राज्य

अंडमान सागर पर दबाव से मानसून के समय पर पहुंचने में मदद मिलने की संभावना

Gaurav Maruti
5 May 2022 2:49 PM GMT
अंडमान सागर पर दबाव से मानसून के समय पर पहुंचने में मदद मिलने की संभावना
x
एक सामान्य मानसून महत्वपूर्ण है क्योंकि आधे भारतीय कृषि-व्युत्पन्न आय पर निर्भर हैं और भारत के शुद्ध बोए गए क्षेत्र के लगभग 40% की सिंचाई तक पहुंच नहीं है।


नई दिल्ली: अंडमान सागर के ऊपर इस महीने बनने की संभावना है, मानसून की प्रगति का समर्थन करेगा और जून से सितंबर की वर्षा-असर प्रणाली को मदद मिलेगी, जिसे भारत की अर्थव्यवस्था की जीवनदायिनी के रूप में जाना जाता है, केरल में 1 जून के आसपास सामान्य समय के आसपास पहुंचने में मदद करता है, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

आनंद कुमार दास, जो आईएमडी के चक्रवातों की निगरानी के प्रभारी हैं, ने उपग्रह इमेजरी का हवाला दिया और इंटरट्रॉपिकल कन्वर्जेंस ज़ोन (ITCZ) कहा, जो भूमध्य रेखा के पास ग्लोब को घेरने वाले बादलों के एक बैंड के रूप में प्रकट होता है और गीले और शुष्क मौसम के लिए जिम्मेदार होता है। उष्णकटिबंधीय, बहुत सक्रिय है। उन्होंने कहा कि यह इंगित करता है कि जल्द ही मानसून की वृद्धि स्थापित की जाएगी। "अवसाद क्रॉस-इक्वेटोरियल प्रवाह को स्थापित करने में मदद करेगा। अवसाद के बनने से अंततः मानसून को केरल में सामान्य समय के आसपास 1 जून के आसपास +/- 5 दिनों के त्रुटि मार्जिन के साथ आने में मदद मिलेगी, "दास ने कहा।

Next Story