लाइफ स्टाइल

जानिए कौन सा है भारत का सबसे सस्ता स्मार्टफोन, फीचर्स और कीमत के बारे में

Satyapal Singh Kaushik
12 Dec 2022 8:00 AM GMT
जानिए कौन सा है भारत का सबसे सस्ता स्मार्टफोन, फीचर्स और कीमत के बारे में
x
इस फोन को 10999 रुपये की शुरुआती कीमत पर खरीदा जा सकता है।

घरेलू कंपनी लावा ने देश के सबसे सस्ते 5G स्मार्टफो लावा ब्लेज 5G को पिछले महीने ही लॉन्च किया गया है। इस फोन की पहली झलक अगस्त में नई दिल्ली के प्रगति मैदान में हुए इंडिया मोबाइल कांग्रेस में देखने मिली थी। हालांकि, कंपनी ने 7 नवंबर को इस फोन को ऑफिशियली लॉन्च किया है। इस फोन को 10999 रुपये की शुरुआती कीमत पर खरीदा जा सकता है। फोन में 6.51 इंच की एचडी प्लस डिस्प्ले है, जो 90 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट के साथ आती है। Lava Blaze 5G को हमने कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया है। आइए इसका रिव्यू जानते हैं।

जानिए फीचर्स

लावा ब्लेज 5जी के साथ मैटेलिक बिल्ड डिजाइन मिलता है। फोन के किनारे गोल हैं और साइड में हल्के से शार्प कट मिलते हैं। फोन के साथ ग्लास बैक पैनल मिलता है, जो कि प्रीमियम लगता है। ग्लास बैक के साथ मैट फिनिश है और इस पर आसानी से स्क्रैच और निशान भी नहीं पड़ते हैं। डिजाइन के मामले में लावा ने अच्छा काम किया है। फोन का वजन 207 ग्राम है, लेकिन यदि आप बिना बैक कवर के फोन इस्तेमाल करते हैं तो यह ज्यादा बड़ा नहीं लगता है। आप आराम से एक हाथ से इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि के साथ फोन थोड़ा हैवी हो जाता है।

जानिए स्पेसिफिकेशन

लावा ब्लेज 5जी में 6.51 इंच की एचडी प्लस रिजॉल्यूशन वाली डिस्प्ले मिलती है। फोन में मीडियाटेक डाइमेंसिटी 700 प्रोसेसर के साथ एंड्रॉयड 12 मिलता है। कंपनी फोन के साथ दो साल तक एंड्रॉयड अपडेट देने वाली है। फिलहाल फोन के साथ सितंबर 2022 का सिक्योरिटी पैच मिलता है।लावा ब्लेज 5जी में 4 जीबी रैम के साथ 128 जीबी तक की स्टोरेज मिलती है। हालांकि, स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 1 टीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन के साथ रैम को भी 7 जीबी (4जीबी फिजिकल + 3 जीबी वर्चुअल) तक वर्चुअली बढ़ाया जा सकता है। फोन में आठ 5G बैंड का सपोर्ट है।फोन में 5000 एमएएच की बैटरी के साथ 15 वाट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट है, लेकिन फोन के बॉक्स में आपको 12 वाट का चार्जर मिलता है। फोन के साथ वाइडवाइन L1 का भी सपोर्ट है यानी आप अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स के एचडी वीडियो देख सकते हैं। फोन में अन्य कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमें वाई-फाई 802.11 एसी, ब्लूटूथ 5.1 और GPS का सपोर्ट है।

फोन के साथ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है। जिसमें पहला सेंसर 50 मेगापिक्सल का है। रियर कैमरे के साथ 2K वीडियो को रिकॉर्ड किया जा सकता है। फोन के साथ 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलता है, इसके साथ 1080 पिक्सल तक की वीडियो को रिकॉर्ड किया जा सकता है


Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story