राज्य

Election in Manipur : दो चरणों में होगा मणिपुर में चुनाव? चुनाव आयोग ने किया तारीखों का ऐलान, क्या है गाइडलाइन्स, देखिए- पूरा शेड्यूल

Arun Mishra
8 Jan 2022 11:31 AM GMT
Election in Manipur : दो चरणों में होगा मणिपुर में चुनाव? चुनाव आयोग ने किया तारीखों का ऐलान, क्या है गाइडलाइन्स, देखिए- पूरा शेड्यूल
x
णिपुर विधानसभा चुनाव 2022 के लिए शनिवार को चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है।

Election in Manipur : मणिपुर विधानसभा चुनाव 2022 के लिए शनिवार को चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। आगामी मणिपुर विधानसभा चुनाव दो चरणों में होगा। पहले चरण की वोटिंग 27 फरवरी को होगी और दूसरे चरण का मतदान 3 मार्च को कराया जाएगा। चुनाव परिणाम 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे।

कोरोना को लेकर इस बार खास कदम उठाए जा रहे हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इस बार 18.34 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। 29 फीसदी मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। सभी बूथों पर मास्क, सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। कोरोना नियमों का ध्यान रखते हुए ही चुनाव कराए जाएंगे।

कोविड प्रोटोकॉल

कोरोना नियमों को बताते हुए CEC सुशील चंद्रा ने कहा, स्थिति सामान्य नहीं है। उन्होंने कहा, जिन लोगों की भी चुनाव में ड्यूटी लगाई जाएगी उनको वैक्सीन की दोनों डोज लगी होनी जरूरी है। इसके अलावा सभी को एक बूस्टर डोज भी दी जाएगी। सभी राज्यों के चीफ सेक्रटरी को निर्देश दिए गए हैं कि वैक्सिनेशन की प्रक्रिया तेज करें।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि राजनीतिक दलों को ज्यादा से ज्यादा डिजिटल, वर्चुअल माध्यम से प्रचार करना होगा ताकि कोरोना नियमों का पालन किया जा सके और इसीलिए खर्च की सीमा 28 से बढ़ाकर 40 लाख कर दी गई है। कमिशन ने फैसला किया है कि रोडशो, जुलूस, साइकल रैली और पैदल यात्रा 15 जनवरी तक नहीं की जाएगी। इसी तरह 15 जनवरी तक कोई रैली नहीं होगी। इसके बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी और आगे का फैसला किया जाएगा।

रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक कैंपेन कर्फ्यू होगा। कोई नुक्कड़ सभा नहीं होगी। इसके अलावा जीतने के बाद भी जश्न पर रोक होगी। डोर टू डोर कैंपेन के लिए केवल पांच लोग जा सकेंगे।

मणिपुर विधानसभा का कार्यकाल 19 मार्च को पूरा हो रहा है। अभी के समय में बीजेपी की यहां सरकार है और इस बार भी बीजेपी सत्ता में वापसी की कोशिशों में लगी है। वहीं विपक्षी पार्टी कांग्रेस पिछली बार की गलतियों को सुधारते हुए इस बार बीजेपी से सत्ता की कुर्सी छिनने के लिए दमखम लगा रही है। मणिपुर के साथ ही चार अन्य राज्य उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के विधानसभा का कार्यकाल भी खत्म होने वाला है। इसलिए इन राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का भी ऐलान किया गया है।

मणिपुर में विधानसभा की कुल 60 सीटें हैं। किसी भी दल को सरकार बनाने के लिए 31 का जादुई आंकड़ा पार करना होगा। पिछले चुनाव में भाजपा को 21 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि कांग्रेस ने 28 सीटों पर कब्जा जमाया था, हालांकि तब भी बीजेपी अन्य दलों के साथ मिलकर सरकार बना ली थी, और कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी होने के बाद भी सत्ता से वंचित रह गई थी।

अभी के समय में राज्य में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही है, लेकिन टीएमसी और नेशनल्स पीपुल्स पार्टी, नगा पीपुल्स पार्टी भी अपनी दमदाम उपस्थिति दर्ज करा रही है, ऐसे में इस बार का मुकाबला त्रिकोणीय भी रह सकता है।


Next Story