राज्य

केरल सरकार ने की 20 हजार करोड़ रुपये के कोविड पैकेज की घोषणा, हेल्थकेयर और वैक्सीनेशन पर फोकस

Arun Mishra
4 Jun 2021 6:53 AM GMT
केरल सरकार ने की 20 हजार करोड़ रुपये के कोविड पैकेज की घोषणा, हेल्थकेयर और वैक्सीनेशन पर फोकस
x
केरल सरकार ने कोरोना महामारी के बीच शुक्रवार को 20 हजार करोड़ के पैकेज का ऐलान किया.

केरल सरकार ने कोरोना महामारी के बीच शुक्रवार को 20 हजार करोड़ के पैकेज का ऐलान किया. वित्तीय पैकेज के अलावा, उन्होंने 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण लगाने के लिए 1,000 करोड़ रुपये भी अलग रखे. वहीं, मुफ्त टीकाकरण के लिए संबंधित उपकरण और सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त 500 करोड़ खर्च किए जाएंगे.

वित्त मंत्री केएन बालगोपाल ने कहा कि पिछली सरकार ने 20 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए थे, जिसका पूरी तरह से उपयोग महामारी का सामना करने के लिए किया गया था. अब 20 हजार करोड़ रुपये के दूसरे कोरोना पैकेज की घोषणा की गई है. उन्होंने कहा इस बजट की मदद से स्वास्थ्य और भोजन सुनिश्चित, महामारी के प्रभाव को कम और यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा कि राज्य में वायरस के संक्रमण की तीसरी लहर न हो.

बजट में हेल्थकेयर पर फोकस

देश में कोरोना महामारी का प्रकोप जारी है. ऐसे में केरल सरकार ने इससे निपटने के लिए पिछली सरकार के आखिरी बजट का उद्देश्य राज्य की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करना था लोकिन, कोरोना के कारण ऐसा नहीं हो सका. इस बार भी सरकार का पूरा फोकस कोरोना को मात देना है. क्षतिपूर्ति करने के लिए संशोधित बजट स्वास्थ्य क्षेत्र को एक बड़ा हिस्सा समर्पित करेगा. कोविड की तीसरी लहर अक्टूबर में आने की उम्मीद है, जिससे कोविड शमन के लिए बड़े बजट की आवश्यकता होगी.

नौकरी गंवाने वालों को मदद की पेशकश

महामारी के परिणामस्वरूप अपनी नौकरी गंवाने वाले व्यक्तियों को सहायता की पेशकश जारी रखना भी महत्वपूर्ण होगा. बजट में अर्थव्यवस्था को ठीक करने में मदद करने के उपायों को शामिल करने की संभावना हैं. वित्त मंत्री ने पहले कहा कि बिक्री को चालू रखने के लिए लोगों को धन उपलब्ध कराना आवश्यक है.

बजट में मुफ्त कोविड वैक्सीन की घोषणा को दोहराया गया है. इसके लिए 1,000 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं. सरकार ने इस साल 6.6 फीसदी आर्थिक विकास का लक्ष्य रखा है. सीएम विजयन ने बार-बार महामारी को सीमित करने में मदद करने के लिए कोविड के टीकों के महत्व पर जोर दिया है.

Next Story