लाइफ स्टाइल

खुशखबरी: Google ने इस शहर में लगाए 150 हॉटस्पॉट, फ्री में मिलेगा Wi-Fi

Vikas Kumar
2 Feb 2018 9:28 AM GMT
खुशखबरी: Google ने इस शहर में लगाए 150 हॉटस्पॉट, फ्री में मिलेगा Wi-Fi
x
ढेरों रेलवे स्टेशनों को देश में हाई स्पीड इंटरनेट सेवा मुहैया कराने के बाद प्रसिद्ध सर्च इंजन गूगल ने पहली बार रेलवे से बाहर इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराते हुए 150 Wi-Fi हॉटस्पॉट लगाए है।

नई दिल्ली : ढेरों रेलवे स्टेशनों को देश में हाई स्पीड इंटरनेट सेवा मुहैया कराने के बाद प्रसिद्ध सर्च इंजन गूगल इंडिया ने अब अपने गूगल स्टेशन प्रोग्राम को विस्तार किया है। गूगल ने पहली बार रेलवे से बाहर इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराते हुए पुणे शहर में 150 Wi-Fi हॉटस्पॉट लगाए है।

गूगल ने कहा कि लार्सन एंड टुब्रो के साथ साझीदारी में कंपनी ने पुणे में 150 गूगल स्टेशन स्थापित किए हैं। यह विकास पुणे स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के स्मार्ट सिटी परियोजना का हिस्सा है और यह पहली बार है कि कंपनी गूगल स्टेशन की तैनाती कर रही है।

इससे 30 लाख से ज्यादा शहरवासियों को ऑनलाइन आने में मदद मिलेगी। शहर को हाई स्पीड Wi-Fi कनेक्टिविटी देने के लिए गूगल ने Larsen & Toubro के साथ साझेदारी की है। यह एक स्थानीय पोर्टल है, जो सार्वजनिक तौर पर वाई-फाई कनेक्शन को सक्षम बनाता है।

गूगल स्टेशन उत्पाद प्रबंधन निदेशक विनय गोयल ने एक बयान में बताया कि, हमने उपयोगकर्ताओं को आसानी से वाई-फाई सेवा व उच्च गुणवत्ता दोनों के लिए गूगल स्टेशन बनाया है और इसे प्रसारित करने में साझेदारों को आसानी होगी। हमारा मानना है कि यह बढ़ते भारतीय स्मार्ट शहरों के लिए स्टेशन को बड़ा संपर्क साझेदार बनाता है।

कंपनी ने कहा कि इस कदम से 30 लाख पुणे निवासियों को सेंकेड भर में ऑनलाइन लाने में सक्षम होगा, जिसमें शहर के बगीचे, अस्पताल व पुलिस स्टेशन सहित सभी स्थान शामिल हैं।

आपको बता दें बीते साल गूगल के रेलटेल वाई-फाई परियोजना के तहत भारत में 270 रेलवे स्टेशनों पर इंटरनेट सेवा मुहैया कराई, जिससे करीब 77 लाख 77 लाख लोगों को फायदा पहुंचा है। अब ऐसी ही उम्मीद पुणे शहर के लोग भी कर रहे है।

Next Story