तमिलनाडु

जहरीली शराब पीने से 3 महिलाओं समेत 12 लोगों की मौत, 31 अस्पताल में भर्ती, प्रशासन में मचा हड़कंप!

Arun Mishra
15 May 2023 4:28 AM GMT
जहरीली शराब पीने से 3 महिलाओं समेत 12 लोगों की मौत, 31 अस्पताल में भर्ती, प्रशासन में मचा हड़कंप!
x
मामले में पुलिस ने कर्रवाई करते हुए दोनों जिलों से 3 इंस्पेक्टर और 4 सब इंस्पेक्टर को निलंबित किया।

Tamil Nadu Liquor Case: तमिलनाडु के विल्लुपुरम और चेंगलपट्टू जिले में कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से तीन महिलाओं समेत 12 लोगों की मौत हो गई। जहरीली शराब के शिकार 31 लोगों का अस्पताल में इलाज भी जारी है। मामले में पुलिस ने कर्रवाई करते हुए दोनों जिलों से 3 इंस्पेक्टर और 4 सब इंस्पेक्टर को निलंबित किया।

जानकारी के मुताबिक, विल्लुपुरम जिले के मरक्कनम के पास एकियारकुप्पम के रहने वाले 6 लोगों की रविवार को मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि चेंगलपट्टू जिले के मदुरंथगम में शुक्रवार को 2 लोगों की मौत हो गई और रविवार को एक दंपति की मौत हो गई।

पुलिस के मुताबिक, जहरीली शराब पीने के बाद दो दर्जन से अधिक बीमार लोगों का अस्पताल में इलाज जारी है। डॉक्टरों के मुताबिक, इलाजरत लोगों की हालत खतरे से बाहर है।

आईजी नॉर्थ एन कन्नन ने उचित कार्रवाई की कही बात

घटना के बाद, पुलिस महानिरीक्षक (उत्तर) एन कन्नन ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया और कहा कि सभी 12 पीड़ितों ने संभवतः इथेनॉल-मेथनॉल पदार्थों के साथ जहरीली शराब का सेवन किया था।

उन्होंने कहा कि तमिलनाडु के उत्तरी क्षेत्र में जहरीली शराब से मौत की दो अलग-अलग घटनाएं सामने आई हैं और अभी तक पुलिस को दोनों घटनाओं के बीच संबंध का कोई सबूत नहीं मिला है, लेकिन पुलिस किसी भी संभावित लिंक का पता लगाने के लिए एक एंगल से जांच कर रही है।

उन्होंने बताया कि दो जहरीली शराब की घटनाओं की सूचना मिली है, एक चेंगलपट्टू जिले में और दूसरी विल्लुपुरम जिले में। मारक्कनम के पास विल्लुपुरम जिले के एक्कियारकुप्पम गांव में उल्टी, आंखों में जलन और चक्कर आने की शिकायत के बाद 6 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इनमें से चार की मौत हो गई।

आईजी बोले- बीमार 31 लोगों का इलाज जारी

आईजी ने रविवार को विल्लुपुरम में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि 33 लोगों का इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि घटना के संबंध में अमरन के रूप में पहचाने गए एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है और उसके कब्जे से नकली शराब भी जब्त की गई है। आईजी ने आगे कहा कि इसे लैब में मेथेनॉल की उपस्थिति का पता लगाने के लिए भेजा गया है।

आईजी एन कन्नन ने चेंगलपट्टू जिले में दूसरी घटना के बारे में बताया कि यहां चार लोगों की मौत हुई है। चेंगलपट्टू जिले के चिथमूर से एक मामला सामने आया, जहां एक ही परिवार के दो लोगों की मौत हो गई। जबकि एक अन्य व्यक्ति का अस्पताल में इलाज चल रहा था। शुरू में हमने सोचा कि यह एक पारिवारिक विवाद के कारण आत्महत्या का प्रयास हो सकता है, लेकिन उनके लक्षण देखने के बाद हमें संदेह हुआ कि यह एक नकली शराब की घटना है।

दोनों घटनाओं में कुछ आरोपी फरार: आईजी

आईजी ने बताया कि चेंगलपट्टू में दो लोगों की मौत के बाद इलाके में अलर्ट जारी कर दिया गया। बाद में इसी तरह के लक्षण वाले दो और लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। कुल चार लोगों की मौत हो गई, जबकि पांचवें का इलाज चल रहा है। शव का पोस्टमार्टम किया गया है और घटना के संबंध में एक आरोपी अम्मावसई को गिरफ्तार कर लिया गया है।

उन्होंने प्रारंभिक जांच का भी उल्लेख किया और पाया कि सभी मृतकों ने संभवतः इथेनॉल और मेथनॉल मिश्रित पदार्थों के साथ जहरीली शराब का सेवन किया होगा जो मौत का कारण हो सकता है। उन्होंने कहा, "दोनों घटनाओं में कुछ आरोपी फरार हैं और आरोपियों का पता लगाने और उन्हें पकड़ने के लिए विशेष टीमों का गठन किया गया है।"

उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की गई है। आईजी ने कहा, "विलुपुरम मरक्कनम में, 2 इंस्पेक्टर और 2 सब-इंस्पेक्टर को निलंबित कर दिया गया है। इसी तरह, चेंगलपट्टू घटना के सिलसिले में एक इंस्पेक्टर और 2 सब-इंस्पेक्टर को निलंबित कर दिया गया है।"

Next Story