लाइफ स्टाइल

PAN Card खो गया है तो चिंता न करें, घर बैठे इस तरह डाउनलोड कर लें अपना e-PAN card, आसान है तरीका

PAN Card खो गया है तो चिंता न करें,  घर बैठे इस तरह डाउनलोड कर लें अपना e-PAN card, आसान है तरीका
x

आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्रा​इविंग लाइसेंस वगैरह की तरह पैन कार्ड भी उन जरूरी डॉक्यूमेंट्स में शामिल है, जिसकी जरूरत आपको अक्सर पड़ती रहती है. किसी भी तरह के वित्तीय लेन-देन में एक सीमा के बाद PAN कार्ड जरूरी होता है. बैंक से कोई लोन लेना हो, किसी को हैवी अमाउंट ट्रांसफर करना हो, कमर्शियल लेनदेन करना हो या फिर इनकम टैक्स से जुड़ा कोई काम हो, पैन कार्ड के बगैर संभव नहीं है.

अक्सर जरूरत पड़ने के कारण बहुत सारे लोग इसे अपने साथ ही रखते हैं. अपनी जेब में या कार्ड होल्डर में या फिर पर्स में इसे साथ लेकर चलते हैं. ऐसे में अगर गलती से भी आपका पैन कार्ड खो जाए तो बड़ी मुश्किल हो जाती है. लेकिन चिंता करने की बात नहीं हैं. हालांकि, पैन कार्ड खो जाने की स्थिति में आपके लिए समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में आप e-PAN Card के जरिए भी अपना काम चला सकते हैं।

ई-पैन कार्ड को आप डिजिटल या ऑनलाइन पैन कार्ड भी कह सकते हैं। यह आपको पैन कार्ड का एक वर्चुअल रूप होता है। E-PAN, पैन कार्ड की फिजिकल कॉपी से कहीं बेहतर है। इसके खोने का झंझट नहीं है। जब भी जरूरत हो, वेरिफिकेशन के लिए आप फिजिकल पैन कार्ड की तरह इसके इस्तेमाल कर सकते हैं। खास बात है कि आप मिनटों में ई-पैन कार्ड डाउनलोड (download e-PAN card) कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसका तरीका

कैसे डाउनलोड करें ई-पैन कार्ड?

1. सबसे पहले, आयकर विभाग की वेबसाइट पर दिए गए 'डाउनलोड ई-पैन' विकल्प पर जाना होगा।

इसका लिंक: https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/requestAndDownloadEPAN.html

2. यहां आपको आपका पैन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।

3. फिर, आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।

4. यह आपसे आपकी जन्मतिथि दर्ज करने के लिए कहेगा। उसके बाद, नियम और शर्तों को स्वीकार करें।

5. एक बार जब आप नियम और शर्तें स्वीकार कर लेते हैं, तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। उस ओटीपी को दर्ज करें और सब्मिट बटन पर टैप करें।

6. उसके बाद, एक पेमेंट ऑप्शन खुलेगा। यहां आपको ₹8.26 का भुगतान करना होगा, जिसे आप UPI, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं।

7. पेमेंट पूरा होने के बाद, आप अपना ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

ध्यान देने वाली बात है कि पैन कार्ड की PDF फाइल पासवर्ड से सुरक्षित होगा। इसका पासवर्ड आपकी जन्मतिथि होगी।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story