लाइफ स्टाइल

लैंबॉर्गिनी पावरफुल सुपरकार अल्टिमा रोडस्टार हुई लॉन्च, जानिए फीचर्स और लुक के बारे में

Satyapal Singh Kaushik
16 Jun 2022 6:45 AM GMT
लैंबॉर्गिनी पावरफुल सुपरकार  अल्टिमा रोडस्टार हुई लॉन्च, जानिए फीचर्स और लुक के बारे में
x
8 करोड़ से लेकर 10 करोड़ तक होगी कीमत

लग्जरी स्पोर्ट्स कार और एसयूवी बनाने वाली इटली की मशहूर वाहन निर्माता कंपनी Lamborghini (लैंबॉर्गिनी) ने बुधवार को अपने Aventador Ultimae Roadster (एवेंटाडोर अल्टिमा रोडस्टर) को लॉन्च करने का एलान किया। यह इतालवी दिग्गज की आइकॉनिक V12 सुपरकार का आखिरी एडिशन है। कंपनी विश्व स्तर पर इस कार की सिर्फ 600 यूनिट्स की बिक्री करेगी। भारत में इस सुपरकार की कीमत का खुलासा किया जाना बाकी है।

लैंबॉर्गिनी ने Aventador को 2011 जिनेवा मोटर शो में पेश किया था। तब से, एवेंटाडॉर, अपनी अनूठी स्टाइलिंग और हाउलिंग-मैड नेचुरली एस्पिरेटेड वी12 इंजन के साथ सबसे प्रतिष्ठित सुपरकारों में से एक बन गया है।

स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

769bhp (SVJ से 10bhp ज्यादा) और 720Nm के साथ, Aventador का आखिरी एडिशन भी सबसे पावरफुल है। लेम्बोर्गिनी का मशूबर नेक-शैटरिंग सिंगल-क्लच गियरबॉक्स के जरिए सभी चार पहियों तक पावर भेजा जाता है। Aventador Ultimae 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार सिर्फ 2.8 सेकेंड में पकड़ लेती है। और इस कार की टॉप स्पीड 355 किमी प्रति घंटा है। यह इसे अब तक की सबसे तेज और तेज रफ्तार से चलने वाली कारों में से एक बनाती है।

लैंबॉर्गिनी एवेंटाडोर एलपी 780-4 अल्टिमा रोडस्टर की स्टाइलिंग होश उड़ाने वाली है। यह ज्यादा आक्रामक साइड स्कर्ट के साथ आगे और पीछे नए डिफ्यूजर जैसे मामूली बदलावों के साथ आती है। रियर प्रोफाइल में कुछ मिड-माउंटेड एग्जॉस्ट हैं जो Huracan STO (ह्यूराकन एसटीओ) की नकल करते हैं। साथ ही, इसमें कार्बन फाइबर रूफ पैनल का ऑप्शन भी मिलता है। ये छोटे-छोटे अनोखे स्टाइलिंग एलिमेंट्स सुपरकार को अपनी एक खास पहचान देते हैं।

वाहन निर्माता का दावा है कि Giallo Auge कलर थीम में लॉन्च की गई, Lamborghini Aventador LP 780-4 Ultimae Roadster (लेम्बोर्गिनी एवेंटाडोर LP 780-4 अल्टिमा रोडस्टर) सुपरकार SVJ के परफॉर्मेंस का इस्तेमाल करता है। साथ ही Aventador S के आकर्षक लुक को भी पीछे छोड़ती है। यह कूपे और रोडस्टर फॉर्म दोनों के डिजाइन और गतिशीलता को एक साथ लाने का भी दावा करती है।

जानिए कीमत

अग्रवाल के कहा कि पर्सनालाइजेश के बाद इस कार की कीमत करीब 8 करोड़ रुपये से लेकर 10 करोड़ रुपये तक हो जाती है। उन्होंने कहा, "ग्राहक कार की कीमत का करीब 25 प्रतिशत तक कार के परसनलाइजेश पर खर्च कर देते हैं। और यह काफी दुर्लभ और एक्सक्लूसिव कार है, एवेंटाडोर रेंज की आखिरी।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story