लाइफ स्टाइल

इन 3 कारों ने बिखेरा जलवा, इतनी हुई बिक्री कि शोरूम वाले भी नहीं समझ पाए, गाड़ी कब आई और कब गई!

Shiv Kumar Mishra
6 Aug 2022 6:14 AM GMT
इन 3 कारों ने बिखेरा जलवा, इतनी हुई बिक्री कि शोरूम वाले भी नहीं समझ पाए, गाड़ी कब आई और कब गई!
x

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) देश की सबसे ज्यादा कारें बेचने वाली कंपनी है. अगर देखा जाए तो देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों में सबसे ज्यादा गाड़ियां मारुति सुजुकी की ही होती हैं. तमाम वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने जुलाई 2022 के बिक्री के आंकड़ों को जारी कर दिया है, जिनके अनुसार देश में बिकी टॉप-10 कारों में 7 कारें मारुति सुजुकी की ही हैं जबकि दो कारें हुंडई की हैं और एक कार टाटा की है. इनके अलावा, कोई और कार निर्माता कंपनी इस लिस्ट में अपनी जगह नहीं बना पाई है. मारुति सुजुकी लिस्ट में पूरी तरह से दबदबा बनाए हुए है. देश में सबसे ज्यादा बिकी तीन कारें मारुति सुजुकी ही हैं. जुलाई 2022 के महीने में सबसे ज्यादा बिक्री मारुति सुजुकी वैगनआर की हुई है. इसके बाद दूसरे नंबर पर मारुति सुजुकी बलेनो और फिर तीसरे नंबर पर मारुति सुजुकी स्विफ्ट है.

Maruti Suzuki Wagon R

यह जुलाई 2022 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है. पिछले महीने मारुति सुजुकी ने वैगनआर की 22,588 यूनिट्स की बिक्री की है जबकि पिछले साल जुलाई में 22,836 यूनिट्स की बिक्री हुई थी. वैगन आर पेट्रोल और सीएनजी, दोनों विकल्पों में आती है. इसमें दो इंजन ऑप्शन मिलते हैं, जो 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन (66 बीएचपी) और 1.2-लीटर पेट्रोल (88 बीएचपी) इंजन है.

Maruti Suzuki Baleno

मारुति सुजुकी बलेनो प्रीमियम हैचबैक है. भारत में जुलाई 2022 में यह दूसरी सबसे अधिक बिकने वाली कार है. मारुति सुजुकी ने बलेनो की 17,960 यूनिट बेची हैं. बलेनो को हाल ही अपडेट किया गया है. इसका फेसलिफ्ट वर्जन लाया गया था. हालांकि, इंजन में बदलाव नहीं किया गया था लेकिन कई फीचर्स जैसे हेड-अप डिस्प्ले, 360-डिग्री कैमरा और कनेक्टेड कार टेक दिए गए थे.

Maruti Suzuki Swift

जुलाई 2022 में भारत में तीसरी सबसे अधिक बिकने वाली कार मारुति सुजुकी स्विफ्ट हैचबैक है. इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल (89 बीएचपी) इंजन आता है, जिसमें 5-स्पीड मैनुअल या एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. जुलाई 2022 में मारुति सुजुकी ने इसकी 17,539 यूनिट बेची है, जो जुलाई 2021 की तुलना में कम हैं.

Next Story