राष्ट्रीय

संजय राउत ने की गृहमंत्री अमित शाह की तारीफ और किया समर्थन

Gaurav Maruti
14 May 2022 3:08 PM GMT
संजय राउत ने की गृहमंत्री अमित शाह की तारीफ और किया समर्थन
x

संजय राउत ने की गृहमंत्री अमित शाह की तारीफ और किया समर्थन

संजय राउत ने की गृहमंत्री अमित शाह की तारीफ और किया समर्थन

देश में 'एक देश, एक भाषा' को लेकर कई अटकने लगाई जा रही थी। इसी बीच शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि हिंदी पूरे भारत में बोली जाती है और उसकी स्वीकार्यता भी है. राउत ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को यह चुनौती स्वीकार करनी चाहिए कि सभी राज्यों में एक भाषा हो. उनकी यह टिप्पणी तब आई है, जब करीब एक महीने पहले शाह ने कहा था कि हिंदी को अंग्रेजी के विकल्प के तौर पर स्वीकार किया जाना चाहिए, न कि स्थानीय भाषाओं के विकल्प के तौर पर. उनके इस बयान का दक्षिणी राज्यों में कई प्रतिष्ठित नेताओं ने विरोध किया था. जबकी शिवसेना नेता ने गृहमंत्री की बात का खुलकर समर्थन किया.

हिंदी भाषा को लेकर देश में बहुत बात विवाद हो रहे है, हिंदी सीखने वालों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होने का दावा करने वालों पर निशाना साधते हुए पोनमुडी ने पूछा था कि अभी कोयंबटूर में 'पानी पूरी' कौन लोग बेच रहे हैं. उनका इशारा स्पष्ट रूप से इस कार्य से जुड़े हिंदी भाषी विक्रेताओं की ओर था.

कुछ दिनों पहले ही तमिलनाडु के मंत्री के दिए बयान के बारे में पूछे जाने पर राउत ने कहा कि उनकी पार्टी ने हमेशा हिंदी का सम्मान किया है. शिवसेना नेता ने कहा, ''मुझे सदन में जब भी मौका मिलता है, मैं हिंदी में बोलता हूं, क्योंकि देश को सुनना चाहिए कि मैं क्या कहना चाहता हूं, यह राष्ट्र की भाषा है. हिंदी इकलौती भाषा है, जिसकी स्वीकार्यता है और पूरे देश में इसे बोला जाता है.'' साथ ही संजय राउत ने यह भी कहा कि हिंदी फिल्म उद्योग देश-दुनिया में गहरा प्रभाव रखता है. इसलिए किसी भी भाषा का अपमान नहीं किया जाना चाहिए.

सभी भाषाओं को सम्मान दिया जाना चाहिए और देश में एक भाषा को लाने पर जोर देना चाहिए.

Next Story