंबई की हेले मैथ्यूज को 'पर्पल कैप' और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अवॉर्ड दिया गया। उन्होंने पहले सीजन में खेले गए कुल 10 मैचों में सबसे ज्यादा 16 विकेट हासिल किए।इसी तरह यस्तिका भाटिया को 'इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर', हरमनप्रीत कौर को 'कैच ऑफ द सीजन', मैथ्यूज को 'मोस्ट वेल्यूएबल प्लेयर' के खिताब से नवाजा गया।

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story