तकनीकी

भारत का $100 बिलियन सेमीकंडक्टर बाज़ार मे आएगा जल्द

Anshika
27 Jun 2023 3:56 PM GMT
भारत का $100 बिलियन सेमीकंडक्टर बाज़ार मे आएगा जल्द
x
मंत्री ने घोषणा की दिसंबर 2024 तक पहला मेड-इन-इंडिया चिप लांच होगा।भारत वैश्विक सेमीकंडक्टर बाजार में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बनने जा रहा है,

मंत्री ने घोषणा की दिसंबर 2024 तक पहला मेड-इन-इंडिया चिप लांच होगा।भारत वैश्विक सेमीकंडक्टर बाजार में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बनने जा रहा है, जहां दिसंबर 2024 तक पहला मेड-इन-इंडिया चिप की उम्मीद है कि उत्पन्न होगी।

चिप का निर्माण माइक्रॉन टेक्नोलॉजी द्वारा किया जाएगा, जो एक अमेरिकी सेमीकंडक्टर कंपनी है, इसके नए प्लांट में गुजरात में। यह प्लांट क्षेत्र में 3,000 से अधिक नौकरियां सृजित करने की उम्मीद है।

संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, आश्विनी वैष्णव, ने मीडिया को ब्रीफिंग के दौरान शुक्रवार को इस बारे में घोषणा की। उन्होंने कहा कि सरकार 2026 तक भारत को $100 अरब सेमीकंडक्टर बाजार बनाने का लक्ष्य रख रही है।

पहला मेड-इन-इंडिया चिप दिसंबर 2024 तक उत्पन्न होगा। वैष्णव ने कहा-यह भारत के सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

गुजरात में स्थित माइक्रॉन प्लांट भारत का पहला सेमीकंडक्टर निर्माण संयंत्र होगा। इसमें मासिक 60,000 चिप्स की क्षमता होगी, और उम्मीद है कि यह 2024 में वाणिज्यिक उत्पादन शुरू करेगा।

इस प्लांट में DRAM और NAND फ़्लैश मेमोरी सहित विभिन्न सेमीकंडक्टर चिप्स निर्मित किए जाएंगे। ये चिप्स स्मार्टफोन, लैपटॉप और सर्वर जैसे विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में उपयोग होते हैं।

सरकार कई वर्षों से सेमीकंडक्टर कंपनियों को भारत आकर्षित करने के लिए काम कर रही है। 2020 में, सरकार ने भारत में सेमीकंडक्टर निर्माण को बढ़ावा देने के लिए $10 अरब प्रोत्साहन योजना की घोषणा की।

माइक्रॉन प्लांट प्रोत्साहन योजना के तहत भारत में सेमीकंडक्टर निर्माण में पहली महत्वपूर्ण निवेश है। सरकार की आशा है कि यह प्लांट भारत में एक जीवंत सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी का संचालन करने में सहायता करेगा।

देशी सेमीकंडक्टर उद्योग के विकास की भारत के आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण कदम है। सेमीकंडक्टर्स इलेक्ट्रॉनिक्स, दूरसंचार और रक्षा जैसे विभिन्न उद्योगों के लिए आवश्यक होते हैं।

अपने खुद के सेमीकंडक्टर उद्योग के विकास द्वारा, भारत आयात पर अपनी आश्रितता कम कर सकता है और महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक घटकों के उत्पादन में आत्मनिर्भर हो सकता है।

देशी सेमीकंडक्टर उद्योग के विकास से नौकरियां बनेंगी और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। गुजरात में स्थित माइक्रॉन प्लांट की उम्मीद है कि इससे क्षेत्र में 3,000 से अधिक नौकरियां बनेंगी।

सरकार सेमीकंडक्टर क्षेत्र में कुशल कार्यबल के विकास के लिए काम कर रही है। सरकार ने सेमीकंडक्टर कौशल परिषद की स्थापना की है जो क्षेत्र में कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करेगी।

देशी सेमीकंडक्टर उद्योग के विकास से भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे भारत को वैश्विक सेमीकंडक्टर बाजार में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बनाने और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

Next Story