राज्य

Himachal Pradesh Election 2022: हिमाचल प्रदेश में चुनाव का हुआ ऐलान, 12 नवंबर को होगा मतदान, इस दिन आएगा नतीजा

Arun Mishra
14 Oct 2022 11:03 AM GMT
Himachal Pradesh Election 2022: हिमाचल प्रदेश में चुनाव का हुआ ऐलान, 12 नवंबर को होगा मतदान, इस दिन आएगा नतीजा
x
चुनाव आयोग हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है.

Himachal Pradesh Election 2022: चुनाव आयोग हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. प्रदेश में एक फेज में चुनाव होगा. यहां 12 नवंबर को वोट पड़ेंगे और 8 दिसंबर को काउंटिंग होगी. माचल विधानसभा की 68 सीटों के लिए 2017 में 9 नवंबर को वोटिंग हुई थी. बीजेपी ने 68 में से 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि, कांग्रेस ने 21 सीटें हासिल की थी. बीजेपी ने जयराम ठाकुर को मुख्यमंत्री बनाया था.

हिमाचल प्रदेश में नवंबर 2017 में 68 सीटों पर विधानसभा चुनान हुए थे. इसमें बीजेपी को 44 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि कांग्रेस के खाते में 21 सीटें आईं थीं. तीन सीटों पर अन्य दलों का कब्जा रहा था. वोट पर्सेंटेज की बात करें तो बीजेपी को कुल 48.8 फीसदी वोट मिले ते, जबकि कांग्रेस को राज्य में 41.7 प्रतिशत वोट मिले थे. तब कांग्रेस ने सवर्ण मतों को अपने पाले में लाने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के परिवार का सहारा लिया था, लेकिन पिछले चुनाव में बीजेपी के लिए सबसे बड़ी चिंता ये थी कि मुख्यमंत्री पद के दावेदार प्रेम कुमार धूमल और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चुनाव हार गए थे. ऐसे में बीजेपी इस बार पिछली गलतियों से जरूर कुछ न कुछ सबक लेगी और रिजल्ट को बेहतर बनाने की कोशिश करेगी.

हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी 2023 तक है. यहां करीब 55 लाख वोटर हैं. चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि यहां 1184 ऐसे वोटर हैं, जिनकी उम्र सौ साल से ज्यादा हैं. आयोग ने बताया कि चुनाव के लिए 17 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी.

हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को होगा चुनाव

चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चीफ इलेक्शन कमिश्नर ने बताया कि प्रदेश में 12 नवंबर को चुनाव होगा. वहीं 8 दिसंबर को नतीजों का ऐलान होगा.

Next Story