लाइफ स्टाइल

आखिर गायब कहाँ हो गए ये विमान....?

Majid Khan
18 Oct 2017 11:18 AM GMT
आखिर गायब कहाँ हो गए ये विमान....?
x


दुनिया भर में हजारों विमान रोजाना उड़ान भरते हैं लेकिन अगर कभी सुनने में आये कि आकाश में परिंदों की तरह उड़ते ये विमान कहीं अचानक गायब हो गये हैं और जिनके बारे में आज तक किसी को कुछ नहीं पता है.

भारतीय वायुसेना का विमान

साल 2016 में भारतीय वायुसेना का मालवाहक एयरक्राफ्ट बंगाल की खाड़ी के ऊपर उड़ान भरते हुए गायब हो गया. जहाज को चेन्नई से उड़ान भरने के बाद बंगाल की खाड़ी से गुजरते हुए पोर्ट ब्लेयर पहुंचना था. इस एयरक्राफ्ट में 29 लोग सवार थे. बड़े स्तर पर जहाज के लिए खोज और बचाव अभियान छेड़ा गया लेकिन विमान का कुछ पता नहीं चला.


मलेशिया एयरलाइंस साल 2014


साल 2014 में मलेशिया की राजधानी कुआलालम्पुर से उड़ान भरकर बीजिंग की ओर निकला विमान एमएच 370 आज तक लापता है. विमान में करीब 239 लोग सवार थे. मलेशियाई सरकार ने लंबे समय तक इसकी जांच के लिए ऑपरेशन चलाये, लेकिन अब तक इसका कोई सुराग नहीं मिला. हालांकि मलेशियाई सरकार एक बार फिर इस पूरे मामले की जांच दोबारा कराने पर विचार कर रही है.

स्टार टाइगर और स्टार ऐरियल

ये दोनों विमान बरमूडा ट्राएंगल के ऊपर से उड़ान भरते वक्त लापता हो गये. स्टार टाइगर(साल 1948)अंटलाटिक महासागर के ऊपर से उड़ते वक्त गायब हो गया था. जांचकर्ताओं ने इसके लिए खराब मौसम को जिम्मेदार ठहराया लेकिन स्टार ऐरियल(साल 1949) का गायब होना ज्यादा संदेहास्पद रहा क्योंकि इस विमान के सामने खराब मौसम का मसला नहीं था. इन दोनों विमानों का आज तक कोई सुराग नहीं मिला.

फ्लाइंग टाइगर

फ्लाइंग टाइगर लाइन फ्लाइट 739 अमेरिकी सेना का विमान था जो साल 1962 में अमेरिकी सैनिकों को लेकर वियतनाम जा रहा था. विमान अपने गुआम स्टेशन पर रिफ्यूलिंग के लिए रुका और इसके बाद विमान को फिलीपींस में रुकना था. इस बीच पायलट ने रिपोर्ट भी किया लेकिन किसी समस्या की बात नहीं की. लेकिन इसके बाद विमान के साथ क्या हुआ, कहां गया वह कोई नहीं जानता. विमान आज तक लापता है.


फ्लाइट 19

फ्लाइट 19 के साथ भी बरमूडा ट्रायंगल के ऊपर कुछ ऐसा ही मामला सामने आया. फ्लाइट 19 के पांच बमवर्षक विमान ट्रेनिंग के दौरान गायब हो गये. ये घटना साल 1945 की है लेकिन आज तक इन गायब विमानों का न कोई मलबा और न ही कोई सुराग मिला है.




Majid Khan

Majid Khan

    Next Story