राज्य

बिजली संकट: भारत में 400 कोयला रेक के लिए रास्ता बनाने के लिए 240 यात्री ट्रेनें रद्द

Gaurav Maruti
29 April 2022 11:11 AM GMT
बिजली संकट: भारत में 400 कोयला रेक के लिए रास्ता बनाने के लिए 240 यात्री ट्रेनें रद्द
x
कई राज्यों में बिजली संकट के कारण कोयले की अत्यधिक मांग के कारण, भारतीय रेलवे इस वर्ष सबसे अधिक संख्या में कोयला रेक की आवाजाही की सुविधा प्रदान कर रहा है। इसके लिए उसने 240 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया है।


विभिन्न राज्यों में बिजली संकट के बीच, देश भर में कम से कम 400 रेक की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए 240 यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

कई राज्य बिजली कटौती से जूझ रहे हैं। इससे पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि पारा बढ़ने से 16 राज्यों में बिजली की मांग बढ़ी है और जरूरत के मुताबिक कोयले की आपूर्ति नहीं हो रही है, जिससे बिजली आपूर्ति प्रभावित हो रही है. उन्होंने कहा कि स्थिति राष्ट्रीय संकट है।

दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अगर बिजली संयंत्रों को तत्काल कोयले की आपूर्ति नहीं की गई तो अस्पतालों जैसे बड़े प्रतिष्ठानों को बिजली की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया: "देश में बिजली की भारी कमी है। अभी तक हमने इसे दिल्ली में किसी तरह से प्रबंधित किया है। पूरे भारत में स्थिति बहुत गंभीर है। हमें मिलकर जल्द ही इसका समाधान खोजने की जरूरत है। त्वरित, इस समस्या से निपटने के लिए ठोस कदम उठाने की जरूरत है।

Next Story