लाइफ स्टाइल

Apple के दो नए लैपटॉप मैकबुक एयर और मैकबुक एयर pro हुए लॉन्च, जानिए फीचर्स के बारे में

Satyapal Singh Kaushik
8 Jun 2022 2:30 AM GMT
Apple के दो नए लैपटॉप मैकबुक एयर और मैकबुक एयर pro हुए लॉन्च, जानिए फीचर्स के बारे में
x
एजुकेशन के लिए स्टूडेंट को कंपनी 10 हजार की छूट दे रही है

ऐपल के सालाना WWDC 2022 के पहले दिन कंपनी के कुछ बड़े ऐलान किए हैं। ऐपल ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 16 का तो ऐलान किया ही है, साथ ही 13 इंच वाले MacBook Air और MacBook Pro लैपटॉप्स को नए M2 चिपसेट के साथ लॉन्च किया है। जहां मैकबुक एयर को नया डिजाइन मिला है, वहीं मैकबुक प्रो का डिजाइन पहले जैसा ही रखा गया है।

आइए जानते हैं मैकबुक एयर m2 के खासियत

नए लैपटॉप का डिस्प्ले अब मैकबुक प्रो 14 इंच की तरह नॉच के साथ आता है। कंपनी ने अब फेसटाइम के कैमरा को भी 720p की जगह 1080p में अपग्रेड कर दिया है। इसके अलावा लैपटॉप में 2 थंडरबोल्ट या 4 यूएसबी पोर्ट्स दिए गए हैं। इस बार लैपटॉप में ट्रू टोन टेक्नोलॉजी के साथ 13.6 इंच लिक्विड रेटिना डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है। मैकबुक एयर एम2 11.3mm पतला है और इसे चार कलर ऑप्शन- सिल्वर, स्टारलाइट, स्पेस ग्रे और मिडनाइट में लाया गया है। लैपटॉप का वजन 2.7 पौंड है।

कंपनी ने magsafe में भी किया है बदलाव

दूसरा बड़ा बदलाव MagSafe से जुड़ा है। कंपनी मैकबुक एयर में मैगसेफ चार्जिंग तकनीक को वापस ले आई है। इस बार लैपटॉप में फास्ट चार्जिंग का विकल्प भी दिया गया है। कंपनी लैपटॉप के साथ बॉक्स में 30W फास्ट चार्जर देगी। लेकिन एप्पल ऑनलाइन स्टोर से खरीदने वाले भारतीय ग्राहक 35W या 67W फास्ट चार्जर में अपग्रेड कर सकते हैं। M2 चिप के चलते नए लैपटॉप में आपको ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस और बेस्ट यूजर एक्सपीरियंस मिलेगा।

जानिए क्या है कीमत

MacBook Air M2 को आधिकारिक ऐपल ऑनलाइन स्टोर इंडिया पर 1,19,900 रुपये की शुरुआती कीमत में लिस्ट किया गया है। यह बेस वेरिएंट (256GB) की कीमत है। यूजर्स ज्यादा स्टोरेज वेरिएंट को भी चुन सकते हैं, जिसके लिए ज्यादा कीमत चुकानी होगी। फास्ट चार्जर के लिए भी अतिरिक्त पैसे देने होंगे। इसी तरह MacBook Pro M2 के बेस मॉडल (256GB स्टोरेज ) की कीमत 1,29,900 रुपये में शुरू होगी। खास बात है कि एजुकेशन के लिए, यानी स्टूडेंट्स को कंपनी 10 हजार रुपये की छूट देगी।

लैपटॉप के साथ ही apple ने स्मार्टफोन के लिए ios 16 को भी लॉन्च किया है

नए प्रोडक्ट्स के साथ एप्पल ने आईफोन स्मार्टफोन के लिए अपना नया iOS 16 भी पेश कर दिया है. नए iOS 16 के चलते अब आपके आईफोन में कई सारे बदलाव देखने को मिलेंगे. ये आईफोन के लिए एक नया सॉफ्टवेयर अपडेट है. इनमें सबसे बड़ा बदलाव लॉक स्क्रीन से जुड़ा हुआ है. एप्पल के मुताबिक नए iOS से आईफोन यूजर्स को अलग और नया एहसास होगा. इस अपडेट के बाद आईफोन का इस्तेमाल और भी मजेदार हो जाएगा. फोन के दिखने और उसके काम करने का तरीका बदल जाएगा. एप्पल ने बिल्ट-इन एप्स में कुछ बदलाव भी किए हैं।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story