लाइफ स्टाइल

chat gpt वायरल, UNESCO ने देशों से एआई के नए नियम लागू करने को कहा!

Anshika
31 March 2023 10:20 AM GMT
chat gpt वायरल, UNESCO ने देशों से एआई के नए नियम लागू करने को कहा!
x
एलोन मस्क और एक हजार तकनीकी विशेषज्ञों के एक समूह ने कम से कम छह महीने के लिए एआई संरचनाओं


एलोन मस्क और एक हजार तकनीकी विशेषज्ञों के एक समूह ने कम से कम छह महीने के लिए एआई संरचनाओं के सुधार पर रोक लगाने के लिए एक खुले पत्र पर हस्ताक्षर करने के कुछ दिनों बाद, यूनेस्को ने दुनिया भर की सरकारों को एक नैतिक ढांचा लागू करने की सलाह दी है। एआई सिस्टम के लिए। ढांचा यह सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखता है कि एआई संरचनाओं का विकास और उपयोग मानव अधिकारों, विविधता और पर्यावरण का सम्मान करने वाले तरीके से किया जाता है।

"संश्लेषित बुद्धि के लिए दुनिया अधिक नैतिक नीतियों की इच्छा रखती है: यह हमारे समय का मिशन है। एआई की नैतिकता पर यूनेस्को की सिफारिश भव्य नियामक ढांचे को स्थापित करती है। हमारे सभी सदस्य देशों ने नवंबर 2021 में इस सिफारिश की वकालत की। देशव्यापी स्तर पर तकनीकों और नियमों को लागू करने का यह अत्यधिक समय है। यूनेस्को के महानिदेशक ऑड्रे अज़ोले ने कहा, "हमें बहस को आगे बढ़ाना है और यह सुनिश्चित करना है कि हम अनुशंसा के लक्ष्यों को पूरा करें।" यूनेस्को ने अपने वेबलॉग में उल्लेख किया है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की नैतिकता पर उसका सुझाव सिंथेटिक इंटेलिजेंस के नैतिक उपयोग के लिए पहला विश्व ढांचा है।

एआई जिस तरह से आगे बढ़ रहा है, उसे कई प्रतिकूल परिस्थितियों में तेजी से ऊपर की ओर धक्का देना चाहिए। यूनेस्को ने भेदभाव और रूढ़िबद्धता जैसे एआई तंत्र के बढ़ते प्रभाव से संबंधित चिंताओं को व्यक्त किया, जिसमें लैंगिक असमानता का मुद्दा शामिल है, लेकिन इसके अलावा विघटन के खिलाफ लड़ाई, निजता का अधिकार, व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा और मानव और पर्यावरण अधिकार।

नैतिक ढांचे में 4 प्रमुख सिद्धांत होते हैं: मानवीय स्वायत्तता और गरिमा का सम्मान करना, नुकसान को रोकना, निष्पक्षता सुनिश्चित करना और व्याख्यात्मकता। इन विचारों का उद्देश्य नैतिक, पारदर्शी और दोषपूर्ण तरीके से एआई संरचनाओं के सुधार और उपयोग की सूचना देना है।

यूनेस्को ने सरकारों से आग्रह किया है कि वे इस नैतिक ढांचे के अनुरूप एआई संरचनाओं की खोज और सुधार में निवेश करें। इसमें स्थानीय मौसम वैकल्पिक और असमानता जैसी सामाजिक और पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करने के लिए एआई का उपयोग शामिल है।

Next Story