लाइफ स्टाइल

सावधान: भूल से भी डाउनलोड न करें यह 'Whatsapp', वरना बाद में पड़ेगा पछताना

Vikas Kumar
4 April 2018 7:31 AM GMT
सावधान: भूल से भी डाउनलोड न करें यह Whatsapp, वरना बाद में पड़ेगा पछताना
x
ये ऐप्स यूज़र की निजी जानकारी लेकर इन्हें एक थर्ड-पार्टी कंपनी के साथ साझा करते हैं। ऐसे में अगर आप इस तरह के एप को डाउनलोड करते हैं तो आपको बाद में पछताना पड़ सकता है।

नई दिल्ली : आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के सबसे लोकप्रिय ऐप्स में से एक 'वॉट्सऐप' से मिलते-जुलते नाम वाले कई फर्जी ऐप्स भी बाजार में मौजूद हैं। ये ऐप्स यूज़र की निजी जानकारी लेकर इन्हें एक थर्ड-पार्टी कंपनी के साथ साझा करते हैं। ऐसे में अगर आप इस तरह के एप को डाउनलोड करते हैं तो आपको बाद में पछताना पड़ सकता है।

दरअसल अब खबर है कि इंटरनेट पर एक फर्जी वॉट्सऐप ऐप को देखा गया है। Malwarebytes Lab की एक रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp Plus नाम का यह ऐप यूजर्स की निजी जानकारी को थर्ड पार्टी के साथ साझा कर रहा है।

कहा जा रहा है कि यह एप Android/PUP.Riskware.Wtaspin.GB का एक वेरिएंट है। यह फर्जी व्हाट्सएप रिस्कवेयर है। एक लिंक के जरिए साझा किए जाने वाला फेक 'वॉट्सऐप प्लस' एक एपीके फाइल के तौर पर डाउनलोड और इंस्टॉल होता है।

इस ऐप में एक यूआरएल और हैंडल के साथ गोल्ड कलर का एक वॉट्सऐप लोगो दिखता है। 'Agree and continue' पर क्लिक करने से ऐप आपको आउट ऑफ डेट दिखाएगा और आपसे इंस्टॉल और अपडेट करने को कहेगा।

इसके बाद एप पर आपको 'Please go to Google Play Store to download latest version' का मैसेज दिखाई देगा। आप इस पर ओके करेंगे तो आप एक दूसरी वेबसाइट पर चले जाएंगे। यहां पर आपको अरबी में कुछ लिखा हुआ दिखाई देगा। यह वेबसाइट उन लोगों के लिए है जो 'Watts Plus Plus WhatsApp' डाउनलोड करना चाहते हैं। इस पर यह भी लिखा है कि एप लगातार अपडेट हो रहा है।

Malwarebytes Lab की रिपोर्ट की मानें तो इसमें यह भी बताया गया है कि एप में मैसेज को छिपाने, मैसेज टाइप करने, टेक्सट को पढ़ने और वाइय क्लिप को छिपाने का भी ऑप्शन है। अभी तक यह नहीं बताया गया है कि यह एप किस तरह से काम करता है और किस तरह डाटा एकत्रित करता है।

आपको बता दें वॉट्सएप चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप है। इस ऐप में ऐसे कई सारे फीचर्स हैं, जो बाकी चैटिंग ऐप्स की तुलना में इसे ज्यादा यूजफुल और पॉपुलर बनाते हैं। ऐसे में हम आपको सलाह देंगे की आप गूगल प्ले स्टोर से रियल व्हाट्सएप को ही डाउनलोड करें।

Next Story