राज्य

मणिपुर में ताजा हिंसा भड़की, कई घर जलाए गए

Smriti Nigam
5 Jun 2023 12:52 PM GMT
मणिपुर में ताजा हिंसा भड़की, कई घर जलाए गए
x
अधिकारियों ने कहा कि मणिपुर के काकचिंग जिले के सेरौ गांव में रविवार को संदिग्ध आतंकवादियों द्वारा कम से कम 100 घरों में आग लगा दी गई।

अधिकारियों ने कहा कि मणिपुर के काकचिंग जिले के सेरौ गांव में रविवार को संदिग्ध आतंकवादियों द्वारा कम से कम 100 घरों में आग लगा दी गई। जिले के अन्य हिस्सों में आतंकवादी समूहों और सुरक्षा बलों के बीच भारी गोलीबारी की खबरें थीं।

अधिकारियों ने कहा कि सेरौ में भीड़ ने कांग्रेस विधायक के रंजीत सिंह के घर में भी तोड़फोड़ की। विधायक और उनका परिवार बाल-बाल बच गया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, घरों को छोड़ दिया गया क्योंकि घरों के निवासी सरकारी शिविरों में स्थानांतरित हो गए हैं। सुगनू की फायर यूनिट ने घरों में लगी आग को बुझाने का काम किया।

राज्य 3 मई से जातीय हिंसा से पीड़ित है। मेइतेई समुदाय, जो राज्य की आबादी का बहुमत है और इंफाल में बड़े पैमाने पर रहता है और कुकी, जो राज्य का 16% हिस्सा है और रहते हैं, के बीच अधिकांश संघर्षों के साथ ज्यादातर पहाड़ी जिलों में आतंकवादियों के एक समूह ने जिले के ग्रामीण इलाकों में तैनात बीएसएफ की एक टीम पर भी गोलीबारी की।

अधिकारी का कहना है कि हमारे कर्मियों को तो कोई चोट नहीं आई है लेकिन हम यह लगातार पता करने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या आतंकवादियों की तरफ से कोई हताहत हुआ है या नहीं।

पुलिस को संदेह है कि बीएसएफ इकाई पर हमले के लिए आतंकवादियों ने उनके शस्त्रागार से चुराए गए हथियारों का इस्तेमाल किया।

इस बीच पिछले 24 घंटों में सुरक्षा एजेंसियों ने 23 हथियार बरामद किए हैं। गुरुवार से अब तक आत्मसमर्पण किए गए हथियारों की कुल संख्या 202 हो गई है।

राज्य पुलिस ने पहले एचटी को बताया था कि 3 मई को झड़प के बाद हिंसक भीड़ ने मणिपुर पुलिस के शस्त्रागार से कम से कम 3,500 बंदूकें और 500,000 से अधिक गोला-बारूद चुरा लिए थे।

राज्य के विभिन्न हिस्सों में फैली जातीय हिंसा में अब तक 98 लोगों की जान गई है और 310 लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों ने कहा है कि राज्य में आगजनी के कम से कम 4,000 मामले दर्ज किए गए हैं। जहां 36,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं।

Next Story