तमिलनाडु

सांडों को काबू में करने के खेल 'जल्लीकट्टू' को अनुमति देने वाला तमिलनाडु का कानून सुप्रीम कोर्ट ने बरकरार रखा

Anshika
18 May 2023 11:19 AM GMT
सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को तमिलनाडु सरकार द्वारा बनाए गए कानून को बरकरार रखते हुए सांडों को काबू करने के लोकप्रिय खेल 'जल्लीकट्टू' और बैलगाड़ी दौड़ की अनुमति दी

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को तमिलनाडु सरकार द्वारा बनाए गए कानून को बरकरार रखते हुए सांडों को काबू करने के लोकप्रिय खेल 'जल्लीकट्टू' और बैलगाड़ी दौड़ की अनुमति दी. यह आदेश जस्टिस केएम जोसेफ, अजय रस्तोगी, अनिरुद्ध बोस, ऋषिकेश रॉय और सीटी रविकुमार की पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ द्वारा पारित किया गया था। सर्वोच्च न्यायालय ने सांडों को वश में करने वाले खेल जल्लीकट्टू और बैलगाड़ी दौड़ की अनुमति देने वाले राज्य के कानून की वैधता को चुनौती देने वाली सभी याचिकाओं को खारिज करते हुए कहा कि पशुओं के प्रति क्रूरता की रोकथाम (तमिलनाडु संशोधन) अधिनियम, 2017 जानवरों के दर्द और पीड़ा को काफी हद तक कम करता है।

तमिलनाडु सरकार ने 'जल्लीकट्टू' के आयोजन का बचाव किया था और शीर्ष अदालत से कहा था कि खेल आयोजन सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हो सकते हैं और 'जल्लीकट्टू' में सांडों पर कोई क्रूरता नहीं है। राज्य ने कहा था, "यह एक गलत धारणा है कि एक गतिविधि, जो एक खेल या मनोरंजन या मनोरंजन की प्रकृति में है, का सांस्कृतिक मूल्य नहीं हो सकता है।" पेरू, कोलंबिया और स्पेन जैसे देश बुल फाइटिंग को अपनी सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा मानते हैं, तमिलनाडु सरकार ने तर्क दिया था कि 'जल्लीकट्टू' में शामिल बैल साल भर किसानों द्वारा बनाए जाते हैं।

शीर्ष अदालत ने पहले तमिलनाडु सरकार से पूछा था कि क्या मनुष्यों के मनोरंजन के लिए 'जल्लीकट्टू' जैसे सांडों को वश में करने वाले खेल में किसी जानवर का इस्तेमाल किया जा सकता है और सांडों की देशी नस्ल के संरक्षण के लिए यह खेल कैसे आवश्यक है। तमिलनाडु सरकार ने अपने हलफनामे में कहा था कि जल्लीकट्टू "केवल मनोरंजन या मनोरंजन का कार्य नहीं है बल्कि महान ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व वाला कार्यक्रम है।"

जल्लीकट्टू पोंगल त्योहार के दौरान अच्छी फसल के लिए धन्यवाद के रूप में आयोजित किया जाता है और बाद के त्योहार मंदिरों में आयोजित किए जाते हैं जो दर्शाता है कि इस कार्यक्रम का महान सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व है। फरवरी 2018 में, सुप्रीम कोर्ट ने संविधान पीठ को संदर्भित किया कि क्या तमिलनाडु और महाराष्ट्र के लोग जल्लीकट्टू और बैलगाड़ी दौड़ को अपने सांस्कृतिक अधिकार के रूप में संरक्षित कर सकते हैं और संविधान के अनुच्छेद 29 (1) के तहत उनकी सुरक्षा की मांग कर सकते हैं।

शीर्ष अदालत ने पहले कहा था कि पशुओं के प्रति क्रूरता की रोकथाम (तमिलनाडु संशोधन) अधिनियम, 2017 को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर एक बड़ी पीठ द्वारा निर्णय लेने की आवश्यकता है क्योंकि उनमें संविधान की व्याख्या से संबंधित पर्याप्त प्रश्न शामिल हैं।

एक बड़ी पीठ यह तय करेगी कि क्या राज्यों के पास इस तरह के कानून बनाने के लिए "विधायी क्षमता" है, जिसमें जल्लीकट्टू और बैलगाड़ी दौड़ अनुच्छेद 29 (1) के तहत सांस्कृतिक अधिकारों के तहत आते हैं और संवैधानिक रूप से संरक्षित किए जा सकते हैं।

तमिलनाडु और महाराष्ट्र ने केंद्रीय कानून, पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, 1960 में संशोधन किया था और क्रमशः जल्लीकट्टू और बैलगाड़ी दौड़ की अनुमति दी थी। राज्य के कानूनों को चुनौती देते हुए शीर्ष अदालत में कई याचिकाएं दायर की गईं।

पीपल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) के नेतृत्व में याचिकाओं के एक समूह ने तमिलनाडु विधानसभा द्वारा पारित 'जल्लीकट्टू' कानून को रद्द करने का निर्देश देने की मांग की, जो सांडों को "प्रदर्शन करने वाले जानवरों" की तह में वापस लाता है। PETA ने राज्य विधानसभा द्वारा पारित पशुओं के प्रति क्रूरता की रोकथाम (तमिलनाडु संशोधन) विधेयक 2017 को कई आधारों पर चुनौती दी, जिसमें यह भी शामिल है कि इसने राज्य में सांडों को काबू करने के खेल को "अवैध" बताते हुए शीर्ष अदालत के फैसले को दरकिनार कर दिया।

शीर्ष अदालत ने पहले तमिलनाडु सरकार की उस याचिका को खारिज कर दिया था जिसमें राज्य में जल्लीकट्टू आयोजनों और देश भर में बैलगाड़ी दौड़ में सांडों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने के 2014 के फैसले की समीक्षा की मांग की गई थी।

Next Story