राज्य

पुडुचेरी में कांग्रेस के लिए झटका, नारायणसामी सरकार ने चुनावों से पहले खोया बहुमत, विपक्ष ने माँगा इस्तीफ़ा

Arun Mishra
16 Feb 2021 10:43 AM GMT
पुडुचेरी में कांग्रेस के लिए झटका, नारायणसामी सरकार ने चुनावों से पहले खोया बहुमत, विपक्ष ने माँगा इस्तीफ़ा
x
कामराज नगर क्षेत्र से विधायक ए जॉन कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. कामराज नगर क्षेत्र से विधायक ए जॉन कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. ए जॉन के इस्तीफे के साथ ही पुडुचेरी में कांग्रेस सरकार ने अपना बहुमत खो दिया है. जॉन कुमार को साल 2019 में कामराज नगर से उपचुनाव में जीत मिली थी. उनके इस्तीफे से सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी की ताकत 10 रह गई है. कांग्रेस को डीएमके (3) और एक निर्दलीय का समर्थन है. जॉन कुमार ने स्पीकर वी शिवकोलन्थु को अपना इस्तीफा सौंपा.

ए जॉन कुमार के जल्द ही बीजेपी में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे हैं. उनसे पहले कांग्रेस के विधायक मल्लदी कृष्ण राव, नमिचीवम और थिपिनदान अपना इस्तीफा दे चुके हैं. ऐसे में चार कांग्रेसी विधायकों के इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री नारायणसामी सरकार पर संकट छाया हुआ है. विधायकों के इस्तीफों के बावजूद नारायणसामी ने साफ कहा है कि हम सदन में बहुमत साबित करेंगे.

क्या है सीटों का गणित

वहीं कांग्रेस विधायक एन धनवेलु को पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने के चलते अयोग्य घोषित कर दिया गया था. ऐसे में विधानसभा में कांग्रेस के कुल विधायकों की संख्या 15 से घटकर 10 पर पहुंच गई है. इसके दूसरी ओर अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस के 7 और अन्नाद्रमुक के पास 4 विधायक हैं. इसके अलावा BJP के तीन पदाधिकारियों को विधान सभा के सदस्यों के रूप में नामित किया गया था. कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले नमसिवम और थेप्पेनथान ने BJP का दामन थाम लिया था.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story