लाइफ स्टाइल

Instagram में ब्लू टिक पाने के लिए ऐसे करें अप्लाई, जानें- क्या है आसान तरीका

Arun Mishra
7 April 2022 7:21 AM GMT
Instagram में ब्लू टिक पाने के लिए ऐसे करें अप्लाई, जानें- क्या है आसान तरीका
x
अगर आप भी Instagram चलाते हैं और चाहते हैं कि आपका प्रोफाइल वेरिफाइड हो।

अगर आप भी Instagram चलाते हैं और चाहते हैं कि आपका प्रोफाइल वेरिफाइड हो। यानी इसमें ब्लू टिक नजर आए। तो ऐसा करने की प्रक्रिया काफी आसान है। केवल आपको इसके लिए एक रिक्वेस्ट डालनी होगी। हालांकि, इसका कतई ये मतलब नहीं है कि इंस्टाग्राम आपकी रिक्वेस्ट आसानी से एक्सेप्ट कर लेगा। क्योंकि, इसके लिए आपको कई डॉक्यूमेंट्स और पर्सनल डिटेल्स डालनी होगी। इसके बाद कंपनी तय करेगी कि आपको वेरिफिकेशन बैज देना है या नहीं।

Instagram में वेरिफिकेशन बैज पाने के लिए ऐसे करें अप्लाई:

इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले ध्यान रहे कि अगर आपके पास कई इंस्टाग्राम अकाउंट हैं तो आपको उस अकाउंट में Login करना है जिसके लिए आप वेरिफिकेशन बैज चाहते हैं। वेरिफिकेशन के लिए आपका प्रोफाइल पब्लिक होना भी जरूरी है।

सबसे पहले आपको स्क्रीन के बॉटम राइट में दिखाई दे रहे प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करना है। जैसे ही आप यहां टैप करेंगे, आपको प्रोफाइल सेक्शन दिखाई देगा।

इसके बाद आपको टॉप राइट कॉर्नर से थ्री डॉट मेन्यू पर जाना होगा और फिर यहां से सेटिंग्स में।

इसके बाद आपको अकाउंट में टैप करना होगा और फिर Request verification पर टैप करना होगा।

इसके बाद आपसे आपका पूरा नाम पूछा जाएगा और आइडेंटिफिकेशन के लिए मांगे गए डॉक्यूमेंट्स देने होंगे। इसमें सरकार द्वारा जारी किए फोटो ID और ऑफिशियल बिजनेस डॉक्यूमेंट्स वगैरह की जरूरत आपको पड़ेगी। इन सबके बाद आपको केवल सबमिट बटन पर टैप करना होगा।

Realme का आज मेगा इवेंट, 2 स्मार्टफोन समेत टोटल 5 प्रोडक्ट्स होंगे लॉन्च

वेरिफिकेशन के लिए अप्लाई करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान:

Instagram के मुताबिक, रिक्वेस्ट सबमिट करने से आपका अकाउंट वेरिफाई हो जाएगा। इसकी गारंटी नहीं होती। अगर आपका अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए एलिजिबल भी हो, तब भी दूसरी वजहों से रिक्वेस्ट कैंसिल हो सकता है। साथ ही यूजर्स एक बार में केवल एक ही रिक्वेस्ट सबमिट कर सकते हैं।

अगर आपका अकाउंट वेरिफाई हो जाए तो आप अकाउंट का यूजरनेम नहीं बदल सकते। अपने सपोर्ट पेज में कंपनी ने साफ तौर पर ये कहा है कि अगर यूजर ने गलत जानकारियों के जरिए वेरिफिकेशन बैज पा लिया। तो पता चलने पर उससे वेरिफिकेशन बैज हटा दिया जाएगा और अकाउंट को डिसेबल करने के लिए एक्शन भी लिया जाएगा।

Next Story