लाइफ स्टाइल

सर्विसिंग करवाते समय कैसे करे सही इंजन ऑयल का चुनाव? किस तरह के Oil पहुंचाते हैं गाड़ी को नुकसान

Anshika
14 Feb 2023 2:02 PM GMT
सर्विसिंग करवाते समय कैसे करे सही इंजन ऑयल का चुनाव? किस तरह के Oil पहुंचाते हैं गाड़ी को नुकसान
x
एक समय में इंजन ऑयल को अंतराल पर चेंज करवाना काफी जरूरी होता है। साथ ही कई लोग पैसे बचाने के चक्कर में सस्ते वाले अपनी गाड़ी में इंजन ऑयल का इस्तेमालत कर लेते हैं, जिसके बाद उनकी गाड़ी की माइलेज में भी कमी होने लगती है।

ऑटो डेस्क। गाड़ी की सर्विसिंग करवाते समय ज्यादातर लोग एक ऐसी लापरवाही करते हैं, जिससे उनको आगे चलकर भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है। आज हम बात कर रहे हैं इंजन ऑयल की। ज्यादातर लोगों को नहीं पता होता है कि उनकी गाड़ी के लिए कौन-सा इंजन ऑयल अच्छा रहेगा।

जाने कैसे चुनें सही इंजन ऑयल

बता दे kitगाड़ी के इंजन की जो डिजाइन होती है, वो एक विशेष विस्कोसिटी ग्रेड यानी चिपचिपाहट के साथ ऑपरेट की जाती हैं। इसलिए, प्रत्येक वाहन चालक को व्हीकल ऑनर मैन्यअल को फॉलो करना चाहिए, जिसमें स्पष्ट रूप से ये बताया गया है कि गाड़ी के इंजन में कितने विस्कोसिटी ग्रेड, इंजन ऑयल स्पेसिफिकेशंस, ऑयल ड्रेन इंटरवल की जरूरत होती है।



डलवाएं ब्रांडेड इंजन ऑयल

आपको बता दे कि एक समय में इंजन ऑयल को चेंज करवाना बेहद जरूरी होता है। साथ ही कई लोग पैसे बचाने के लिए सस्ते वाले इंजन ऑयल को अपनी गाड़ी में डलवाते हैं, जिसके बाद उनकी गाड़ी में ओवहिटिंग और माइलेज की कमी हो जाती है। इसलिए इंजन ऑयल डलवाते समय अच्छे ब्रांड का ही तेल इस्तेमाल करें।



सस्ते इंजन ऑयल गाड़ी को पहुंचाते हैं नुकसान

क्योंकि गाढ़ा इंजन ऑयल पतले इंजन ऑयल की तुलना में हीट को अच्छी तरह से ट्रांसफर नहीं कर पाता है और इससे गाड़ी चलाते समय अधिक हीट पैदा होता है। इसके अलावा ज्यादा गाढ़े इंजन ऑयलों से हानिकारक कीचड़ भी टैंक में जम जाते हैं। जिसकी वजह से आपकी गाड़ी काम माइलेज देने लगती है।

Next Story