राज्य

मणिपुर हिंसा: सात साल के बच्चे, मां और रिश्तेदार को एंबुलेंस में जलाया जिंदा

Smriti Nigam
7 Jun 2023 3:56 PM GMT
मणिपुर हिंसा: सात साल के बच्चे, मां और रिश्तेदार को एंबुलेंस में जलाया जिंदा
x
तीनों पीड़ितों ने 3 मई से इंफाल से लगभग 15 किमी पश्चिम में कांगचुप में असम राइफल्स कैंप में शरण ली थी,

तीनों पीड़ितों ने 3 मई से इंफाल से लगभग 15 किमी पश्चिम में कांगचुप में असम राइफल्स कैंप में शरण ली थी, जब दो समुदायों के बीच झड़पें हुईं।

इम्फाल के बाहरी इलाके में रविवार को 2,000 मेइती लोगों की भीड़ ने कथित तौर पर पुलिस के सामने एक एंबुलेंस में आग लगा दी,

जिसमें एक सात साल का बच्चा, उसकी मां और एक रिश्तेदार जिंदा जल गये, जिसे गोली लगने से अस्पताल ले जाया जा रहा था।

मौतों की सूचना पहले मीडिया के कुछ हिस्सों में दी गई थी लेकिन अधिक विवरण मंगलवार को ही सामने आने लगे।

मृतकों की पहचान 7 वर्षीय टॉन्सिंग हैंगिंग, उनकी मां मीना हैंगिंग, 45, एक मेइती ईसाई, जिनकी शादी एक कुकी से हुई है, और उनकी रिश्तेदार लिडिया लौरेम्बम, 37, के रूप में की गई है, जो कि एक मेइती ईसाई भी हैं।

वे पहले असम राइफल्स कैंप में दंगाइयों द्वारा की गई गोलीबारी में घायल हो गए थे, जहां वे और कई कुकी रह रहे थे।

मृतकों के एक रिश्तेदार पाओलेनलाल हैंगिंग ने कहा, "हम 3 मई से मेइती समुदाय से बहुत अधिक अत्याचारों का सामना कर रहे हैं, लेकिन रविवार की घटना सबसे खराब थी।"

एक स्कूल शिक्षक पाओलेनलाल ने कहा, "शव जले हुए थे.राख में केवल कुछ हड्डियाँ पाई जा सकती थीं।"

उसने कहा कि वह एंबुलेंस में तीनों के साथ नहीं गया था क्योंकि वह एक कूकी था और वाहन को मैतेई बहुल इलाकों से गुजरना था।

मीना और लीडिया ईसाई हैं लेकिन चूंकि वे मैतेई समुदाय से हैं, हमने सोचा कि उन पर हमला नहीं किया जाएगा। लेकिन उन्हें भी नहीं बख्शा गया,” पाओलेनलाल ने कहा, जो कांगचुप में असम राइफल्स कैंप के पास एक स्कूल की इमारत में रह रहे हैं, जिसे कुकीज के लिए राहत शिविर में बदल दिया गया है।

एंबुलेंस के हमले में अपनी पत्नी और बेटे को खोने वाले व्याकुल है जिसे अभी तक शव नहीं मिले हैं। एंबुलेंस हमले के बाद से कुकी बहुल गांव कीथेलमनबी में रिश्तेदारों के साथ रह रहा है।

घटना और सरकार द्वारा की गई कार्रवाई की जानकारी के लिए डीजीपी राजीव सिंह, एडीजी (कानून व्यवस्था) एल. कैलून और मुख्यमंत्री के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह से संपर्क करने की कोशिश की. उनमें से किसी ने कॉल या टेक्स्ट संदेशों का जवाब नहीं दिया।

असम राइफल्स और रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ), दोनों केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के सूत्रों ने क्रूरता का लेखा-जोखा दिया।“कई कुकी परिवार हमारे शिविर में रह रहे हैं।

इससे कभी-कभार बाहर से फायरिंग होती है, उन इलाकों को निशाना बनाते हुए जहां कुकी रह रहे हैं। रविवार को ऐसे ही एक हमले में बच्चे समेत तीन लोग घायल हो गए थे।'

शाम 17 बजकर 16 मिनट पर एसपी की निगरानी में मरीजों और एक नर्स को लेकर एंबुलेंस परिसर से रवाना हुई. असम राइफल्स से कोई भी एंबुलेंस के साथ नहीं गया कि कहीं इंफाल के रास्ते में कोई परेशानी न हो।

“एसपी, जो एम्बुलेंस के साथ थे, ने हमारे एक वरिष्ठ को 17.31 बजे बुलाया और हमें भीड़ द्वारा एम्बुलेंस पर हमले की सूचना दी। उन्होंने कहा कि एक बड़ी कानून-व्यवस्था की समस्या थी।

कॉल का जवाब देते हुए, एक बड़ी टुकड़ी क्षेत्र के लिए रवाना हुई। लेकिन जब एसपी ने फिर से फोन करके कहा कि स्थिति नियंत्रण में है, तो यह बैरक में लौट आया।

असम राइफल्स और आरएएफ के सूत्रों ने कहा कि उन्हें रविवार शाम बाद में पता चला कि एसपी के सामने एंबुलेंस में आग लगा दी गई थी और तीन लोगों की मौत हो गई थी। चालक व नर्स मौके से फरार हो गए।

सरकारी सूत्र दावा कर रहे हैं कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की यात्रा के बाद स्थिति सामान्य होने की ओर बढ़ रही है जिन्होंने सभी से हथियार आत्मसमर्पण करने और शांति बनाए रखने की अपील की है

और हिंसा की जांच के लिए एक न्यायिक आयोग का गठन किया है। लेकिन कई आम लोग असहमत हैं 34 दिन पुरानी अशांति से मरने वालों की आधिकारिक संख्या 98 है।

Next Story