लाइफ स्टाइल

नए आईटी नियमों के तहत गूगल, फेसबुक की पहली रेगुलेटिंग रिपोर्ट ट्रांसपेरेंसी की दिशा में बड़ा कदम: रविशंकर प्रसाद

Desk Editor
4 July 2021 6:56 AM GMT
नए आईटी नियमों के तहत गूगल, फेसबुक की पहली रेगुलेटिंग रिपोर्ट ट्रांसपेरेंसी की दिशा में बड़ा कदम: रविशंकर प्रसाद
x
नए आईटी नियमों का पालन करते हुए गूगल, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को देखकर अच्छा लगा।

PTI (नई दिल्ली) : रवि शंकर प्रसाद ने शनिवार को महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की सराहना की।

गूगल, फेसबुक और इंस्टाग्राम की आपत्तिजनक पोस्ट को स्वैच्छिक रूप से हटाने पर अपनी पहली रेगुलेटिंग रिपोर्ट प्रकाशित करने के लिए नए आईटी नियम में ट्रांसपेरेंसी की दिशा में एक बड़ा कदम बताया।

नए आईटी नियमों के तहत, 5 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म को हर महीने समय-समय पर अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करने की आवश्यकता होती है, जिसमें प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होता है।

प्रसाद ने ट्वीट किया, "नए आईटी नियमों का पालन करते हुए गूगल, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को देखकर अच्छा लगा। आईटी नियमों के अनुसार उनके द्वारा प्रकाशित आपत्तिजनक पोस्ट को स्वैच्छिक रूप से हटाने पर पहली रेगुलेटिंग रिपोर्ट ट्रांसपेरेंसी की दिशा में एक बड़ा कदम है।"

Google, Facebook और Instagram द्वारा अनुपालन रिपोर्ट के प्रकाशन से ट्विटर पर गरमाहट आना तय है, जो नए सोशल मीडिया नियमों को लेकर भारत सरकार के साथ विवाद में लगा हुआ है।

सरकार ने जानबूझकर अवज्ञा और देश के नए आईटी नियमों का पालन करने में विफलता, और अपेक्षित अधिकारियों की नियुक्ति नहीं करने के लिए ट्विटर का सामना किया है, जिससे यह 'सुरक्षित जोन' की प्रतिरक्षा खो रहा है।

फेसबुक ने शुक्रवार को कहा कि उसने देश में 15 मई से 15 जून के दौरान 10 उल्लंघन श्रेणियों में 30 मिलियन से अधिक सामग्री पर "कार्रवाई" की, क्योंकि सोशल मीडिया दिग्गज ने आईटी नियमों द्वारा अनिवार्य रूप से अपनी पहली मासिक अनुपालन रिपोर्ट पेश की।

इसी अवधि के दौरान इंस्टाग्राम ने नौ श्रेणियों में लगभग दो मिलियन पोस्ट के खिलाफ कार्रवाई की है।

Next Story